World Cancer Day 2021: कैंसर से बचाव के लिए अपने डेली रुटीन में करें ये कुछ जरूरी बदलाव

World Cancer Day: कैंसर अचानक से पैदा नहीं होता है. कुछ जीवनशैली की आदतें और कैंसर से लड़ने वाले फूड्स हमें इस जानलेवा बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो कैंसर को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

World Cancer Day 2021: कैंसर से बचाव के लिए अपने डेली रुटीन में करें ये कुछ जरूरी बदलाव

World Cancer Day 2021: कुछ जीवनशैली की आदतें और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकती हैं

खास बातें

  • जीवनशैली की आदतें और कैंसर से लड़ने में मदद कर सकती हैं.
  • विश्व कैंसर दिवस' एक वैश्विक कार्यक्रम है.
  • हमेशा हेल्दी खाना भी कैंसर से बचाव करने का एक तरीका है.

World Cancer Day 2021: विश्व कैंसर दिवस हर साल फरवरी के दूसरे रविवार को मनाया जाता है. विश्व कैंसर दिवस' एक वैश्विक कार्यक्रम है. कैंसर एक घातक बीमारी जो हर किसी को डराती है क्योंकि वे इसके बारे में अब हर बार सुनते हैं और इन दिनों यह खराब लाइफस्टाइल के साथ बहुत पॉपुलर हो गया है. भारत में सुने जाने वाले सामान्य प्रकार के कैंसर फेफड़ों के कैंसर, त्वचा कैंसर, डिम्बग्रंथि के कैंसर, गर्भाशय ग्रीवा के कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और स्तन कैंसर हैं. कैंसर रातोंरात विकसित नहीं होता है. कुछ जीवनशैली की आदतें और कैंसर से लड़ने वाले फूड्स हमें इस जानलेवा बीमारी को रोकने में मदद कर सकते हैं. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जो कैंसर को रोकने में आपकी मदद कर सकते हैं.

कैंसर से बचाव के लिए फॉलो करें ये लाइफस्टाइल | Follow This Lifestyle To Prevent Cancer

1. हमेशा हेल्दी खाएं

प्याज, लहसुन, नट्स और कई हेल्दी चीजें आपके सबसे अच्छे दोस्त हैं: इन सभी में कुछ पोषक तत्व होते हैं जो शरीर को कैंसर से लड़ने वाली कोशिकाओं या एजेंटों का उत्पादन करने में मदद कर स कते हैं. उन्हें प्राकृतिक रूप से मरने में मदद करते हैं और किसी भी संभावित मामले में इसे फैलने से रोक सकते हैं. साल्मन में ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है जो कैंसर से लड़ने वाले प्रभावों के लिए जिम्मेदार है.

kd03s0bgWorld Cancer Day 2021: एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर चीजों का सेवन करें

2. शुगर वाली ड्रिंक्स से दूर रहें

ये ड्रिंक न केवल डायबिटीज और मोटापे को बढ़ावा दे सकती हैं बल्कि एंडोमेट्रियल कैंसर का सबसे बड़ा कारण भी बन सकते हैं. शोध से पता चलता है कि जिन महिलाओं को शुगर ड्रिंक पीने की आदत होती है उनमें शरीर में वजन बढ़ने के कारण कैंसर से पीड़ित होने की संभावना काफी बढ़ सकती है.

3. सुपरफूड में ब्रोकली का सेवन करें 

ब्रोकली को सुपर कैंसर से लड़ने वाला भोजन माना जाता है. पोषण विशेषज्ञ इसे उबले हुए या फ्राइंग करने की सलाह देते हैं क्योंकि इसमें सब्जियों के अधिक स्वस्थ घटक होते हैं. इस तरीके से खाने से उन्हें उसी रूप में आत्मसात किया जा सकता है.  

4. ग्रीन टी का सेवन करें

कई अध्ययनों में पाया गया है कि ग्रीन टी पीने वालों में डिम्बग्रंथि, स्तन, प्रोस्टेट और फेफड़ों के कैंसर का खतरा कम होता है. ग्रीन टी में एक रसायन ईसीजीसी, एंटीऑक्सिडेंट की अधिकतम संख्या के कारण सबसे शक्तिशाली कैंसर-रोधी यौगिकों में से एक हो सकता है.

fvnv4l78World Cancer Day 2021: ग्रीन टी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कैंसर से बचाव कर सकते हैं

5. हेल्दी वजन बनाए रखें और हमेशा सक्रिय रहें

शरीर के वजन को बनाए रखना न केवल डायबिटीज, हृदय रोगों और थायरॉयड आदि जैसे कई रोगों को रोकने में मदद करता है, बल्कि कैंसर से बचाव करने में भी मदद कर सकता है. आपको फिट रखने के लिए रोजाना कम से कम 30 मिनट तक शारीरिक गतिविधियों में शामिल होना चाहिए.

6. तंबाकू को ना कहें

तंबाकू का उपयोग, विशेष रूप से धूम्रपान से कैंसर हो सकता है. यहां तक कि अगर आप धूम्रपान के संपर्क में हैं, तो आप संभावित कैंसर रोगी हो सकते हैं. स्वस्थ और जोखिम मुक्त जीवन के लिए किसी भी प्रकार के तंबाकू को छोड़ने में मदद लेने के लिए डॉक्टर से परामर्श करें.


कैंसर की रोकथाम में हेपेटाइटिस-बी, एचपीवी, एचआईवी और हेपेटाइटिस-सी जैसी कुछ बीमारियों से प्रतिरक्षा शामिल है. अपने आप को टीका लगवाएं और इस तरह के कैंसर पैदा करने वाले रोगों को रोकने के लिए सुइयों को साझा न करें. कैंसर से संबंधित किसी भी तरह के जोखिम का पता लगाने के लिए अपने शरीर की नियमित जांच के लिए जाएं और शुरुआती अवस्था में ही इसका इलाज करवाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.