Winter Health Tips For Heart Patient: सर्दियों के मौसम में दिल के मरीज ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

कई अध्ययन बताते हैं कि जिन लोगों को पहले से हार्ट डिसीज है, सर्दियों में उन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा 31 फीसदी तक बढ़ जाता है. ऐसा क्यों होता है और इससे बचने के लिए क्या किया जाना चाहिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं. 

Winter Health Tips For Heart Patient: सर्दियों के मौसम में दिल के मरीज ऐसे रखें अपनी सेहत का ख्याल

दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं लोगों के लिए सर्दी के दिन खतरनाक साबित हो सकते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों के मौसम में दिल के मरीजों की परेशानी और बढ़ सकती है.
  • कई अध्ययन बताते हैं कि सर्दियों में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है.
  • जानें ठंड में क्यों बढ़ जाता है का हार्ट अटैक का खतरा.

Heart Health in Winter: जो लोग पहले से दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं उनके लिए सर्दी के दिन खतरनाक साबित हो सकते हैं. कई अध्ययन बताते हैं कि जिन लोगों को पहले से हार्ट डिसीज है, सर्दियों में उन्हें हार्ट अटैक आने का खतरा 31 फीसदी तक बढ़ जाता है. ऐसा क्यों होता है और इससे बचने के लिए क्या किया जाना चाहिए आज हम आपको इस बारे में बता रहे हैं. 

ठंड में क्यों बढ़ जाता है हार्ट अटैक का डर

दरअसल सोते वक्त हमारे शरीर की एक्टिविटीज स्लो होती है. लिहाजा बीपी और शुगर का स्तर भी कम होता है. वहीं नींद से उठने पर हमारे बॉडी का ऑटोनॉमिक नर्वस सिस्टम उन्हें सामान्य स्तर पर लाने का काम करता है. मानव शरीर का ये सिस्टम तो हर मौसम में ऐसे ही काम करता है लेकिन ठंड के समय इसके लिए हमारे दिल को अधिक मेहनत करनी पड़ती है. ऐसे में जिन लोगों का दिल पहले से बीमार है, उनमें हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. 

vguiksro

Photo Credit: iStock

सर्दियों के दिनों में हमारी नसें अधिक सिकुड़ती हैं और वे सख्त हो जाती हैं. वहीं नसों को गर्म और गतिशील बनाने के लिए ब्लड का फ्लो बढ़ जाता है, इससे ब्लड प्रेशर भी बढ़ जाता है और ब्लड प्रेशर बढ़ जाने से हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ जाता है.  

h9idkgu

Photo Credit: iStock

Heart Care Tips in Winter | सर्दियों में हार्ट केयर टिप्स

n2ju6u6

Photo Credit: iStock


वॉटर इनटेक पर रखें कंट्रोल

दिल, शरीर में मौजूद ब्लड के साथ ही लिक्विड को पम्प करने का भी काम करता है. जिन लोगों में दिन की बीमारी होती है उनके दिल को वैसे भी पम्प करने में ज्यादा मशक्कत करनी पड़ती है, ऐसे में जरूरत से ज्यादा पानी पी लेने से हार्ट को पम्पिंग में और भी मेहनत करनी पड़ती है, ऐसे में हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. आपको कितना पानी पीना है इसकी सलाह डॉक्टर से एक बार ले लेनी चाहिए. 

cvokseog

अधिक नमक का न खाएं

दिल की बीमारी से जूझ रहे हैं तो आप अधिक नमक का सेवन न करें. एक तो इससे ब्लड प्रेशर बढ़ने का खतरा होता है, दूसरा नमक शरीर में पानी को रोकता है. इससे शरीर में दिल को अधिक मात्रा में लिक्विड को पंप करने की जरूरत होगी. इसके लिए दिल को ज्यादा मेहनत करनी होगी, लिहाजा इससे हार्ट अटैक का डर बढ़ सकता है.  

s8ugkg0o

Photo Credit: iStock

 सुबह जल्दी बिस्तर न छोड़ें

जिनका दिल बीमार है या पहले से हार्ट अटैक झेल चुका है, ऐसे लोग ठंड के समय में सुबह जल्दी बिस्तर से न निकलें और न ही सुबह-सुबह उठकर वॉक पर जाएं. दरअसल ठंड के समय में नसें पहले से सिकुड़ी रहती हैं, ऐसे में बाहर ठंडे वातावरण में आने से शरीर को गर्म होने में समय लगेगा और दिल को भी इसके लिए अधिक मेहनत करनी होगी.

Prostate Cancer: एक्सपर्ट के साथ समझें प्रोस्टेट कैंसर को

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.