पैरों में सूजन और दर्द रहने से सो नहीं पाते हैं तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Home Remedies For Feet Swelling: घरेलू उपचार सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप आजमा सकते हैं क्योंकि वे आपके पैरों को शांत कर सकते हैं और साथ ही उनकी लागत भी कम होती है. इसके अलावा आप इसे अपने घर पर कर सकते हैं.

पैरों में सूजन और दर्द रहने से सो नहीं पाते हैं तो अपनाएं ये 4 घरेलू उपाय, तुरंत मिलेगा आराम

Feet Pain And Swelling: यह बहुत जरूरी है कि आप अपने पैरों का ख्याल रखें.

खास बातें

  • यह बहुत जरूरी है कि आप अपने पैरों का ख्याल रखें .
  • घरेलू उपचार सबसे अच्छी चीजों में से एक है.
  • जो आपके पैरों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

Feet Swelling: यह बहुत जरूरी है कि आप अपने पैरों का ख्याल रखें क्योंकि आपके पैर काफी काम करते हैं. लंबे समय तक खड़े रहना या लंबी दूरी तक चलना. कभी-कभी आपके पैरों में दर्द और थकान हो सकती है और ऐसे समय में आपको अपने पैरों का ख्याल रखना चाहिए. घरेलू उपचार सबसे अच्छी चीजों में से एक है जिसे आप आजमा सकते हैं क्योंकि वे आपके पैरों को शांत कर सकते हैं और साथ ही उनकी लागत भी कम होती है. इसके अलावा आप इसे अपने घर पर कर सकते हैं. यहां कुछ घरेलू उपचार दिए गए हैं जो आपके पैरों के दर्द को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

पैरों के दर्द और सूजन को कैसे कम करें? | How To Reduce Foot Pain And Swelling? 

1) फुट बाथ का इस्तेमाल करें

यह पैरों की खराश को शांत करने के सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है. गर्म पानी में नमक मिलाएं और अपने पैरों को गर्म पानी में भिगो दें. यह आपके पैरों को शांत करने में मदद करेगा और अगर कोई सूजन हो तो उसे भी कम करेगा.

हल्दी को स्किन पर लगाने से क्या होता है? जानिए क्यों चेहरे पर लगाने के लिए आतुर रहते हैं लोग

2) पैरों की मालिश

एक और प्रभावी तरीका जो पैरों के दर्द में मदद कर सकता है, वह है पैरों की मालिश. आप किसी को भी अपने पैरों की मालिश करने के लिए कह सकते हैं या आप अपने पैरों की मालिश खुद कर सकते हैं. आप अपने पैरों की मालिश के लिए किसी तेल या लोशन का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. बाजार में ऐसे कई उपकरण उपलब्ध हैं जिनका उपयोग पैरों की मालिश करने के लिए किया जा सकता है.

3) बर्फ का इस्तेमाल

पैरों पर बर्फ लगाने से दर्द और सूजन में राहत मिलती है. आप बर्फ की थैली का उपयोग कर सकते हैं या अपने पैरों को फ्रीज पानी की बोतल पर घुमाने से भी सूजन और दर्द को कम करने में मदद मिल सकती है.

तेजी से झड़ रहे बालों को दोबारा उगाने के लिए 6 इफेक्टिव घरेलू उपाय, Hair Quality में भी होगा सुधार

4) अपने जूते बदलें

अगर आप लंबे समय तक चलने वाले या लंबे समय तक खड़े रहने वाले व्यक्ति हैं, तो यह सबसे अच्छा है कि आप ऐसे जूते खरीदें जो आपको अच्छी तरह से फिट हों और जरूरी सहायता प्रदान करें. अगर आप ऐसे जूते खरीद रहे हैं जो काफी अच्छे नहीं हैं, तो यह आपके पैरों को प्रभावित करेगा और आपके पैरों में सूजन और सूजन पैदा करेगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com