Trace Minerals Food: शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं ट्रेस मिनरल्स, जानें क्या है इनका काम और कमी को कैसे करें दूर

Trace Minerals In Human Body: ये बहुत ही कम लोग जानते हैं कि मिनरल्स क्या हैं और शरीर को उनकी जरूरत क्यों पड़ती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है. प्रोटीन से ग्रोथ होती है इन सबके बीच मिनरल्स का क्या काम है ये समझना बहुत जरूरी है.

Trace Minerals Food: शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं ट्रेस मिनरल्स, जानें क्या है इनका काम और कमी को कैसे करें दूर

Trace Minerals की पूर्ति के लिए आप सबसे ज्यादा प्लांट डाइट पर भरोसा कर सकते हैं.

What Are The Trace Mineral?: जब सेहत की बात आती है तो हर कोई सबसे पहले अपने शरीर में जाने वाले प्रोटीन्स का हिसाब रखता है. प्रोटीन्स के बाद कैल्शियम, आयरन और विटामिन्स की बात हो जाती है. कुछ जानकार लोग उसमें मिनरल्स का नाम भी जोड़ लेते हैं. लेकिन ये बहुत ही कम लोग जानते हैं कि मिनरल्स क्या हैं और शरीर को उनकी जरूरत क्यों पड़ती है. कैल्शियम हड्डियों को मजबूत करता है. प्रोटीन से ग्रोथ होती है इन सबके बीच मिनरल्स का क्या काम है ये समझना बहुत जरूरी है. बहुत थोड़ी मात्रा में ही सही लेकिन मिनरल्स शरीर के लिए बहुत जरूरी ही हैं. ऐसे मिनरल्स को ही ट्रेस मिनरल्स कहा जाता है. जो दूसरे पोषक तत्वों के मुकाबले बहुत कम मात्रा में जरूरी होते हैं. लेकिन न हो तो शरीर में कुछ न कुछ दिक्कत जरूर होने लगती है.

Skin से डार्क स्पॉट हटाकर जवां, टोन और Glowing बनाता है टमाटर, कसावट लाने के लिए चेहरे पर ऐसे लगाएं

क्यों जरूरी है ट्रेस मिनरल्स? | Why Are Trace Minerals Important?

  • शरीर में मौजूद ढेरों एनजाइम्स के लिए बिल्डिंग ब्लॉक का काम करते हैं ट्रेस मिनरल्स
  • शरीर के न्यूरोलॉजिकल फंक्शन्स को ठीक रखने के लिए जरूरी
  • एंटी ऑक्सीडेंट्स की तरह शरीर में करते हैं काम
  • ब्लड सिस्टम को मजबूती देते हैं
  • कई हॉर्मोन्स को सामान्य रखने में मददगार

शरीर में कैसे होती है ट्रेस मिनरल्स की पूर्ती? | How Are Trace Minerals Supplied In The Body?

शरीर में इन मिनरल्स की पूर्ती कैसे की जाए ये एक बड़ा सवाल है, क्योंकि कौन सा फूड किस मिनरल की पूर्ति कर रहा है ये लोगों को कम ही पता ही होता है. सबसे पहले उन मिनरल्स के नाम जानने जरूरी हैं जो ट्रेस मिनरल्स कहलाते हैं. इसमें क्रॉमियम, कॉपर, फ्लोराइड, आयरन, मैगनीस, मोलिबिडिनियम, सेलेनियम, जिंक जैसे मिनरल्स शामिल हैं.

कैसे पता करें कि आपको पेट का कैंसर है? इन संकेतों और लक्षणों से करें पहचान, जानिए Gastric Cancer का कारण

इन मिनरल्स की पूर्ति के लिए आप सबसे ज्यादा प्लांट डाइट पर भरोसा कर सकते हैं. जिन फल और सब्जियों में भरपूर मिनरल्स होते हैं. नॉनवेजिटेरियन हैं तो ऐसे एनिमल्स चुनें जो प्लांट फूड पर निर्भर रहते हैं. ऐसा नॉन वेज भी ट्रेस मिनरल्स की कमी पूरी करने में कारगर होते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.