विज्ञापन
Story ProgressBack

सेहत को चॉप कर रहा है प्लास्टिक चॉपर, कहीं कैंसर का कारण तो नहीं ये...

Health Tips: सब्जी काटने के लिए आप अगर प्लास्टिक चॉपर का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपने पूरे परिवार को प्लास्टिक खाने पर मजबूर कर रहे हैं. जानिए कौन सा चॉपर है सही.

Read Time: 3 mins
सेहत को चॉप कर रहा है प्लास्टिक चॉपर, कहीं कैंसर का कारण तो नहीं ये...
क्या आप भी प्लास्टिक चॉपर पर काटते हैं सब्जियां, जानिए इसका अंजाम.

Plastic Chopper: खाना बनाते समय सबसे जरूरी काम होता है सब्जियां काटना. ये काम जितना जरूरी है उतना ही बोझिल और टाइम टेकिंग भी लगता है. इस काम को सरल बनाने के लिए बहुत से अलग अलग तरह के इक्विपमेंट आते हैं. कुछ महिलाएं चॉपर का यूज कर सब्जियां काटती हैं. कुछ सीजर का इस्तेमाल करती हैं. कुछ हेंड चॉपर जैसी चीजें भी यूज करती हैं. इन सब चीजों में चॉपर का इस्तेमाल करना सबसे आसान लगता है. लेकिन ये चॉपर अगर प्लास्टिक का है तो आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है. डॉ. पॉल सलाडिनो ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्लास्टिक चौपर से जुड़ी चिंताजनक बात शेयर की है.

प्लास्टिक चॉपर के नुकसान | Why You Should Not Use Plastic chopper

डॉ. पॉल सलाडिनो ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल पर एक वीडियो शेयर कर बताया है कि क्यों वो प्लास्टिक चॉपर की जगह वुडन चॉपर यूज करते हैं. डॉ. पॉल सलाडिनो के मुताबिक अगर प्लास्टिक चॉपर पर सब्जियां रख कर काटते हैं. तो, चाकू की धार की वजह से प्लास्टिक भी टुकड़े टुकड़े होकर खाने के साथ आ जाता है. इस तरह जाने अनजाने आप माइक्रो प्लास्टिक का सेवन कर लेते हैं.

वुडन चॉपर पर बैक्टीरिया पनपने का डर

डॉ. पॉल सलाडिनो के मुताबिक वो प्लास्टिक के चॉपर की जगह लकड़ी का चॉपर यूज करते हैं. इसमें ये खतरा नहीं रहता कि कुछ खतरनाक चीज पेट में जा सकती है. लेकिन वुडन  चॉपर पर खाना रखकर काटने के बाद बैक्टीरिया पनपने का डर भी रहता है. कुछ यूजर्स ने कमेंट सेक्शन में ये सवाल भी पूछा है कि वुडन सरफेस पर पनपे बैक्टीरिया पानी से वॉश होने पर भी नहीं जाते हैं. ऐसे में वुडन चॉपर कितना सेफ है. इसका जवाब भी डॉ. पॉल सलाडिनो ने इस वीडियो में दिया है.

उन्होंने वीडियो में  बताया कि किस तरह वुडन बोर्ड को बैक्टीरिया फ्री किया जा सकता है. इसके लिए वो हमेशा एक सॉल्यूशन का इस्तेमाल करते हैं. इसके अलावा वो वुडन बोर्ड को विनेगर से क्लीन करते हैं.

ग्लास कटिंग बोर्ड पर सवाल

डॉ. पॉल सिलाडिनो के इस वीडियो पर बहुत से यूजर्स ने ये जानने की कोशिश की है कि क्या ग्लास कटिंग बोर्ड एक अच्छा ऑप्शन हो सकते हैं. कुछ यूजर्स अब भी इस कंफ्यूजन में हैं कि वुडन बोर्ड्स पर बैक्टीरिया पनपते हैं. तो, उन्हें यूज करना कितना ठीक होगा. कुछ यूजर्स ने बताया कि वो ग्लास कटिंग बोर्ड यूज करते हैं. और, उसके फायदे या नुकसान के बारे में भी जाना चाहा है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बच्चों और किशोरों के मेंटल हेल्थ को बिगाड़ रहा है सोशल मीडिया, एक्सपर्ट से जानिए कैसे खतरे में है बचपन
सेहत को चॉप कर रहा है प्लास्टिक चॉपर, कहीं कैंसर का कारण तो नहीं ये...
World Bicycle Day 2024: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है विश्व साइकिल दिवस, जानें इस दिन का महत्‍व, इत‍िहास और साइकिल चलाने के फायदे
Next Article
World Bicycle Day 2024: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है विश्व साइकिल दिवस, जानें इस दिन का महत्‍व, इत‍िहास और साइकिल चलाने के फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;