विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 22, 2021

Flaxseeds Recipes In Winter: ठंड में हेल्दी रहने के लिए ऐसे खाएं अलसी, मिलेंगे बेमिसाल फायदे

Flaxseeds Health Benefits: सर्दियों के मौसम में अलसी को डाइट में शामिल कर आप कई फायदे पा सकते हैं. अलसी के छोटे-छोटे बीजों में कई बड़े-बड़े फायदे छिपे हैं. अलसी को खाने में हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं.

Read Time: 3 mins
Flaxseeds Recipes In Winter: ठंड में हेल्दी रहने के लिए ऐसे खाएं अलसी, मिलेंगे बेमिसाल फायदे
Flaxseeds Recipes In Winter: अलसी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत बनाया जा सकता है.

Flaxseeds Health Benefits: सर्दियों के मौसम में अलसी को डाइट में शामिल कर आप कई फायदे पा सकते हैं. अलसी के छोटे-छोटे बीजों में कई बड़े-बड़े फायदे छिपे हैं. अलसी को खाने में हम कई तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं जैस, अलसी के बीजों (Flaxseeds Recipes In Winter) का तेल, सलाद के रूप में, स्मूदी के रूप में, लड्डू के रूप में. ओट्स में आदि. अलसी के बीज में विटामिन बी-1, प्रोटीन, कॉपर, मैंग्नीज, ओमेगा-3 एसिड, लिगनन समेत कई माइक्रो न्यूट्रिएंट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं. अलसी (Flaxseeds Health Benefits) में मौजूद औषधीय गुण ठंड में से बचाने में मदद कर सकते हैं. अलसी को डाइट में शामिल कर इम्यूनिटी को मजबूत और पाचन तंत्र को बेहतर किया जा सकता है. इतना ही नहीं अलसी वजन को घटाने और स्किन को हेल्दी बनाने में भी मददगार है.

ऐसे करें अलसी के बीजों का सेवन बीमारियां रहेंगी कोसों दूरः

1. अलसी के लड्डूः

सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए आप अलसी के लड्डूओं को डाइट में शामिल कर सकते हैं. इन लड्डूओं को बनाने के लिए रोस्टेड अलसी को पीस कर इसमें ड्राई फ्रूट्स और गुड घी का इस्तेमाल किया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाने और शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद कर सकते हैं. 

a3vs6t0g

अलसी के छोटे-छोटे बीजों में कई बड़े-बड़े फायदे छिपे हैं. Photo Credit: iStock

2. ओट्सः

अलसी को उबालकर आप इसमें ओट्स डालकर खा सकते हैं. ये सिर्फ स्वाद ही नहीं बल्कि सेहत से भरपूर है जो वजन को कम करने और पाचन को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है.

3. अलसी रायताः

अलसी के बीज ओमेगा 3 फैटी एसिड के सबसे अच्छे सोर्स माने जाते हैं. इसमें पाए जाने वाले फाइबर, न्यूट्रिएंट इम्यूनिटी को बढ़ाने, हार्ट को हेल्दी रखने में मददगार हैं. कब्ज की समस्या से राहत पाने और वजन को कंट्रोल करने के लिए आप अलसी के रायते का सेवन कर सकते हैं. 

4. सलादः

गैस, कब्ज और अपच की समस्या को दूर करने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने के लिए आप अलसी के बीजों को सलाद में शामिल कर सकते हैं. इसमें खीरा, ब्रोकली, अमरूद, केला, और रोस्टेड अलसी के बीज के साथ हल्का सा काला नमक डालकर इसका सेवन कर सकते हैं.  

Omicron Symptoms: What We Know About the New Coronavirus Variant | क्या, कितना खतरनाक है ओमिक्रोन

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
इन 5 समस्याओं में भूलकर भी न खाएं केला, नहीं तो पड़ सकता है पछताना
Flaxseeds Recipes In Winter: ठंड में हेल्दी रहने के लिए ऐसे खाएं अलसी, मिलेंगे बेमिसाल फायदे
मिलावट से बचना है और परिवार को रखना है सुरक्षित तो नोट करें घर पर गरम मसाला बनाने का तरीका, नोट कर लें सामग्री
Next Article
मिलावट से बचना है और परिवार को रखना है सुरक्षित तो नोट करें घर पर गरम मसाला बनाने का तरीका, नोट कर लें सामग्री
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;