World Organ Donation Day: आज है विश्व अंगदान दिवस, क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व, यहां जानें

Organ Donation Day: अंगदान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए 13 अगस्त को विश्व अंग दान दिवस के रूप में मनाया जाता है.

World Organ Donation Day: आज है विश्व अंगदान दिवस, क्या है इस दिन का इतिहास और महत्व, यहां जानें

Organ Donation Day Image: ऑर्गन्स की अनुपलब्धता के कारण कई लोगों की जान चली जाती है

खास बातें

  • 13 अगस्त को विश्व अंग दान दिवस के रूप में मनाया जाता है.
  • हेल्दी ऑर्गन्स की अनुपलब्धता के कारण कई लोगों की जान चली जाती है.
  • पहला जीवित दाता अंग प्रत्यारोपण 1954 में में किया गया था.

World Organ Donation Day 2021: अंग दान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और अंगों को दान करने से संबंधित मिथकों को दूर करने के लिए हर साल 13 अगस्त को विश्व अंग दान दिवस मनाया जाता है. यह दिन लोगों को अधिक जीवन बचाने के लिए मृत्यु के बाद अपने स्वस्थ अंगों को दान करने के लिए प्रोत्साहित करने का प्रयास करता है. किडनी, हार्ट, अग्न्याशय, आंखें, फेफड़े आदि जैसे अंग दान करने से उन लोगों के जीवन को बचाने में मदद मिल सकती है जो पुरानी बीमारियों से पीड़ित हैं. हेल्दी ऑर्गन्स की अनुपलब्धता के कारण कई लोगों की जान चली जाती है जो उन्हें बचा सकते हैं. इस दिन का उद्देश्य लोगों को यह महसूस करने में मदद करना है कि मृत्यु के बाद स्वेच्छा अपने अंग दान करने से कई लोगों के लिए जीवन बदल सकता है.

पहला अंगदान और नोबेल पुरस्कार | First Organ Donation And Nobel Prize

आधुनिक चिकित्सा ने महत्वपूर्ण रूप से विकास किया है और अंगों को एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में प्रत्यारोपित करना संभव बना दिया है और उन्हें स्वस्थ जीवन जीने में सक्षम बनाता है. पहला सफल जीवित दाता अंग प्रत्यारोपण 1954 में संयुक्त राज्य अमेरिका में किया गया था. डॉक्टर जोसेफ मरे ने 1990 में जुड़वां भाइयों रोनाल्ड और रिचर्ड हेरिक के बीच किडनी ट्रांसप्लांट को सफलतापूर्वक करने के लिए फिजियोलॉजी और मेडिसिन में नोबेल पुरस्कार जीता.

अंग दान कौन कर सकता है? | Who Can Donate Organs?

किसी के अंग दान करना किसी को एक नया जीवन देना है, कोई भी स्वेच्छा से अंग दाता बनने के लिए अपनी उम्र, जाति और धर्म की परवाह किए बिना कर सकता है. हालांकि, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि स्वेच्छा से अपने अंग दान करने वाले लोग एचआईवी, कैंसर, या किसी हृदय और फेफड़ों की बीमारी जैसी पुरानी बीमारियों से पीड़ित नहीं हैं. एक स्वस्थ दाता सर्वोपरि है. 18 वर्ष की आयु तक पहुंचने के बाद कोई भी दाता बनने के लिए साइन अप कर सकता है.

अंगदान के प्रकार | Types Of Organ Donation

अंग दान के दो रूप हैं, जीवित दान उन दाताओं के साथ किया जाता है जो जीवित हैं और किडनी और लीवर का एक हिस्सा जैसे अंग दान कर सकते हैं. मनुष्य एक किडनी से जीवित रह सकता है और शरीर में लीवर ही एकमात्र ऐसा अंग है जो खुद को पुन: उत्पन्न करने के लिए जाना जाता है, जिससे इन अंगों को प्रत्यारोपित किया जा सकता है जबकि दाता अभी भी जीवित रहता है. अंगदान के दूसरे रूप को शवदान के रूप में जाना जाता है. इस प्रक्रिया में, दाता की मृत्यु के बाद, उसके स्वस्थ अंगों को एक जीवित व्यक्ति में प्रत्यारोपित किया जाता है.

बढ़ती उम्र में महिलाएं कैसे रखें सेहत का ख्याल, इन बातों का रखें ध्यान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com