World Milk Day 2023: दिन में किस समय दूध पीना है ज्यादा फायेदमंद, यहां जानें दूध पीने के 6 बड़े फायदे

World Milk Day: यहां विश्व दुग्ध दिवस पर दूध पीने के फायदे और पीने का सही समय बताया गया है. अगर आप भी इस समय पीते हैं दूध तो सेहत का अच्छे से रख पाएंगे ख्याल.

World Milk Day 2023: दिन में किस समय दूध पीना है ज्यादा फायेदमंद, यहां जानें दूध पीने के 6 बड़े फायदे

World Milk Day 2023: दूध पीने से शरीर को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं.

खास बातें

  • विश्व दुग्ध दिवस पर जानिए दूध पीने के गजब फायदे.
  • दूध के स्वास्थ्य के लिए फायदे.
  • यहां जानिए किस समय पीना चाहिए दूध.

World Milk Day 2023: दूध की जरूरत और उपयोगिता को पहचानने के लिए हर साल 1 जून को विश्व दुग्ध दिवस मनाया जाता है. दूध पीने के कई फायदे हैं. दूध लगभग सभी पोषक तत्वों का भंडार है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध किस समय पीना चाहिए जिससे आपको दोगुने फायदे मिलें. हर चीज को खाने और पीने का अपना अलग समय होता है. दूध के साथ भी ऐसा ही है. कई लोग सुबह के समय दूध पीते हैं तो कुछ रात को सोने से पहले लेकिन सही समय बहुत कम लोगों को ही पता होता है. दूध हर किसी की डाइट का अहम हिस्सा होना चाहिए. दूध के स्वास्थ्य लाभ भी अनेक हैं. यहां हम आपको वर्ल्ड मिल्क डे के मौके पर दूध के फायदे और इसे पीने का सही समय बताने जा रहे हैं.

दूध पीने का सबसे सही समय? दोगुना फायदा लेने के लिए किस समय पिएं दूध?

हालांकि दूध पीने को लेकर समय की ऐसी कोई पाबंदी नहीं आप किसी भी समय दूध पी सकते हैं, लेकिन आयुर्वेद के अनुसार, वयस्कों के लिए दूध का सेवन करने का सबसे अच्छा समय सोने से पहले होता है. बच्चों के लिए आयुर्वेद सुबह के समय दूध पीने की सिफारिश करता है. आप अपने दूध के गिलास में कुछ मसाले या नेचुरल स्वीटर मिलाकर भी इसे और हेल्दी बना सकते हैं.

दूध पीने के शानदार फायदे | Great Benefits of Drinking Milk

1. इम्यून सिस्टम को बूस्ट करता है

इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए हर किसी को दूध को अपनी डाइट में शामिल करने की सलाह दी जाती है. दूध विटामिन, प्रोटीन, विटामिन डी, विटामिन ए, जिंक और अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है.

2. हड्डी और दांतों को हेल्दी रखता है

कैल्शियम हड्डी और दांतों के लिए जरूरी है. अपनी डाइट में कैल्शियम एड करने का सबसे आसान तरीका है दूध. इसके साथ ही आप दही, पनीर और अन्य डेयरी विकल्पों को भी ले सकते हैं.

सेहत ही नहीं एलर्जी का कारण भी बन सकता है दूध का गिलास, जानिए एलर्जी के लक्षण और उपचार

3. पाचन में सहायता करता है

डायजेशन को हेल्दी रखने के लिए दूध पीना एक शानदार तरीका है. डेयरी भोजन को एनर्जी में बदलने में मदद करने वाले बी विटामिन और मेटाबॉलिज्म को स्थिर करने के लिए सेलेनियम जैसे मिनरल्स से भरपूर होता है जो डायजेशन में भी मदद करते हैं.

743p3qqg

4. अच्छी नींद दिलाता है

सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीएं. डेयरी मिल्क में थोड़ी मात्रा में ट्रिप्टोफैन होता है, एक जरूरी अमीनो एसिड जो मेलाटोनिन जो आपको सोने में मदद करता है और सेरोटोनिन जो मूड को बेहतर बनाता है, दोनों को ट्रिगर करता है. दूध में हाई क्वालिटी वाले प्रोटीन भी होते हैं.

5. हार्ट को हेल्दी रखता है

दूध का सेवन करने से हमारे हार्ट को हेल्दी बनाए रखने में मदद मिलती है. कई अध्ययनों ने ये साबित किया है कि डाइट में लो फैट डेयरी को शामिल करने से हार्ट हेल्थ, टाइप 2 डायबिटीज और हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

दूध के बारे में कितना जानते हैं आप? ये रहे 5 रोचक फैक्ट जो आपको बिल्कुल पता नहीं होंगे

6. स्किन और बालों के लिए फायदेमंद

एक गिलास दूध पोषक तत्वों से भरपूर होता है इसका मतलब है कि आपको बालों के स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन और आपकी त्वचा की चमक में मदद करने के लिए विटामिन ए और जिंक मिल रहा है.

बच्‍चे को ऊपर का दूध पिलाना गलत है? डॉ. नुपूर गुप्‍ता से जानें हर सवाल का जवाब

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.