विज्ञापन
This Article is From Nov 13, 2021

World Diabetes Day: क्या है वर्ल्ड डायबिटीज डे 2021 की थीम? यहां जानें क्या है मधुमेह की बीमारी

World Diabetes Day: डायबिटीज का इलाज किया जा सकता है और इसके परिणामों से बचा जा सकता है. डायबिटीज के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है.

World Diabetes Day: क्या है वर्ल्ड डायबिटीज डे 2021 की थीम? यहां जानें क्या है मधुमेह की बीमारी
World Diabetes Day: वर्ल्ड डायबिटीज डे 2021 की थीम डायबिटीज केयर तक पहुंच है.

World Diabetes Day 2021: हर साल 12 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है. विश्व स्तर पर अनुमानित 422 मिलियन वयस्क 2014 में डायबिटीज के साथ जी रहे थे. जबकि 1980 में 108 मिलियन थे. डायबिटीज का वैश्विक प्रसार 1980 के बाद से लगभग दोगुना हो गया है, जो वयस्क आबादी में 4.7% से बढ़कर 8.5% हो गया है. यह अधिक वजन या मोटापे जैसे संबंधित जोखिम कारकों में वृद्धि को दर्शाता है. पिछले एक दशक में हाई इनकम वाले देशों की तुलना में लो और मध्यम आय वाले देशों में डायबिटीज का प्रसार तेजी से बढ़ा है. डायबिटीज अंधापन, किडनी फेल्योर, दिल का दौरा, स्ट्रोक का एक प्रमुख कारण है. हेल्दी डाइट, शारीरिक गतिविधि और तंबाकू के सेवन से बचना टाइप 2 डायबिटीज को रोक सकता है या इसमें देरी कर सकता है. इसके अलावा डायबिटीज का इलाज किया जा सकता है और इसके परिणामों से बचा जा सकता है. डायबिटीज के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है.

World Diabetes Day 2021 Theme: वर्ल्ड डायबिटीज डे की थीम 

डायबिटीज केयर तक पहुंच | Access To Diabetes Care

वर्ल्ड डायबिटीज डे 2021 की थीम डायबिटीज केयर तक पहुंच है. इंसुलिन की खोज के 100 साल बाद दुनिया भर में डायबिटीज से पीड़ित लाखों लोग अपनी डायबिटीज की ठीक से देखभाल नहीं कर पाते हैं. डायबिटीज वाले लोगों को अपनी स्थिति को मैनेज करने और जटिलताओं से बचने के लिए निरंतर देखभाल और सहायता की जरूरत होती है. 

क्या डायबिटीज की बीमारी? | What Is The Disease Of Diabetes?

डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है, जो तब होती है जब अग्न्याशय पर्याप्त इंसुलिन का उत्पादन नहीं करता है, या जब शरीर अपने द्वारा उत्पादित इंसुलिन का प्रभावी ढंग से उपयोग नहीं कर पाता है. इससे रक्त में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है.

टाइप 1 मधुमेह (जिसे पहले इंसुलिन पर निर्भर या बचपन से शुरू होने वाले डायबिटीज के रूप में जाना जाता था) को इंसुलिन उत्पादन में कमी से पहचाना जाता है. टाइप 2 डायबिटीज शरीर द्वारा इंसुलिन के अप्रभावी उपयोग के कारण होता है. यह अक्सर शरीर के अतिरिक्त वजन और शारीरिक निष्क्रियता के परिणामस्वरूप होता है.

इन चीजों को न खाएं साथ, हैं खतरनाक!

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
ब्रेस्ट कैंसर के थर्ड स्टेज में कीमोथेरेपी करवा रही हिना खान हुई अब Mucositis का शिकार, जानिए क्या है ये कंडीशन
World Diabetes Day: क्या है वर्ल्ड डायबिटीज डे 2021 की थीम? यहां जानें क्या है मधुमेह की बीमारी
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Next Article
नाखूनों में दिखने वाले ये बदलाव हो सकते हैं विटामिन बी 12 की कमी का लक्षण, जानिए कैसे दूर करें B12 Deficiency
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com