विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2021

World COPD Day 2021: फेफड़ों की इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा किसे होता है? डॉक्टर से जानें इसके बारे में सबकुछ

World COPD Day: सीओपीडी एक अपरिवर्तनीय बीमारी है; हालांकि, दवा और जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से इसकी प्रगति को रोका जा सकता है.

Read Time: 6 mins
World COPD Day 2021: फेफड़ों की इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा किसे होता है? डॉक्टर से जानें इसके बारे में सबकुछ
सीओपीडी एक अपरिवर्तनीय बीमारी है लेकिन दवा और जीवनशैली प्रगति को रोक सकती है.

World COPD Day 2021: जब हम भारत में फेफड़ों की प्रमुख बीमारियों के बारे में बात करते हैं, तो हम सीओपीडी, अस्थमा, तपेदिक, निमोनिया और फेफड़ों के कैंसर जैसी बीमारियों के बारे में सोचते हैं. फेफड़े के रोग अब दुर्लभ नहीं हैं, बल्कि कई आबादी में नियमित रूप से आते हैं, कुछ फेफड़ों की बीमारियां जैसे सीओपीडी जो पूरी तरह से अपरिवर्तनीय हैं. प्रदूषण के बढ़ने के साथ हम यह भी देख रहे हैं कि रोगी ब्रोंकाइटिस और एलर्जी वायुमार्ग की बीमारियों के तीव्र हमलों के साथ आते हैं. अब न केवल फेफड़ों के स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता पैदा करना जरूरी है, बल्कि यह भी है कि कोई व्यक्ति फेफड़ों के हमले के प्रति कितना संवेदनशील है. इस जागरूकता को पैदा करने की जिम्मेदारी हम सबकी है. स्वयं को शिक्षित करना और प्रतिकूल प्रभाव के बारे में ज्ञान साझा करना विशेष रूप से उस समय में, जिसमें हम रहते हैं, वह महत्वपूर्ण है.

Lung Attack: सबसे ज्यादा असुरक्षित कौन है?

फेफड़े का दौरा मुख्य रूप से उन रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जाता है जो क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) से पीड़ित हैं और उनके लक्षण अचानक बिगड़ जाते हैं जैसे कि खांसी, सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द और कभी-कभी बुखार. कुछ संबंधित लक्षण कमजोरी, अस्वस्थता और भूख न लगना हो सकते हैं. इसलिए यह सीओपीडी रोगियों के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला शब्द है, जो एक तीव्र हमले का विकास करते हैं.

जब हम ऐसी आबादी के बारे में बात करते हैं जो सबसे कमजोर है, तो कुछ कारकों पर विचार करना चाहिए. बढ़ते प्रदूषण और अन्य जीवनशैली में बदलाव जैसे धूम्रपान की बढ़ती आदतों के साथ, फेफड़ों का दौरा किसी को भी प्रभावित कर सकता है. हालांकि, सबसे उन युवाओं को ज्यादा खतरा है जो सीओपीडी से पीड़ित हैं और अक्सर बाहर यात्रा करते हैं. बुजुर्ग आबादी में, उनकी प्रणाली भी हमले के लिए काफी कमजोर है.

सीओपीडी का बढ़ता बोझ | Rising Burden Of COPD 

सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक शायद जनता में शिक्षा की कमी है. इसमें समाज में जागरूकता पैदा करने के सभी पहलू शामिल हैं. इन समस्याओं को लेकर बहुत सारे कलंक भी हैं और लोग अक्सर डॉक्टर के पास जाने से डरते हैं. एक इनहेलर निर्धारित करने से आज तक उनसे जुड़ी अफवाहों के बारे में सुना जाता है. यह तब होता है जब जागरूकता और भी अनिवार्य हो जाती है.

आज हम एक ऐसी दुनिया में रहते हैं जहां हम न केवल प्रदूषण से घिरे हैं, बल्कि तनाव, चिंता, गतिहीन जीवन शैली और युवाओं में धूम्रपान के बढ़ते चलन से भी घिरे हैं. ये सभी अंततः कई अन्य बीमारियों के साथ फेफड़ों में जटिलताएं पैदा करते हैं. उन्हें पता होना चाहिए कि जब भी उन्हें सांस लेने में कठिनाई या परेशानी का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें एक चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए और जल्दी मूल्यांकन करवाना चाहिए.

इस जागरूकता के साथ रोगियों को एक अपरिवर्तनीय बीमारी के उन्नत चरणों में देखने के बजाय हम उनका निदान और उपचार एक अधिक प्रबंधनीय चरण में करेंगे जो उनकी जीवन प्रत्याशा को बाधित नहीं करता है या उन्हें किसी भी तरह से अपंग नहीं करता है.

सीओपीडी के बाद जीवन प्रत्याशा | Life Expectancy Post COPD

सीओपीडी एक अपरिवर्तनीय बीमारी है; हालांकि, दवा और जीवनशैली में बदलाव के माध्यम से प्रगति को रोका जा सकता है और जब सीओपीडी रोगी के जीवन काल की बात आती है, तो यह निश्चित रूप से बीमारी के कारण कम हो जाता है. हमारे पास सीओपीडी के 4 ग्रेड हैं:  बढ़ती गंभीरता के साथ 1, 2, 3 और 4. ग्रेड 4 सीओपीडी रोगी को ध्यान में रखते हुए उनकी जीवन प्रत्याशा सामान्य जनसंख्या की तुलना में 6 वर्ष कम हो जाती है.

सीओपीडी के बाद हेल्दी लाइफ जिएं | Live A Healthy Life Post COPD

नियमित जांच करवाना, खासकर अगर फेफड़ों की समस्या जैसे सांस लेने में कठिनाई, सीने में दर्द या बेचैनी के कोई लक्षण हैं. अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों में रहने वाले रोगियों के लिए केवल सीओपीडी रोगियों के लिए ही नहीं, सभी के लिए नियमित फुफ्फुसीय परीक्षण की सिफारिश की जाती है. साथ ही, जीवनशैली में बदलाव जैसे तनाव से बचना, नाइट शिफ्ट, धूम्रपान करना और अत्यधिक प्रदूषित क्षेत्रों से बचना. फेफड़ों की समस्या वाले मरीजों को भी तैयार रहना चाहिए और उन लक्षणों पर ध्यान देना चाहिए जो स्थिति के बिगड़ने का संकेत देते हैं.

हमें कोविड के उचित व्यवहार का भी पालन करना चाहिए, कुछ आयु वर्ग के लिए फ्लू और न्यूमोकोकल के टीके लगवाने चाहिए.

(डॉ प्रशांत सक्सेना, निदेशक और एचओडी, पल्मोनरी एंड स्लीप डिपार्टमेंट, एसोसिएट डायरेक्टर - क्रिटिकल केयर, मैक्स हॉस्पिटल, साकेत)

5 योगासन जो फेफड़े बनाएंगे मजबूत

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इस वजह से बढ़ रहे हैं युवाओं में बवासीर, फिस्टुला और फिशर के मामले बढ़े : डॉक्टर
World COPD Day 2021: फेफड़ों की इस बीमारी का सबसे ज्यादा खतरा किसे होता है? डॉक्टर से जानें इसके बारे में सबकुछ
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Next Article
Natural Henna Hair Dye: चुकंदर, कॉफी, केसर से यूं बनाएं मेहंदी, नहीं बचेगा एक भी सफेद बाल, भूल जाओगे हर संडे मेहंदी लगाने का झंझट
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;