Workout: अपने वर्कआउट रूटीन में फोम रोलर का उपयोग क्यों करना चाहिए? जानिए

Workout: फोम रोलिंग के लिए अपना रूटीन और तकनीक की दक्षता बढ़ाने के लिए बेस्ट स्ट्रेटजी भी हैं. यहां हम फोम रोलर्स का उपयोग करने के कई लाभों को लिस्टेड करते हैं.

Workout: अपने वर्कआउट रूटीन में फोम रोलर का उपयोग क्यों करना चाहिए? जानिए

फोम रोलर्स लचीलेपन में सुधार करते हैं.

Workout Tips: मांसपेशियों में खिंचाव अप्रिय लगता है. ऐसे में व्यायाम करना और अन्य काम करना मुश्किल हो जाता है. इसके अलावा, आप पा सकते हैं कि हिलने-डुलने की कोशिश करने से आपको तंग मांसपेशियों के कारण कम फ्लेसिबल महसूस होता है. अगर आप किसी प्रोफेशनल मेडकल नहीं लेते हैं, तो इसके बजाय फोम रोलर का उपयोग करें.

फोम रोलिंग के लाभों को जानने के बाद आप अपने फोम रोलर को लाभकारी मोबिलिटी इक्विपमेंट के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं. यह आपको यह तय करने में भी मदद कर सकता है कि फोम रोलर का उपयोग कब और कैसे करना है और साथ ही फोम रोलिंग के लिए अपना रूटीन और तकनीक की दक्षता बढ़ाने के लिए बेस्ट स्ट्रेटजी भी हैं. यहां हम फोम रोलर्स का उपयोग करने के कई लाभों को लिस्टेड करते हैं.

फोम रोलर्स का उपयोग क्यों करें | Why Should You Use Foam Rollers?

1. बेहतर ब्लड सर्कुलेशन

जब आप फोम पर लुढ़कते हैं, तो अधिक ब्लड उन टिश्यू में प्रवाहित होता है जिन पर आप काम कर रहे हैं. खासकर टेंडन और लिगामेंट्स इससे लाभान्वित हो सकते हैं क्योंकि वे आमतौर पर अपेक्षाकृत लो ब्लड फ्लो प्राप्त करते हैं. ब्लड प्लो में वृद्धि से आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति में सुधार होता है और कार्य और रिकवरी में वृद्धि हो सकती है क्योंकि ब्लड ऑक्सीजन, ग्लूकोज और अन्य पोषक तत्वों की मांसपेशियों और संयोजी ऊतकों को व्यायाम और चंगा करने की जरूरी होती है.

कैसे पहचानें इस विटामिन की कमी के लक्षण, शरीर के इन अंगों पर रखें नजर और खाएं ये फूड्स

2. मांसपेशियों के लिए वार्म-अप

आपके टिश्यू पर घर्षण होता है जो गर्मी पैदा करता है जो आपकी मांसपेशियों, टेंडन और अन्य संयोजी ऊतकों को गर्म करता है. फोम रोलिंग आपके प्री-एक्सरसाइड डाइट का एक जरूरी घटक हो सकता है. खासकर अगर आप अपने वर्कआउट से पहले कुछ घंटों के लिए निष्क्रिय रहे हैं क्योंकि गर्म ऊतक अधिक लोचदार होते हैं और चोट लगने की संभावना कम होती है.

3. दर्द कम करता है

फोम रोलिंग आपकी मांसपेशियों को उत्तेजना दे सकता है जिसकी उन्हें आराम करने की जरूरत होती है. अध्ययनों से पता चला है कि फाइब्रोमायल्गिया के रोगियों के लिए नियमित फोम रोलिंग पुराने नोर्मलाइज्ड पैन के अलावा पीठ दर्द की गंभीरता को कम करता है.

पैरों में सूजन और दर्द रहने से सो नहीं पाते हैं तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

4. फ्लेसिबिलिटी बढ़ाएं

फोम रोलिंग कठोरता को कम करने में मदद करता है और कसरत से पहले आपके शरीर को अधिक लचीला महसूस कराता है. पैरासिम्पेथेटिक नर्वस सिस्टम को उन मांसपेशियों और टेंडन को आराम देने के लिए जाना जाता है जिन्हें आप फोम रोलिंग के जरिए से घुमा रहे हैं, जैसा कि पहले डिस्क्राइब किया गया था. यह मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाले जोड़ के चारों ओर गतिशीलता को बढ़ा सकता है और गति में सुधार कर सकता है.

5. आराम प्रदान करता है

अध्ययनों से पता चला है कि फोम रोलिंग के मनोवैज्ञानिक लाभ भी हैं, जिसमें विश्राम की कथित भावना, तनाव से राहत और सामान्य मनोदशा में वृद्धि शामिल है. कई पेशेवरों का दावा है कि कसरत के बाद धीरे-धीरे अपने पूरे शरीर को घुमाने वाला फोम मालिश की नकल कर सकता है.

हल्दी को स्किन पर लगाने से क्या होता है? जानिए क्यों चेहरे पर लगाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

6. कूल डाउन का काम करता है

एक वर्कआउट रूटीन के बाद उपचार प्रक्रिया को तेज करने के लिए फोम रोलर्स दर्द और सूजन को कम करने में सहायता करते हैं. ये सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है. व्यायाम द्वारा लाई गई मांसपेशियों की चोट मरम्मत की प्रक्रिया को ट्रिगर करती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com