रोजमेरी को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? फायदे जान आप एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

नीचे रोजमेरी खाने के कुछ आश्चर्यजनक लाभों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको मिस नहीं करना चाहिए.

रोजमेरी को डाइट में क्यों शामिल करना चाहिए? फायदे जान आप एक दिन भी नहीं करेंगे मिस

आप ताजी या सूखी रोजमेरी पत्तियों को गर्म पानी में डुबाकर रोजमेरी चाय तैयार कर सकते हैं.

रोजमेरी सुगंधित, सुई जैसी पत्तियों वाली एक बारहमासी जड़ी बूटी है, जिसका उपयोग अक्सर खाना बनाने और औषधीय प्रयोजनों के लिए किया जाता है. रोजमेरी के कई संभावित लाभ हैं. ये एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है, जो शरीर को फ्री रेडिकल्स से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करता है. कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि रोजमेरी पाचन में सुधार कर सकती है, याददाश्त और एकाग्रता बढ़ा सकती है और इसमें सूजन-रोधी और कैंसर-रोधी गुण होते हैं. हालांकि, इन लाभों और मानव स्वास्थ्य पर उनके प्रभावों को पूरी तरह से समझने के लिए और शोध की जरूरत है. इस लेख में हम रोजमेरी खाने के कुछ आश्चर्यजनक लाभों के बारे में बता रहे हैं.

रोजमेरी के सेवन के 9 जबरदस्त फायदे | 9 Amazing Benefits of Consuming Rosemary

1. कॉग्नेटिव हेल्थ में सुधार

रोजमेरी को याददाश्त और एकाग्रता को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, जिससे ये छात्रों और उम्र से संबंधित कॉग्नेटिव गिरावट वाले व्यक्तियों के लिए फायदेमंद है.

2. सूजन रोधी गुण

रोजमेरी में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद कर सकते हैं और हार्ट डिजीज और कैंसर जैसी पुरानी स्थितियों को रोकने में उपयोगी हो सकते हैं.

ब्लड सर्कुलेशन खराब होने पर शरीर में दिखने लगते हैं ये बदलाव, भूल से भी न करें इग्नोर

3. पाचन स्वास्थ्य

रोजमेरी का उपयोग पारंपरिक रूप से पाचन में सहायता, पेट की ऐंठन को कम करने और गैस और सूजन को कम करने के लिए किया जाता है.

4. इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करता है

रोजमेरी एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर है और इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है, जिससे शरीर संक्रमण और बीमारियों से सुरक्षित रहता है.

5. रेस्पिरेटरी हेल्थ

रोजमेरी में एसेंशियल ऑयल होते हैं जिनमें कफ निस्सारक गुण होते हैं जो रेस्पिरेटरी ट्रैक्ट में बलगम को ढीला करके खांसी, सर्दी और जमाव को कम करने में मदद कर सकते हैं.

अखरोट को भिगोकर क्यों खाना चाहिए? जानें सुबह खाली पेट Walnuts खाने के गजब के फायदे

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: iStock

6. रोगाणुरोधी प्रभाव

रोजमेरी में ऐसे यौगिक होते हैं जिनमें रोगाणुरोधी गुण होते हैं, जो बैक्टीरिया से लड़ने और संक्रमण को रोकने में मदद कर सकते हैं.

7. मूड में सुधार

यह देखा गया है कि रोजमेरी की सुगंध मूड में सुधार करती है और स्ट्रेस को कम करती है, जिससे ये चिंता और अवसाद के लिए एक प्राकृतिक उपचार बन जाता है.

पेट और कमर की चर्बी जाएगी पिघल, बस सुबह कर लीजिए इस चीज के पानी का सेवन, 15 दिनों में दिखने लगेगा असर

8. स्किन को बढ़ावा देता है

रोजमेरी तेल में रोगाणुरोधी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं, जो हेल्दी स्किन बनाए रखने और उम्र बढ़ने के संकेतों को कम करने के लिए फायदेमंद बनाते हैं.

9. कैंसर रोधी क्षमता

कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि रोजमेरी में कैंसर रोधी प्रभाव हो सकते हैं और ये कैंसर कोशिकाओं को रोकने में मदद कर सकता है. हालांकि, इन प्रभावों की पुष्टि के लिए और ज्यादा शोध की जरूरत है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)