विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Nov 17, 2021

World COPD Day 2021: क्या है क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज? इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके भी जानें

World COPD Day 2021: वायु प्रदूषण व्यक्तियों के समग्र स्वास्थ्य पर गंभीर खतरा पैदा करता है. इसने श्वसन संबंधी बीमारियों विशेष रूप से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के प्रसार को और बढ़ा दिया है. यहां सीओपीडी डिजीज के बारे में कुछ जरूरी जानकारी बताई गई है जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए.

Read Time: 4 mins
World COPD Day 2021: क्या है क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज? इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके भी जानें
World COPD Day 2021: वायु प्रदूषण व्यक्तियों के समग्र स्वास्थ्य पर गंभीर खतरा पैदा करता है.

World COPD Day 2021: इस पुरानी सूजन संबंधी फेफड़ों की स्थिति के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 17 नवंबर को विश्व क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज डे मनाया जाता है. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी एक ऐसी बीमारी है जो फेफड़ों से हवा के प्रवाह को बाधित करती है, जिससे दैनिक कार्यों को आसानी से करने की क्षमता में बाधा आती है. इस साल विशेष दिवस की थीम "हेल्दी लंग्स - नेवर मोर इंपोर्टेंट" है. वायु प्रदूषण व्यक्तियों के समग्र स्वास्थ्य पर गंभीर खतरा पैदा करता है. इसने श्वसन संबंधी बीमारियों विशेष रूप से क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (सीओपीडी) के प्रसार को और बढ़ा दिया है. यहां सीओपीडी डिजीज के बारे में कुछ जरूरी जानकारी बताई गई है जिसके बारे में आपको जरूर जान लेना चाहिए.

क्या है सीओपीडी? | What Is COPD?

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज, जिसे आमतौर पर सीओपीडी के नाम से जाना जाता है. ये फेफड़ों की प्रोग्रेसिव डिजीज का एक समूह है. प्रोग्रेसिव का मतलब है कि यह बीमारी समय के साथ बिगड़ती जाती है. सीओपीडी से पीड़ित लोगों को हृदय की अन्य समस्याओं, फेफड़ों के कैंसर और कई अन्य स्थितियों के निदान के लिए एक उच्च जोखिम होता है. इसका कोई इलाज नहीं है, लेकिन उचित प्रबंधन और उचित उपचार के साथ एक व्यक्ति लक्षणों को कंट्रोल कर सकता है, अन्य संबंधित बीमारियों के जोखिम को कम कर सकता है और एक गुणवत्तापूर्ण जीवन भी जी सकता है.

सीओपीडी के कारण | Causes Of COPD

सीओपीडी का मुख्य कारण धूम्रपान है, लेकिन धूम्रपान न करने वाले भी सीओपीडी के रोगी हो सकते हैं, जैसे कि जहां आप काम करते हैं वहां रसायनों और धुएं के संपर्क में आने वाले लोग. वायु प्रदूषण के संपर्क में आने और धूल में सांस लेने से भी सीओपीडी हो सकता है.

सीओपीडी के लक्षण | Symptoms Of COPD

शुरुआत में खांसी और सांस लेने में तकलीफ जैसे लक्षण हल्के होंगे. हालांकि, यह धीरे-धीरे बढ़ने लगता है, जैसे कि सीने में जकड़न, बलगम के साथ या बिना पुरानी खांसी, बार-बार जुकाम, ऊर्जा की कमी और अन्य श्वसन संक्रमण. बाद के चरणों में, सीओपीडी थकान, वजन घटाने और पैरों, पैरों या टखनों की सूजन भी पैदा कर सकता है.

सीओपीडी के जोखिम को कैसे कम करें? | How To Reduce The Risk Of COPD?

1. अगर आप धूम्रपान करने वाले हैं तो धूम्रपान बंद कर दें, अन्यथा आपको गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

2. सेकेंड हैंड धुएं के संपर्क में आने से बचें.

3. हानिकारक गैसों या रसायनों के संपर्क में आने से बचें.

4. अगर आपके क्षेत्र में गंभीर वायु प्रदूषण है तो मास्क पहनें.

5. फेफड़ों के अनुकूल योगाभ्यास करें.

6. पोषक तत्वों से भरपूर भोजन करें.

7. अपने घर को साफ रखें.

सीओपीडी का उपचार (COPD Treatment)

सांस लेने के लिए उपयोग की जाने वाली मांसपेशियों को मजबूत करने के लिए एक विशेष व्यायाम मदद कर सकता है. हालांकि, गंभीर मामलों में फेफड़े के कार्य को बेहतर बनाने में मदद के लिए फेफड़े के प्रत्यारोपण या सर्जरी की सिफारिश की जा सकती है. सबसे महत्वपूर्ण खुद दवा लेने से बचें और केवल डॉक्टर द्वारा निर्धारित दवाएं लें. इसके अलावा, अपने चिकित्सक द्वारा बताए अनुसार नियमित रूप से इनहेलर लें.

खतरनाक है विटामिन डी की ओवरडोज! हो सकते हैं ये नुकसान

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
आलस का असर! आपको बीमार और बहुत बीमार बना सकता है सेडेंटरी लाइफस्टाइल, नहीं जानते तो पढ़ें WHO की यह जरूरी बात
World COPD Day 2021: क्या है क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज? इसके कारण, लक्षण और बचाव के तरीके भी जानें
महिला ने स्लीप डिसऑर्डर के कारण नींद में कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, मंगवाई सैकड़ों कैंडी
Next Article
महिला ने स्लीप डिसऑर्डर के कारण नींद में कर डाली 3 लाख रुपये की शॉपिंग, मंगवाई सैकड़ों कैंडी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;