World AIDS Day 2022: विश्व एड्स दिवस का इतिहास, महत्व और थीम के साथ जानें सब कुछ

World AIDS Day 2022: एचआईवी संक्रमित लोगों के लिए सपोर्ट दिखाने और एड्स रोगियों को साहस देने के लिए हर साल विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. वर्ल्ड एड्स डे का इतिहास, महत्व और थीम के बारे में अधिक जानने के लिए पढ़ें.

World AIDS Day 2022: विश्व एड्स दिवस का इतिहास, महत्व और थीम के साथ जानें सब कुछ

World AIDS Day 2022: विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है.

World AIDS Day 2022: विश्व एड्स दिवस हर साल 1 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है. एचआईवी संक्रमित लोगों के लिए सपोर्ट दिखाने और एड्स रोगियों को साहस देने के लिए हर साल विश्व एड्स दिवस मनाया जाता है. 1988 में विश्व एड्स दिवस को पहले अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस के रूप में स्थापित किया गया था. यह दिन एचआईवी टेस्ट, रोकथाम और देखभाल तक पहुंच को बाधित करने वाले अंतराल और असमानताओं को दूर करने के लिए लोगों को विश्व स्तर पर खुद को एक साथ जोड़ने के लिए प्रोत्साहित करने के बारे में भी है. हर साल संयुक्त राष्ट्र से संबद्ध संगठन, सरकारें और नागरिक समाज एचआईवी से संबंधित कुछ समस्याओं पर केंद्रित अभियानों की वकालत करने के लिए एक साथ आते हैं. इसलिए इस दिन के महत्व और इस साल की थीम के बारे में जानना जरूरी है.

विश्व एड्स दिवस 2022 का इतिहास | History Of World AIDS Day 2022

विश्व एड्स दिवस को पहली बार 1987 में मान्यता दी गई थी. इस दिन को मनाने का उद्देश्य राष्ट्रीय और लोकल सरकारों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों और व्यक्तियों के बीच एड्स और एचआईवी के बारे में जानकारी के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाना है. इसे जिनेवा, स्विट्जरलैंड में विश्व स्वास्थ्य संगठन में दो सार्वजनिक सूचना अधिकारियों जेम्स डब्ल्यू बन्न और थॉमस नेट्टर द्वारा तैयार किया गया था. 1996 से UNAIDS (HIV/AIDS पर संयुक्त संयुक्त राष्ट्र कार्यक्रम) इसे आयोजित करने और प्रचारित करने का प्रभारी रहा है. फिर 30 नवंबर, 2017 को राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 1 दिसंबर को विश्व एड्स दिवस घोषित किया.

धनिया के बीज और पत्तियां Thyroid कंट्रोल करने और Weight Loss में बेहद कारगर, जानें धनिया चाय और पानी बनाने का तरीका

विश्व एड्स दिवस 2022 का महत्व | Significance of World AIDS Day 2022

2021 के अंत में लगभग 38.4 मिलियन लोग एचआईवी के साथ जी रहे थे, जिनमें से दो-तिहाई (25.6 मिलियन) एचआईवी के साथ डब्ल्यूएचओ अफ्रीकी क्षेत्र में हैं. यूके में हर साल 4,139 से अधिक लोगों में एचआईवी का निदान किया जाता है और इस स्थिति के साथ रहने वाले कई लोगों के लिए कलंक और भेदभाव अभी भी एक वास्तविकता है.

विश्व एड्स दिवस जरूरी है क्योंकि यह जनता और सरकार को याद दिलाता है कि यह एक गंभीर समस्या है जिसके लिए तत्काल धन, जागरूकता, पूर्वाग्रह के उन्मूलन और बेहतर शैक्षिक अवसरों की जरूरत है.

Winters में आप भी हैं कब्ज से परेशान, तो Constipation से छुटकारा पाने के लिए अपनाएं ये कारगर तरीके

विश्व एड्स दिवस 2022 की थीम | Theme of World AIDS Day 2022

इस साल विश्व एड्स दिवस की थीम 'इक्वलाइज' तय की गई है. यूएनएड्स के अनुसार, इसका मतलब है कि एड्स को खत्म करने की लड़ाई में बाधा डालने वाले कारकों को खत्म करने के लिए सभी को काम करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Featured Video Of The Day

अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव, अब पहले देनी होगी ऑनलाइन लिखित परीक्षा