World Cancer Day 2021: क्या है विश्व कैंसर दिवस का इतिहास, जानें आज की थीम और महत्व

World Cancer Day 2021: वैश्विक स्तर पर कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. विश्व कैंसर दिवस 4 फरवरी, 2020 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित न्यू मिलेनियम के लिए विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में स्थापित किया गया था.

World Cancer Day 2021: क्या है विश्व कैंसर दिवस का इतिहास, जानें आज की थीम और महत्व

World Cancer Day 2021: वैश्विक स्तर पर कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है.

खास बातें

  • आज दुनिया भर में विश्व कैंसर दिवस मनाया जा रहा है.
  • वर्ल्ड कैंसर डे की थीम इस साल 'मैं हूं और मैं रहूंगा' रखी गई है.
  • यहां जानें क्यों मनाया जाता है विश्व कैंसर दिवस.

World Cancer Day 2021: हर साल 4 फरवरी को विश्व कैंसर दिवस मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य जागरूकता फैलाना और घातक बीमारी के बारे में कलंक को कम करना है जो वैश्विक स्तर पर मृत्यु का दूसरा प्रमुख कारण बना हुआ है. संयुक्त राष्ट्र-मान्यता प्राप्त दिन का नेतृत्व यूनियन फॉर इंटरनेशनल कैंसर कंट्रोल (यूआईसीसी) द्वारा किया जाता है - एक जिनेवा-आधारित एनजीओ जो दुनिया भर में कैंसर समुदाय को एकजुट और समर्थन करता है. यह एक वैश्विक पहल है जो दुनिया भर में कैंसर की महामारी से निपटने के लिए दुनिया को एक साथ लाती है. वैश्विक स्तर पर कैंसर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है.

भारतीय आबादी को प्रभावित करने वाले शीर्ष कैंसर फेफड़े, स्तन, ग्रीवा, सिर और गर्दन और कोलोरेक्टल कैंसर (सीआरसी) हैं. इसलिए प्रत्येक प्रकार के कैंसर को समझना महत्वपूर्ण है और यह शरीर को कैसे प्रभावित करता है. विश्व कैंसर दिवस का इतिहास, थीम और महत्व के बारे में कम ही लोग जानते हैं, ऐसे में यहां कुछ जानकारी बढ़ाने के लिए जानें...

विश्व कैंसर दिवस के इतिहास और महत्व के साथ इस साल की थीम के बारे में भी जानें

विश्व कैंसर दिवस का इतिहास | History Of World Cancer Day

यह दिन 4 फरवरी, 2020 को फ्रांस की राजधानी पेरिस में आयोजित न्यू मिलेनियम के लिए विश्व कैंसर शिखर सम्मेलन में स्थापित किया गया था. उस दिन, यूनेस्को के तत्कालीन महानिदेशक, कोइचिरो मतसुरा और फ्रांस के पूर्व राष्ट्रपति जैक्स शिराक ने पेरिस के चार्टर के खिलाफ हस्ताक्षर किए थे. तब से, इस दिन को हर साल अनोखी थीम के साथ मनाया जाता है.

n2r67gto

World Cancer Day 2021: प्रत्येक प्रकार के कैंसर को समझना जरूरी है और यह शरीर को कैसे प्रभावित करता है

विश्व कैंसर दिवस का महत्व | Importance Of World Cancer Day

विश्व कैंसर दिवस का उद्देश्य जागरूकता और उस बीमारी के बारे में कलंक को कम करना है जो आज विश्व स्तर पर मौत का दूसरा प्रमुख कारण है. प्राथमिक उद्देश्य बीमारी से होने वाली बीमारी और मृत्यु को कम करना है और इसके कारण होने वाले रोके जाने वाले दुख के अन्याय को समाप्त करना है. इस दिन, दुनिया भर में सैकड़ों गतिविधियां आयोजित की जाती हैं, जबकि यह बीमारी सोशल मीडिया पर बात कर रही है.

विश्व कैंसर दिवस की थीम | World Cancer Day Theme


इस वर्ष के अभियान की थीम 'आई एम एंड आई विल' है. यानि मैं हूं और मैं रहूंगा रखी गई है. थीम यह प्रचारित करती है कि किसी व्यक्ति के कार्य कैसे प्रभावी हो सकते हैं. यह दर्शाता है कि हर क्रिया कैंसर से लड़ने के लिए मायने रखती है. "यह वर्ष सहयोग और सामूहिक कार्रवाई की हमारी स्थायी शक्ति की याद दिलाता है. जब हम एक साथ आने का विकल्प चुनते हैं, तो हम वह हासिल कर सकते हैं जिसकी हम इच्छा करते हैं. यानि कैंसर के बिना एक स्वस्थ, उज्जवल दुनिया.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.