Winter Health: सर्दियों में सभी को जरूर करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, हर मर्ज के लिए हैं रामबाण; आज से ही करें सेवन!

Winter Healthy Diet Tips: इस ठंड के प्रकोप के दौरान इन औषधियों को डाइट में शामिल कर आप बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. न सिर्फ आप ठंड से शरीर को बचा सकते हैं बल्कि इन जड़ी-बूटियों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर के लिए कमाल कर सकते हैं.

Winter Health: सर्दियों में सभी को जरूर करना चाहिए इन 5 चीजों का सेवन, हर मर्ज के लिए हैं रामबाण; आज से ही करें सेवन!

Herbs For Winter Health: सर्दियों में सेहत को को खास ख्याल रखने की जरूरत होती है

खास बातें

  • सेहत के लिए कई कमाल के फायदे देती है अजमोद.
  • सर्दियों में अदरक का सेवन किसी रामबाण से कम नहीं है.
  • यहां जानें ठंडे मौसम में किन चीजों का सेवन कर रहें हेल्दी.

Winter Health Tips: सर्दियां सभी के लिए एक परेशानी लेकर आती हैं, जिसमें सर्दी-खांसी एक सबसे आम हैं. इसके साथ ही कमजोर इम्यूनिटी और स्वास्थ्य का ज्यादा ध्यान रखना शामिल है. कुल मिलकर सर्दियों सभी के लिए चुनौतिपूर्ण होती हैं और हमें हेल्दी रहने के लिए उपाय तलाशने चाहिए. सबसे जरूरी है हमारी विंटर डाइट (Winter Diet). अगर आप अपना खानपान सही रख रहे हैं तो आपको सर्दियों में कोई भी समस्या परेशान नहीं करती है. सर्दियों में सबसे बड़ी चुनौति खुद को ठंड से बचाना होती है. ऐसे में डाइट में कुछ ऐसा होना चाहिए जो आपको लगातार गर्मी देता रहे. सर्दियों में कई ऐसी जड़ी-बूटियां आती हैं जो स्वास्थ्य के लिए चमत्कार कर सकती हैं.

इस ठंड के प्रकोप के दौरान इन औषधियों को डाइट में शामिल कर आप बेहतरीन स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं. न सिर्फ आप ठंड से शरीर को बचा सकते हैं बल्कि इन जड़ी-बूटियों में मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण शरीर के लिए कमाल कर सकते हैं. यहां ऐसी 5 चीजों के बारे में बताया गया है जिनका सेवन सर्दियों में हर किसी को करना चाहिएय...

ठंड के मौसम में डाइट में शामिल होनी चाहिए ये जड़ी-बूटियां | These Herbs Should Be Included In The Diet During The Cold Season

1. हल्दी

शक्तिशाली औषधीय लाभ के साथ इसकी बायोएक्टिव यौगिक मस्तिष्क स्वास्थ्य, पाचन स्वास्थ्य, हृदय स्वास्थ्य, रक्त को शुद्ध करने और इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए चमत्कार कर सकते हैं. हल्दी में मौजूद करक्यूमिन सूजन को रोकने के लिए जाना जाता है. यह जोड़ों के दर्द को कम करता है, एंटीऑक्सिडेंट युक्त संपत्ति के कारण यह अवसाद को दूर रख सकती है.

9sabu8kgWinter Health Tips: हल्दी सर्दियों में कई स्वास्थ्य समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकती है

2. अजमोद

इस जड़ी-बूटी की न सिर्फ सुखद खुशबू है बल्कि यह सर्दियों के मौसम में आपके स्वास्थ्य को बूस्ट करने के लिए कमाल कर सकती है. ताजो कटे हुए अजमोद को गार्निश करके अपने भोजन को स्वादिष्ट, स्वस्थ ट्विस्ट दें. आप हमेशा अपने रसोई घर में इस जड़ी बूटी होने के लिए आभारी होंगे, यह पूरी तरह से, मीठी खुशबू और स्वास्थ्य लाभ बेहद लाभदायक है. यह विटामिन ए, के, सी, मैग्नीशियम, पोटेशियम, कैल्शियम, आयरन से भरी होती है जो त्वचा का भी ख्याल रखती है.

3. मेंथी

यह एक अनोखी जड़ी बूटी है जिसे प्राचीन काल से वैकल्पिक चिकित्सा के रूप में उपयोग किया जाता है. यह जादुई जड़ी बूटी डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल, सूजन, भूख, वजन, एसिडिटी को नियंत्रित करती है. इसके साथ ही टेस्टोस्टेरोन के स्तर में सुधार करने के लिए भी जानी जाती है. मेथी का पानी का सेवन करना भी आपके स्वास्थ्य के लिए अद्भुत है.

s1i4tdj8

Winter Health Tips: मेथी दानों का पानी पीकर भी आप हेल्दी रह सकते हैं 

4. अदरक

सूप, करी, चाय, या पेय पदार्थों में मिलाकर इसके स्वास्थ्य लाभों को लिया जा सकता है. एंटीऑक्सिडेंट के साथ ब्रिमिंग करना, इस ज्वलनशील अदरक को व्यापक रूप से एक हर्बल दवा के रूप में माना जाता है जो ठंड, फ्लू, मतली, जोड़ों में दर्द को ठीक करने में मदद करता है. इसमें मौजूद जिंजरोल यौगिक में एंटीपीयरेटिक, एनाल्जेसिक, शामक, जीवाणुरोधी गुण होते हैं. गर्म और फिट रहने के लिए अदरक लें.

5. पुदीना


एक गतिशील, सुगंधित जड़ी बूटी का सेवन पेट की सभी समस्याओं को दूर करने के लिए रामबाण माना जाता है. यह आपकी चिड़चिड़ा आंत्र हो, अपच, सांस की बदबू, सर्दी, चिंता, थकान- शायद ही कोई ऐसी चीज हो जिससे पुदीने की पत्तियां राहत न दे सकें. इसे चबाएं, इसका पानी पिएं, इसकी चटनी के रूप में इसका स्वाद चखें आप किसी भी रूप में इसका सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.