ये हैं वो 5 सुपरफूड्स जो कड़कड़ाती ठंड से दिलाएंगे राहत, कई बीमारियों से भी आपको रखेंगे दूर

Winter Food: मौसम में हुआ ये बदलाव इम्यूनिटी को कमजोर करने लगता है जिस वजह से ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें, तो चलिए जानते हैं इस मौसम में फिट और हेल्दी बने रहने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

ये हैं वो 5 सुपरफूड्स जो कड़कड़ाती ठंड से दिलाएंगे राहत, कई बीमारियों से भी आपको रखेंगे दूर

शरीर को गर्म रखना है बेहद जरूरी.

खास बातें

  • ठंड से राहत दिलाएंगे ये 5 सुपरफूड्स.
  • शरीर को गर्म रखने में करेंगे मदद.
  • मौसमी बीमारियों से बचाएंगी ये चीजें.

Winter Food: सर्दियों का मौसम और कड़कड़ाती ठंड अपने साथ कई बीमारियों को लेकर आती है. मौसम में हुआ ये बदलाव इम्यूनिटी को कमजोर करने लगता है जिस वजह से ज्यादातर लोग सर्दी, खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं. इसलिए इस मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए विशेष ख्याल रखने की जरूरत होती है. इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने खानपान पर विशेष ध्यान दें, तो चलिए जानते हैं इस मौसम में फिट और हेल्दी बने रहने के लिए किन चीजों का सेवन करना चाहिए.

ठंड में हेल्दी रहने के लिए ऐसे खाएं अलसी, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

सर्दियों में क्या खाना चाहिए? (What to Eat in Winter):

बाजरा रोटी

410jql2o

Add image caption here
Photo Credit: unsplash

सर्दियों के मौसम में बाजरे का सेवन किया जाता है. बाजरे की तासीर गर्म होती है इसलिए यह हमारे शरीर को अंदर से गर्म रखता है. इसके साथ ही इसमें  प्रोटीन, कैल्शियम, फाइबर और विटामिन बी भी मौजूद होता है. जो हर मायने से स्वास्थय के लिए लाभदायी है. 

लहसुन

mga7tlk8

हम सब जानते हैं कि लहसुन की तासीर गर्म होती है. इसका इस्तेमाल सब्जी, चटनी और अचार बनाने में किया जाता है. वहीं कुछ लोग सुबह खाली पेट 1-2 लहसुन की कली का सेवन करते हैं. यह शरीर की इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ ही कई तरह की बीमारियों से भी बचाता है.

7 सबसे बेस्ट और हेल्दी विंटर फ्रूट्स, सर्दियों में ये फल नहीं खाए तो फिर क्या खाया

ड्राई फ्रूट्स

df0br748

ड्राई फ्रूट्स की तासीर गर्म होती हैं. इनका सेवन करने से आपके शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है जिससे आप सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से बचे रह सकते हैं. 

जिंजर

f28tlbngअदरक की तासीर भी बेहद गर्म होती है. इसका सेवन करने से शरीर को अंदर से गर्माहट मिलती है. सर्दियों के दिनों में अदरक से बनी चाय और काढ़े का सेवन किया जाता है जो आपको मौसमी बीमारियों से बचाकर रखता है.

सर्दियों में घी, मूंगफली और तिल के साथ डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, रहेंगे बीमारियों से दूर!

गुड़

bh99r7go

गुड़ भी गर्म तासीर का होता है. इसके साथ ही गुड़ में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो इस मौसम में आपको कई बीमारियों से बचाता है और स्वस्थ रखता है. आप गुड़ से बनी मिठाइयों और चाय का सेवन कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें.एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.