Winter Health Tips: सर्दियों में एक्सरसाइज करते वक्त इन 3 बातों का रखें खास ख्याल

अगर आप रेगुलर जिम जाते हैं या फिर वर्कआउट करते हैं तो सर्दियों में भी इसे कंटिन्यू रखें लेकिन कुछ एहतियातन कदम के साथ. दरअसल सर्दियों के मौसम में जिम या वर्कआउट करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

Winter Health Tips: सर्दियों में एक्सरसाइज करते वक्त इन 3 बातों का रखें खास ख्याल

सर्दियों में जिम या वर्कआउट करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में भी एक्सरसाइज और योग करना बेहद जरूरी है.
  • सर्दियों में वर्कआउट करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.
  • आइए जानते हैं कुछ जरूरी विंटर वर्कआउट टिप्स के बारे में.

Winter Workout Tips: सर्दियां बढ़ने के साथ ही अचानक आलस भी बढ़ने लगता है. सुबह बिस्तर छोड़ कर उठने का मन नहीं करता. हालांकि मौसम कोई भी हो आलस और सुस्ती आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती इसलिए सर्दियों के मौसम में भी एक्सरसाइज और योग करना बेहद जरूरी है. अगर आप रेगुलर जिम जाते हैं या फिर वर्कआउट करते हैं तो सर्दियों में भी इसे कंटिन्यू रखें लेकिन कुछ एहतियातन कदम के साथ. दरअसल सर्दियों के मौसम में जिम या वर्कआउट करने से पहले कुछ बातों का खास ख्याल रखने की जरूरत होती है. ऐसा इसलिए क्योंकि अगर आप वर्कआउट करते वक्त कुछ चीजों का ध्यान नहीं रखेंगे तो बदलते मौसम में आप सर्दी जुकाम या फिर सीजनल बीमारी का शिकार हो सकते हैं. तो चलिए आपको बताते हैं सर्दियों में एक्सरसाइज करते वक्त किन बातों का खास ध्यान रखने की जरूरत है.

1.गर्म कपड़े पहनकर रखें

सर्दियों में बाहर वॉक पर जाने या एक्सरसाइज करने से पहले अपने विंटर वेयर्स पर खास ध्यान दें. इस मौसम में आप अगर अपने नॉर्मल जिम वेयर पहनेंगे तो आपको ठंड लग सकती है और आप बीमार पड़ सकते हैं. ठंड में अगर आप बाहर वर्कआउट करने जा रहे हैं तो फुल स्लीव्स वाले कपड़े पहनें. खुद को ठंड से बचाने के लिए आप सिंथेटिक कपड़े जैसे पॉलीप्रोपाइलीन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. ये आपकी बॉडी से पसीने को दूर करती है. ठंड में कॉटन के कपड़े पहनने से बचें क्योंकि कॉटन का कपड़ा आपकी त्वचा पर पसीने से गीला होकर चिपका रहता है और आप को ठंड लग सकती है.

2o2kgtho

Photo Credit: iStock

2.खुद को रखें हाइड्रेटेड

सर्दियों में अक्सर कम प्यास लगती है और लोग कम पानी पीते हैं. ऐसा करना आपके शरीर में पानी की कमी ला सकता है इसलिए मौसम चाहे जो भी हो आपको दिन भर पानी पीते रहना चाहिए. दरअसल सर्दियों में पानी की पर्याप्त मात्रा नहीं होने से बॉडी में डिहाइड्रेशन हो सकता है. ये डीहाइड्रेशन आपको बीमार कर सकता है. इसके साथ ही आपके जिम या वर्कआउट रूटीन को भी प्रभावित कर सकता है. इसलिए वर्कआउट या जिम जाते वक्त अपने साथ पानी की एक बोतल जरूर रखें. इसके अलावा ठंड में जूस और सूप पीते रहें. ये आपको हमेशा हाइड्रेटेड रखेंगे.

qd72h658

3.वर्कआउट ब्रेक लें, थोड़ा रेस्ट करें

जब बाहर ठंड होती है तो बॉडी टेंप्रेचर और बाहर के टेंप्रेचर में काफी ज्यादा अंतर होता है. ऐसे में अगर आप अचानक बाहर निकल जाएंगे तो बॉडी टेंप्रेचर और बाहर के टेंप्रेचर के बीच वेरिएशन होने से आपका ब्लड सर्कुलेशन इफेक्ट हो सकता है. इसलिए आप अपना वर्कआउट खत्म करने के बाद थोड़ा ब्रेक लें और फिर जिम से बाहर निकलें और कुछ समय के लिए रेस्ट करें. कंटिन्यू एक्सरसाइज करने से आपको खिंचाव या दर्द महसूस हो सकता है.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.