World Arthritis Day: कब मनाया जाएगा विश्व गठिया दिवस? जानिए इस वर्ल्ड अर्थराइटिस डे की थीम, इतिहास और महत्व

World Arthritis Day 2023: इस साल विश्व गठिया दिवस की तारीख, इतिहास, महत्व और थीम के बारे में जानने के लिए पढ़ते रहें.

World Arthritis Day: कब मनाया जाएगा विश्व गठिया दिवस? जानिए इस वर्ल्ड अर्थराइटिस डे की थीम, इतिहास और महत्व

World Arthritis Day 2023: विश्व गठिया दिवस पहली बार 1996 में मनाया गया था.

World Arthritis Day 2023: गठिया कोई एक बीमारी नहीं है, बल्कि जोड़ों से संबंधित कई बीमारियों के लिए व्यापक शब्द है, जो जोड़ों में या उसके आसपास सूजन पैदा कर सकता है, जिसकी वजह से दर्द, कठोरता और कभी-कभी चलने में कठिनाई होती है. दुनिया की आबादी का एक बड़ा हिस्सा गठिया से प्रभावित है जो उनकी लाइफ क्वालिटी और समाज में भागीदारी को प्रभावित करता है. जबकि गठिया के कई प्रकार होते हैं, उनमें से आम हैं ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड अर्थराइटिस इसलिए गठिया और मस्कुलोस्केलेटल रोगों के के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है.

ये भी पढ़ें: जमीन फट जाए या आसमान गिर जाए, ये 5 चीजें तो हर हाल में खाना है जरूरी, लेकिन आप हैं कि कर रहे हैं इग्‍नोर

वर्ल्ड अर्थराइटिस डे कब मनाया जाता है?

इस रोग के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 12 अक्टूबर को विश्व गठिया दिवस मनाया जाता है.

वर्ल्ड अर्थराइटिस डे का इतिहास

विश्व गठिया दिवस पहली बार 1996 में मनाया गया था. यह दिन हर जगह सभी समुदायों को एक साथ आने और इसके लक्षणों, कारणों और बचाव के उपाय को जानने के लिए अवसर प्रदान करता है.

वर्ल्ड अर्थराइटिस डे का महत्व

एक वैश्विक पहल के रूप में विश्व गठिया दिवस का उद्देश्य गठिया के बारे में जागरूकता बढ़ाना, लोगों को गठिया के कई रूपों, व्यक्तियों और समाज पर उनके प्रभाव और डायग्नोस और उपचार के महत्व के बारे में शिक्षित करना है. ये गठिया से पीड़ित लोगों को सपोर्ट करने की वकालत करता है और इन कंडिशन की रोकथाम और इलाज में शोध को प्रोत्साहित करता है.

ये भी पढ़ें: इन वजहों से होता है गठिया, जोड़ों में दर्द और सूजन, ये लक्षण बताते हैं कि आपको अर्थराइटिस हो गया, जानें राहत पाने के उपाय

कई संगठन, हेल्थ केयर प्रोवाइडर और व्यक्ति इस दिन को मनाने के लिए एक्टिविटीज और कार्यक्रमों में भाग लेते हैं, गठिया के बारे में ज्ञान फैलाते हैं और इससे प्रभावित लोगों के लिए लाइफ क्वालिटी को बढ़ावा देते हैं.

वर्ल्ड अर्थराइटिस डे की थीम

इस साल विश्व गठिया दिवस की थीम है "लाइफ के सभी स्टेज में आरएमडी के साथ जीना"



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)