World Mosquito Day 2022 In India: कब मनाया जाता है विश्व मच्छर दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ

World Mosquito Day 2022 Date: हर साल विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. यहां इस को दिन को उद्देश्य और विश्व मच्छर दिवस का इतिहास के साथ विश्व मच्छर दिवस की थीम (World Mosquito Day Theme) के बारे में बताया गया है.

World Mosquito Day 2022 In India: कब मनाया जाता है विश्व मच्छर दिवस, जानें थीम, इतिहास और महत्व के बारे में सब कुछ

Mosquito Day Date: हर साल विश्व मच्छर दिवस 20 अगस्त को मनाया जाता है.

खास बातें

  • मलेरिया एक ऐसी बीमारी जो सालाना आधा मिलियन से अधिक लोगों को मारती है.
  • यहां इस दिन का उद्देश्य और विश्व मच्छर दिवस के इतिहास के बारे में जानें
  • साथ ही विश्व मच्छर दिवस की थीम के बारे में भी जानें.

World Mosquito Day 2022: गर्मियों में मच्छर न सिर्फ परेशान करते हैं बल्कि मच्छर मलेरिया (Malaria) फैलाने के लिए भी जिम्मेदार होते हैं. एक ऐसी बीमारी जो सालाना आधा मिलियन से अधिक लोगों को मारती है. आज इस बीमारी से बचाव का सबसे अच्छा तरीका संक्रमित मच्छरों के काटने (Mosquito Bites) से बचना है. जाली, निवारक उपचार और घर के अंदर छिड़काव, संचरण को कम करने के सभी तरीके हैं. हर साल विश्व मच्छर दिवस मनाया जाता है. यहां इस दिन को मनाने का उद्देश्य और विश्व मच्छर दिवस का इतिहास के साथ विश्व मच्छर दिवस की थीम (World Mosquito Day Theme) के बारे में बताया गया है. 

विश्व मच्छर दिवस 2022 कब है? | World Mosquito Day 2022 Date

विश्व मच्छर दिवस हर साल 20 अगस्त को मनाया जाता है. यह वह तारीख थी जब ब्रिटिश सेना के सर्जन सर रोनाल्ड रॉस ने 1897 में मादा एनोफिलीज मच्छर की खोज की थी. इस खोज के कारण उन्हें 1902 में फिजियोलॉजी या मेडिसिन के लिए प्रतिष्ठित नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया.

शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं ट्रेस मिनरल्स, जानें क्या है इनका काम और कमी को कैसे करें दूर

विश्व मच्छर दिवस का इतिहास | World Mosquito Day History

वर्तमान में कोई टीका उपलब्ध नहीं होने के कारण, मलेरिया एक पुरानी बीमारी बनी हुई है. दुनिया भर के लोगों के लिए एक घातक खतरा है. मलेरिया ने अंटार्कटिका को छोड़कर हर महाद्वीप को प्रभावित किया है. मलेरिया दुनिया के कुछ हिस्सों में एक व्यापक समस्या बनी हुई है. 200 मिलियन से अधिक लोग अभी भी हर साल मलेरिया के शिकार होते हैं. 2010 में मलेरिया से होने वाली 90 प्रतिशत मौतें अफ्रीका में हुईं.

se8eoong

Mosquito Day Date: 200 मिलियन से अधिक लोग अभी भी हर साल मलेरिया के शिकार होते हैं. PC: iStock

20 अगस्त 1897 को एक ब्रिटिश डॉक्टर सर रोनाल्ड रॉस ने मादा एनोफिलीज मच्छरों की खोज की थी - जो पूरी दुनिया में मलेरिया फैलाने और मौत के लिए जिम्मेदार था. परजीवी मानव को तब तक संक्रमित नहीं कर सकता जब तक कि कोई इसे मानव शरीर में संचारित न कर दे. मादा एनोफिलीज मच्छर इसका वाहक बन जाता है.

विश्व मच्छर दिवस का महत्व | Importance Of World Mosquito Day

यह दिन मलेरिया के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देता है. मलेरिया एक आम बीमारी है. यह जानना महत्वपूर्ण है कि जब आप जोखिम में होते हैं तो यह कैसे प्रसारित होता है और अपनी सुरक्षा कैसे करें.

Skin से डार्क स्पॉट हटाकर जवां, टोन और Glowing बनाता है टमाटर, कसावट लाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं

इस दिन मलेरिया अनुसंधान और उपचार के लिए धन जुटाया जाता है. एक टीके के बिना मलेरिया अभी भी दुनिया भर की आबादी को तबाह कर रहा है. वैक्सीन खोजने और इलाज में सुधार के लिए अनुसंधान संगठन लगातार काम कर रहे हैं. यह दिन हमें वैज्ञानिकों की सराहना करने की याद दिलाता है. बीमारी को जड़ से खत्म करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है.

मच्छरों से फैलने वाली बीमारियां दुनिया भर में एक गंभीर चिंता का विषय हैं. मलेरिया से ही 100 से अधिक देशों में लोग प्रभावित हैं. इसलिए इस दिन का उद्देश्य सबसे पहले मच्छरों के प्रकारों के बारे में जागरूकता फैलाना है जो बीमारियों, उनकी रोकथाम और उनके इलाज का कारण बन सकते हैं. ऐसी बीमारियों के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए स्वास्थ्य कर्मियों के प्रयासों की सराहना करने के लिए ये भी मनाया जाता है.

नसों की दीवारों पर जमा कोलेस्ट्रॉल का नाश करती हैं ये 4 ड्रिंक्स, आज से ही पीना शुरू करें

विश्व मच्छर दिवस 2022 की थीम | World Mosquito Day Theme 

विश्व विश्व मच्छर 2022 की थीम "मलेरिया रोग के बोझ को कम करने और जीवन बचाने के लिए इनोवेशन का उपयोग करना" है. एडीज मच्छर चिकनगुनिया, डेंगू और जीका का कारण बनते हैं, जबकि कई अन्य मच्छरों में एनोफिलीज मच्छर मलेरिया और लसीका फाइलेरिया का कारण बनते हैं. उनकी रोकथाम अनिवार्य रूप से उनके प्रजनन को रोकने, मच्छरदानी, क्रीम लगाने और लंबी बाजू के कपड़े पहनने से की जा सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.