Spices Tea Benefits: सर्दियों में क्यों पीनी चाहिए मसालेदार चाय? इन 5 कारणों को जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे सेवन शुरू

Benefits Of Spices Tea: चाय एक पॉपुलर ड्रिंक है, खासकर सर्दियों के समय में. जहां ज्यादातर लोग इसे दूध के साथ बनाते हैं, वहीं इस मौसम के लिए चाय के बिना दूध की चुस्की लेना बेहद फायदेमंद हो सकता है.

Spices Tea Benefits: सर्दियों में क्यों पीनी चाहिए मसालेदार चाय? इन 5 कारणों को जान लेंगे तो आज से ही कर देंगे सेवन शुरू

Spices Tea Benefits: चाय एक पॉपुलर ड्रिंक है, खासकर सर्दियों के समय में.

खास बातें

  • चाय एक पॉपुलर ड्रिंक है, खासकर सर्दियों के समय में.
  • इस मौसम के लिए चाय के बिना दूध की चुस्की लेना बेहद फायदेमंद हो सकता है.
  • हमें यह चुनना होगा कि हमारी डाइट में कौन सा शामिल करना है.

Why Should You Drink Spiced Tea: हमें निरंतर गर्मी की जरूरत होती है जिसे विभिन्न जड़ी-बूटियों और मसालों के सेवन से प्राप्त किया जा सकता है. हर जड़ी बूटी, मसाला या कॉम्बिनेशन एक अलग उद्देश्य को पूरा करता है और हमें यह चुनना होगा कि हमारी डाइट में कौन सा शामिल करना है. सर्दियों की डाइट में हाई फैट और बेहतरीन कोलेस्ट्रॉल वाले फूड्स शामिल होने चाहिए, जैसे कि ड्राई फ्रूट्स, मांस और घी. भोजन को पूरा करने के लिए शरीर को गर्म रखने और पाचन तंत्र को चलाने के लिए हर्बल चाय को शामिल करना चाहिए. ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से आपको चाय की जड़ी-बूटियों और मसालों का स्टॉक करना चाहिए और उनमें से कुछ नीचे लिस्टेड हैं.

मसालेदार चाय पीने से क्या होता है? | What Happens If You Drink Spiced Tea?

1. एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है

मसालेदार चाय में एंटीऑक्सिडेंट्स प्रचुर मात्रा में होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने और फ्लू और अन्य वायरस से लड़ने में मदद करते हैं.

2. सूजन से राहत दिलाता है

ये गर्म मिश्रण पर घूंट लेने से सूजन और खराश को कम करने में मदद मिलती है. ऐसा माना जाता है कि केसर की चाय पीने या उबलते पानी में कुछ लौंग डालकर पीने से शरीर में सूजन कम हो सकती है और दर्द से राहत मिल सकती है.

 

3. आपका मूड सेट करता है

सर्दियों के महीनों के दौरान, हम उदास महसूस करते हैं और चॉकलेट खाने लगते हैं. जबकि आरामदायक फूड्स को प्रोत्साहित किया जाता है, उन्हें हर्बल चाय पीने के साथ बैलेंस किया जाना चाहिए. अपनी डाइट में लैवेंडर, कैमोमाइल या इलायची की चाय को शामिल करने से आपको शांत रहने में मदद मिलेगी.

4. पाचन को हेल्दी बनाता है

भारी भोजन का सेवन साथ ही बैठने और चलने-फिरने से बचने की प्रवृत्ति, सर्दियों में पाचन संबंधी समस्याओं की संभावना को बढ़ा देती है. अदरक, पुदीना, या सौंफ की चाय पीने से पाचन में सुधार होता है और गैस्ट्रिक संकट से राहत मिलती है. खासकर अगर भोजन के बाद या बीच में इसका सेवन किया जाए.

5. ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मददगार

सर्दियों के महीनों में व्यायाम न करने से हमारा शरीर अकड़ जाता है और ब्लड सर्कुलेशन प्रभावित होता है. दालचीनी की चाय पीने से ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा, आंतरिक रूप से ब्लड शुगर में सुधार करने में मदद मिलती है.

Ashwagandha: जानें अश्वगंधा खाने के फायदे और नुकसान


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.