Winter Health: सर्दियों में 2 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण, सर्दी-खांसी के साथ कब्ज, एसिडिटी और अस्थमा में असरदार!

Winter Health: सर्दी में डाइट (Winter Diet) अच्छी होगी तो ठंड भी कम लगेगी और बॉडी कई तरह के इंफेक्शन (Infection) से भी बची रहेगी. ठंड में गरम चीजों का सेवन करना चाहिए, लेकिन क्या सिर्फ गर्म चीजों को डाइट में शामिल करने से आप सर्दियों में होने होनी वाली कई बीमारियों से लड़ पाएंगे!

Winter Health: सर्दियों में 2 चीजें हैं स्वास्थ्य के लिए रामबाण, सर्दी-खांसी के साथ कब्ज, एसिडिटी और अस्थमा में असरदार!

Winter Health: सर्दियों में गुड़ और पेठा आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकते हैं.

खास बातें

  • सर्दियों में पेठा और गुड़ रखेंगे आपको स्वस्थ.
  • पेठा और गुड़ कब्ज, एसिडिटी और अस्थमा से दिलाएंगे राहत!
  • जानें क्यों सर्दियों में खाना चाहिए गुड़ और पेठा.

Winter Health: सिर्फ गर्म कपड़े पहन कर ही ठंड और बीमारियों से नहीं बचा जा सकता है. बल्कि शरीर में अंदरूनी गर्मी और इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होना काफी जरूरी है. गर्म कपड़े पहनने से शरीर को ठंड से तो बचा सकते हैं लेकिन बीमारियों (Disease) से बचाने के लिए आपको ऐसी चीजों को डाइट (Diet) में शामिल करना होगा जो आपकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद कर सकें. सर्दी में डाइट (Winter Diet) अच्छी होगी तो ठंड भी कम लगेगी और बॉडी कई तरह के इंफेक्शन (Infection) से भी बची रहेगी. ठंड में गरम चीजों का सेवन करना चाहिए, लेकिन क्या सिर्फ गर्म चीजों को डाइट में शामिल करने से आप सर्दियों में होने होनी वाली कई बीमारियों से लड़ पाएंगे! सर्दी के मौसम में अगर खाने में ठंडा-गर्म चीजों को खा लिया तो जल्द बीमार पड़ सकते हैं. सर्दियों में मीठा खाना अधिकत्तर लोगों को काफी पसंद होता है. लेकिन, ज्यादा मीठा खाना सेहत के लिए हानिकारक भी साबित हो जाता है.

Hot Or Cold Milk: गर्म और ठंडे दूध में से कौन सा है ज्यादा फायदेमंद, एसिडिटी और मोटापे के लिए रामबाण है ठंडा दूध!

इससे डायबिटीज (Diabetes), दिल से जुड़े रोग (Heat Disease), मोटापा (Obesity) जैसी कई बीमारियों के होने का खतरा रहता है. लेकिन, अगर आप मीठे खाने के शौकिन है तो आपको हम यहां आपको ऐसी दो चीजों के बारे में बता रहे हैं जो न सिर्फ आपको सर्दियों में गर्म रखेंगे बल्कि आपकी इम्यूनिटी बढ़ाकर आपको हेल्दी भी रखेंगे. साथ अस्थमा (Asthma), कब्ज (Constipation), एसिडिटी (Acidity) जैसी बीमारियों के लिए भी असरदार हो सकते हैं. यहां जानें कौन सी वह 2 चीजें जो सर्दियों में आपके लिए रामबाण हो सकती हैं.

Toothache: दांत-मसूड़ों में दर्द होने पर इन घरेलू उपायों से पाएं राहत, जल्द मिलेगा आराम!

tsi9vo2Winter Health: सर्दियों में गुड़ खाने के कई फायदे होते हैं.

सर्दियों में पेठा और गुड़ हैं फायदेमंद!
 

