सर्दियों में पिएंगे ये चीजें तो नहीं लगेगी सर्दी, बेहतर होगी इम्यूनिटी...

यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ देसी ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें आसानी से घर पर बनाकर अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है. और यह सर्दियों में यह ड्रिंक्स लेने से आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर होगी और सेहतमंद सर्दियां होंगी. 

सर्दियों में पिएंगे ये चीजें तो नहीं लगेगी सर्दी, बेहतर होगी इम्यूनिटी...

सर्दियों का मौसम है और संक्रमण के तेजी से फैलने का भी समय है. ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी सेहत और खानपान का पूरा ध्यान रखें. अक्सर हम समझ नहीं पाते कि किसी मौसम में क्या खाएं कि सेहतमंद बने रहें. कई बार कम समय के चलते हम खाने में आलस कर लेते हैं. यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ देसी ड्रिंक्स के बारे में जिन्हें आसानी से घर पर बनाकर अपने इम्यून सिस्टम को बूस्ट किया जा सकता है. और यह सर्दियों में यह ड्रिंक्स लेने से आपकी इम्यूनिटी भी बेहतर होगी और सेहतमंद सर्दियां होंगी. 

सर्दियों में ये ड्रिंक्स इम्यूनिटी बढ़ाने में करेंगे मदद, दूर रहेगा संक्रमण

1. रोज लें इसे 

दो गिलास पानी में तुलसी, दालचीनी पाउडर, काली मिर्च, अदरक और किशमिश डालकर 15 मिनट तक उबाल लें. ठंडा होने पर पीएं.

2. हल्दी दूध

एक गिलास गर्म दूध में चुटकी-भर हल्दी मिलाकर बनाया गया दूध अच्छा इम्यूनिटी बूस्टर है. इसमें करक्यूमिन, एन्टी-इन्फ्लेमेटरी और एन्टीऑक्सीडेंट गुण होते हैं.

3. आंवला जूस

आंवला में दूसरे खट्टे फलों की तुलना में 20 गुना अधिक विटामिन सी होता है, जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मददगार है. आप इसके जूस में शहद भी मिला सकते हैं.

4. करेला जूस

करेला चाहे खाने में कड़वा होता हो, लेकिन इसमें एन्टीऑक्सीडेंट और खनिज होते हैं, जो आपको भीतर से मज़बूत बनाने में मदद कर सकते हैं.

5. काढ़ा

काढ़ा कई मसालों से बनाया जाता है, जैसे - लौंग, दालचीनी, इलायची, बेयल्फ, जीरा, हल्दी वगैरह. ये इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाते हैं.

6. अदरक की चाय


अदरक में एन्टी-इन्फ्लेमेटरी गुण हैं, जो इम्यूनिटी बूस्ट कर इसे फ्लू के लिए उपाय बनाते हैं. यह सिरदर्द और मासिक धर्म के दर्द में फायदेमंद हो सकती है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


नोट: आहार में किसी भी तरह का बदलाव बिना डॉक्टरी सलाह के बिना न करें.