World Diabetes Day: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व मधुमेह दिवस?

World Diabetes Day: इसी को ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने लोगों को डायबिटीज और इसके बढ़ते प्रभावों के प्रति जागरूक करने की पहल की और एक दिवस मनाया. वर्ल्ड डायबिटीज डे क्यों मनाया जाता है और इसकी जरूरत क्यों पड़ी यहां बताया गया है.

World Diabetes Day: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व मधुमेह दिवस?

World Diabetes Day: वर्ल्ड डायबिटीज डे क्यों मनाया जाता है यहां जानें

World Diabetes Day 2021: विश्व डायबिटीज डे एक वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में डायबिटीज के बारे में जागरूकता बढ़ाने का अवसर प्रदान करता है और स्थिति की बेहतर रोकथाम, निदान और मैनेज के लिए सामूहिक और व्यक्तिगत रूप से क्या करने की जरूरत है.वर्तमान में दुनिया भर में लगभग 500 मिलियन लोग डायबिटीज के साथ जी रहे हैं. इसी को ध्यान में रखते हुए इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन और वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने लोगों को डायबिटीज और इसके बढ़ते प्रभावों के प्रति जागरूक करने की पहल की और एक दिवस मनाया. वर्ल्ड डायबिटीज डे क्यों मनाया जाता है और इसकी जरूरत क्यों पड़ी यहां बताया गया है.

क्यों मनाया जाता है विश्व मधुमेह दिवस | Why Is World Diabetes Day Celebrated?

वर्ल्ड डायबिटीज डे 1991 में शुरू होने के बाद से हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है. इस तिथि पर विश्व मधुमेह दिवस मनाने का कारण सर फ्रेडरिक बैंटिंग का जन्मदिन है, जिन्होंने चार्ल्स बेस्ट और जॉन जेम्स के साथ मिलकर इंसुलिन की खोज की थी. 1922 में रिकार्ड मैकलेड. यह वैश्विक जागरूकता अभियान डायबिटीज मेलिटस और इसके प्रकारों पर केंद्रित है.

इसके अलावा, हर साल एक थीम होती है जिसके आधार पर अभियान पूरे साल चलता है. जैसा कि 1980 के बाद से डायबिटीज के मामलों में वैश्विक वृद्धि हुई है, यह जानना कि वर्ल्ड डायबिटीज डे कब हर किसी के जीवन में महत्व रखता है.

वर्ल्ड डायबिटीज डे अभियान का उद्देश्य पूरे वर्ष इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन वकालत के प्रयासों को बढ़ावा देने वाला एक मंच बनना है. यह वैश्विक स्वास्थ्य समस्या के रूप में डायबिटीज को बढ़ावा देने के लिए समन्वित कार्यों द्वारा लोगों के बीच तात्कालिकता पैदा करना चाहता है.

डायबिटीज के वैश्विक प्रभाव पर लेटेस्ट फैक्ट यहां दिए गए हैं:

  • ज्यादातर रोगी टाइप 2 डायबिटीज से प्रभावित होते हैं, और 2 में से 1 वयस्क का निदान नहीं किया जाता है.
  • लो और मध्यम आय वर्ग के 4 में से 3 व्यक्ति इस बीमारी से अत्यधिक प्रभावित रहते हैं.
  • लगभग 20 मिलियन नवजात शिशुओं को गर्भवती माताओं से हाइपरग्लाइकेमिया या हाई ब्लड शुगर होता है.
  • डायबिटीज के दो-तिहाई रोगी शहरी क्षेत्र में रहते हैं, और उनमें से तीन-चौथाई कामकाजी उम्र के हैं.
  • 136 मिलियन रोगी 65 वर्ष से अधिक आयु के हैं.
  • 2019 में डायबिटीज के कारण 4.2 मिलियन लोगों की मृत्यु हुई.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.