1. पेठा

पेठा खाना सर्दियों के लिए फायदेंमद होता है. दमा से परेशान लोगों के लिए पेठा किसी दवा से कम नहीं है। पेठा खाने से फेफड़ों को राहत मिलती है और दमा के रोग में राहत मिलती है. इसमें पेठा खनिज, विटामिन, आयरन, कैल्शियम, सल्फर, फासफोरस, और प्रोटीन अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं. इसमें पाचन शक्ति बढ़ाने, कब्ज की शिकायत दूर करने, दुर्बलता से राहत पाने और याददाश्त बढ़ाने आदि के लिए जाना जाता है. अगर आप पेट की सूजन की परेशानी से जूझ रहे हैं तो ऐसे में आप सुबह के वक्त में दो टुकड़े पेठा खाएं.

Blood Circulation: इन 4 चीजों को खाने से खराब ब्लड सर्कुलेशन होगा ठीक, लक्षण भी जानें 

कब्ज की वजह से कई रोग शरीर को होते हैं इसको ठीक करने के लिए पेठा बेहद उपयोगी होता है. इसके सेवन से बवासीर में आने वाला खून भी कम हो जाता है. दमा के लोगों को भी इसका सेवन करना चाहिए. इसका सेवन इस रोग में राहत प्रदान करता है. पेट की सुजन की परेशानी आजकल अधिकतर लोगों में देखी जाती है जिससे इंसान को भूख नहीं लगती है. ऐसे में आप सुबह के समय में दो कप पेठे का जूस पिएं। यह आंतों की सुजन को कम करता है.

Cold And Cough: सर्दियों में इन 5 कारणों से होता है आपको खांसी-जुकाम! जान जाएंगे तो नहीं करेंगे ये गलतियां

constipation remedies constipation treatmentWinter Health: पेठा खाने से कब्ज की समस्या दूर हो सकती है

2. गुड़

सर्दियों में सर्दी-जुकाम एक आम समस्या होती है. गुड़ आपको इस समस्या में राहत दे सकता है. गुड़ तासीर में गर्म होता है तो यह सर्दी-जुकाम को दूर करने में मददगार साबित होता है. आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं. इसमें कैल्शियम, फास्फोरस, आयरन, विटामिन्स, कॉपर. जैसे पोषक तत्व मौदूज होते हैं. इसके सेवन से एनीमिया जैसी बिमारियों में आराम मिलता है. वहीं इसी के साथ यदि आप खून की कमी से जूझ रहे हैं तो आपको इसका सेवन काफी फायदेमंद हो सकता है. वहीं सर्दियों में हवा में प्रदूषण बढ़ता रहता है.

Weight Loss: लाख कोशिश कर ली नहीं घट रहा मोटापा तो ये हो सकते हैं कारण! जानें वजन घटाने से जुड़े फैक्ट्स

इसी के चलते अस्थमा और टीवी जैसी सांस और फेफड़ों की परेशानी बढ़ जाती है. इसमें गुड़ का सेवन करना काफी फायदेमंद होता है. साथ ही ये इम्युनिटी सिस्टम को मजबूत करता है जिससे शरीर को कई रोगों से लड़ने की ताकत मिलती है. 

और खबरों के लिए क्लिक करें

Cholesterol: नट्स हैं कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करने के लिए अचूक उपाय! और भी कई चीजें हैं फायदेमंद

Breast Feeding: बच्चे को दूध पिलाते हुए ध्यान रखें ये बातें, जानें क्या है सही तरीका

Blood Circulation: इन 4 चीजों को खाने से खराब ब्लड सर्कुलेशन होगा ठीक, लक्षण भी जानें  

Eye Exercises: ये 4 एक्सरसाइज बरकरार रखेंगी आंखों की रोशनी! जानें करें दिनचर्या में शामिल

Protien Diet: प्रोटीन के पावर हाउस ये फूड्स घटाएंगे पेट की चर्बी, त्वचा और बालों के लिए फायदेमंद

Immunity: बच्चों की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए असरदार हैं 4 टिप्स, बार-बार नहीं होंगे बीमार!


Weight Loss: तोंद घटानी है तो करें ये 4 आसान काम! जानें पेट की चर्बी बढ़ने के कारण...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com