ग्लूटेन वाली चीजों से क्यों बचना चाहिए? Gluten Diet कैसे करती है सेहत को बर्बाद, यहां जानें 5 नुकसान

Disadvantages Of Gluten Diet: ग्लूटेन फ्री फूड्स सबसे लोकप्रिय ट्रेंड्स में से एक है जिसको लोग फॉलो कर रहे हैं. यहां ग्लूटेन फ्री डाइट के स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है.

ग्लूटेन वाली चीजों से क्यों बचना चाहिए? Gluten Diet कैसे करती है सेहत को बर्बाद, यहां जानें 5 नुकसान

Disadvantages Of Gluten Diet: डाइट में बहुत अधिक ग्लूटेन का सेवन करने के नुकसान भी हैं.

खास बातें

  • अपनी डाइट में बहुत अधिक ग्लूटेन का सेवन करने के नुकसान भी हैं.
  • यहां ग्लूटेन डाइट के कुछ स्वास्थ्य नुकसानों के बारे में बताया गया है.
  • ब्लोटिंग का मुख्य कारण ग्लूटेन का नियमित सेवन हो सकता है.

Side Effects Of Gluten Foods: एक ऐसी दुनिया में जहां लोग न केवल अपने शरीर को देखने के तरीके के बारे में बल्कि अपने समग्र स्वास्थ्य के बारे में भी जागरूक हो गए हैं. कई ट्रेंडिंग डाइट सामने आई हैं जैसे कि डेयरी फ्री, पैलियो डाइट, रुक-रुक कर उपवास, वेजिटेरियन डाइट, मेडिटेरियन डाइट. नए हेल्दी वेट लॉस डाइट की इस लिस्ट में ग्लूटेन फ्री डाइट एक और अतिरिक्त है. यह डाइट एक गंदगी प्रकार जो दुनिया भर के लोगों के बीच बहुत लोकप्रियता हासिल कर रहा है. कई अनाज और सपोर्टेड फूड्स में ग्लूटेन मौजूद होने के साथ जिसका हम सभी नियमित रूप से सेवन करते हैं. यह जानना महत्वपूर्ण है कि ग्लूटेन की खपत को सीमित करना क्यों जरूरत है. अपनी डाइट में बहुत अधिक ग्लूटेन का सेवन करने के नुकसान भी हैं. यहां कुछ स्वास्थ्य नुकसानों के बारे में बताया गया है.

ग्लूटेन क्या है? | What Is Gluten?

जहां दुनिया भर के लोग ग्लूटेन से दूर भाग रहे हैं और ग्लूटेन फ्री डाइट का चयन कर रहे हैं. यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह ग्लूट क्या है और इसके नुकसान क्या हैं. इसे सरल तरीके से समझने के लिए ग्लूटेन मूल रूप से एक प्रोटीन है जो कई अनाज और पके हुए माल में पाया जाता है. यहां ग्लूटेन डाइट कुछ नुकसानों के बारे में बताया गया है.

1. सूजन

ब्लोटिंग का मुख्य कारण ग्लूटेन का नियमित सेवन हो सकता है. रोजाना ग्लूटेन का सेवन करने से पेट और पेट के क्षेत्र में सूजन आ सकती है और बेचैनी होने पर आपको पेट भरा हुआ महसूस हो सकता है. यह आम तौर पर एक व्यक्ति को ऐसा महसूस कराता है जैसे उनके पेट में गैस का निर्माण हो गया है.

2. इंफ्लीमेशन

ग्लूटेन के बारे में एक छोटा सा रहस्य यह है कि यह एक व्यक्ति को वजन घटाने और फैट घटाने के लिए रेजिस्टेंट बनाता है और इसलिए ग्लूटेन फ्री डाइट एक ऐसी चीज है जिसे दुनिया भर के लोग वजन कम करने के लिए चुनते हैं. ग्लूटेन आपके शरीर के साथ-साथ वसा कोशिकाओं में भी सूजन का कारण बनता है.

3. आंत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है

एक हेल्दी आंत एक हेल्दी शरीर की ओर ले जाती है. ग्लूटेन एक ऐसी चीज है जो न केवल एक बल्कि कई आंतों की समस्याओं से जुड़ी हुई है और आपके आंत के अस्तर को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने की क्षमता रखती है. ग्लूटेन को आंतों की समस्याओं के साथ जोड़ा गया है.

4. पोषक तत्वों के अवशोषण में कठिनाई पैदा करता है

ग्लूटेन में पोषक तत्वों के अवशोषण को बाधित करने की क्षमता होती है. चूंकि ग्लूटेन ट्रिगर पारगम्यता किसी व्यक्ति की आंत से बाधित होती है. इसलिए हमारे शरीर के लिए कई आवश्यक पोषक तत्वों को अवशोषित करना मुश्किल हो जाता है. ग्लूटेन से भरपूर अनाज को पोषक एंटी-एलिमेंट भी कहा जाता है क्योंकि वे आपस में जुड़ते हैं.

5. ब्लड शुगर लेवल बढ़ाता है

नियमित रूप से ग्लूटेन से भरपूर डाइट का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि हो सकती है. हमारे रक्त में मौजूद कुछ बायोमार्कर के साथ ग्लूटेन की उपस्थिति के कारण बड़ी मात्रा में ग्लूटेन का सेवन टाइप 1 डायबिटीज के जोखिम से जुड़ा हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.