Women’s Day 2023: महिलाओं में हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकते हैं लाइफस्टाइल में ये बदलाव 

Women’s Day 2023: दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrests) जैसी बीमारियां स्तन कैंसर की तुलना में 10 गुना अधिक महिलाओं की जान ले रही हैं. दिल और दिल से जुड़ी बीमारियों के कई कारणों में से एक प्रमुख कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल भी है. 

Women’s Day 2023: महिलाओं में हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकते हैं लाइफस्टाइल में ये बदलाव 

Women’s Day 2023: महिलाओं में हार्ट अटैक के जोखिम को कम कर सकते हैं लाइफस्टाइल में ये बदलाव 

नई दिल्ली:

Heart Attack: भारत के साथ-साथ दुनिया भर में महिलाओं में दिल के दौरे (Heart attacks ) और दिल से जुड़ी अन्य बीमारियां (heart-related diseases) बढ़ रही हैं. नए आंकड़ों के अनुसार, दिल के दौरे और कार्डियक अरेस्ट (cardiac arrests) जैसी बीमारियां स्तन कैंसर (breast cancer) की तुलना में 10 गुना अधिक महिलाओं की जान ले रही हैं. दिल और दिल से जुड़ी बीमारियों के कई कारणों में से एक प्रमुख कारण अनहेल्दी लाइफस्टाइल (unhealthy lifestyles) है. सेंटर फॉर डिजीज (CDC) और रोकथाम के आंकड़ों के अनुसार, 44 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हृदय रोगों से जूझ रही हैं, जो महिलाओं की मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है. फिर सवाल उठता है कि महिलाओं में किस वजह से दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ गया है?

महिलाओं में हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने वाले कारक (Factors that increase the risk of heart disease in women)

महिलाओं में हृदय रोग के जोखिम को बढ़ाने के कई कारक हैं. इनमे से एक कारक है अनियंत्रित रक्तचाप (undiagnosed blood pressure). अनियंत्रित रक्तचाप उन मौन कारणों में से एक है जो महिलाओं में दिल की बीमारियों के  जोखिम को बढ़ाता है. इसके अलावा रजोनिवृत्ति, मधुमेह, समय से पहले प्रसव और पीसीओएस से भी दिल के दौरे के जोखिम बढ़ जाता है. मोटापा, धूम्रपान, अत्यधिक तनाव, शारीरिक निष्क्रियता, बहुत अधिक शराब का सेवन, अस्वास्थ्यकर भोजन का सेवन, उच्च रक्त शर्करा और मानसिक स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी एक महिला के दिल को प्रभावित करती हैं.

Sushmita Sen को पड़ा हार्ट अटैक, इंस्टाग्राम पर पोस्ट शेयर कर बोलीं, Angioplasty से बची जान, जानें क्या होती है ये

हार्ट अटेक से बचने के लिए महिलाएं अपनी इन आदतों में करें बदलाव (Women should change these habits to avoid heart attack)

एक्सरसाइज रोज करें (Exercise Regularly)

वर्किंग वूमेन हैं या फिर हाउसवाइफ अपने रोजमर्या के समय से खुद के लिए समय निकलाकर रोजना एक्सरसाइज करें. एक्सरसाइज रोज करने से न सिर्फ दिल के दौर बल्कि मोटापा सहित कई अन्य बीमारियों से बचा जा सकता है. 

न्यूट्रिशनल डाइट (Nutritious Diet)

महिलाओं को अपनी डाइट में फाइबर रीच डाइट को शामिल करना चाहिए. फल, सब्जियों और साबुत अनाज में भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो दिल के दौरे के जोखिम को कम करता है. 

Diabetes होने पर महिलाओं में दिखते हैं ये अनोखे लक्षण, पता ही नहीं चलता कब हाई हो गया Sugar Level

तनाव को कम करें (Stress Levels)

अत्यधिक तनाव और हाइपरटेंशन दिल के दौरे का प्रमुख कारण है. महिलाएं योग और ध्यान को अपनी रोजमर्या का हिस्सा बनाकर तनाव को कम कर सकती हैं. तनाव कम करने के उस रणनीति पर काम करें जो आपके लिए काम करेगी. 

ध्रुमपान और शराब से बनाएं दूरी (Smoking And Alcohol Consumption)

ध्रुमपान और शराब का सेवन हार्ट अटैक के जोखिम को बढ़ाता है. ध्रुमपान न सिर्फ दिल को बल्कि हमारे फेफड़ों को भी नुकसान पहुंचाता है. वहीं शराब से अंततः लीवर खराब हो जाता है. डॉक्टर गर्भावस्था में महिलाओं को ध्रुमपान और शराब से दूरी बनाकर रखने की सलाह देते हैं. केवल गर्भावस्था में ही नहीं बल्कि हेल्दी लाइफ और हेल्दी हार्ट के लिए महिलाओं को ध्रुमपान और शराब से दूरी बनाकर रखना चाहिए. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.