सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए वर्कआउट? जान लीजिए 6 जबरदस्त फायदे

वर्कआउट करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में भी मदद मिल सकती है, जिससे ठंड के मौसम में बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है. यहां हम सर्दियों के दौरान वर्कआउट करने के कई फायदों के बारे में बता रहे हैं.

सर्दियों में क्यों जरूर करना चाहिए वर्कआउट? जान लीजिए 6 जबरदस्त फायदे

एक्सरसाइज एक नेचुरल स्ट्रेस रिलीवर है और सर्दियों की उदासी से निपटने में मदद कर सकता है.

वर्कआउट फिटनेस, स्ट्रेंथ और ऑलओवर हेल्थ को बेहतर बनाने के बारे में हैं. इसमें रनिंग, वेट लिफ्टिंग, योग, डांस, तैराकी आदि जैसी एक्टिविटीज शामिल हैं. आमतौर पर वर्कआउट करना कई कारणों से हेल्दी माना जाता है. इसके कई फिजिकल और मेंटल हेल्थ बेनिफिट्स हैं. रेगुलर एक्सरसाइज हार्ट हेल्थ में सुधार करता है, वेट कंट्रोल में सहायता करता है, मसल्स और हड्डियों को मजबूत करता है, इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देता है और हार्ट डिजीज, डायबिटीज और कुछ कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों के खतरे को कम करता है. सर्दियों के दौरान वर्कआउट करना कई कारणों से जरूरी है. सबसे पहले रेगुलर एक्सरसाइज एंडोर्फिन के प्रोडक्शन को बढ़ाकर विंटर ब्लूज या मौसमी इमोशनल डिसऑर्डर (एसएडी) से निपटने में मदद करता है, जो प्राकृतिक मूड बूस्टर हैं.

सर्दियों के दौरान व्यायाम वजन बढ़ने से रोकने में मदद मिलती है. इसके अलावा, वर्कआउट करने से इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने में भी मदद मिल सकती है, जिससे ठंड के मौसम में बीमार पड़ने की संभावना कम हो जाती है. हम सर्दियों के दौरान वर्कआउट करने के कई फायदों के बारे में चर्चा करते हैं.

सर्दियों में वर्कआउट करने के 6 फायदे | 6 Benefits of working out in winter

1. इम्यून सिस्टम को बढ़ावा

रेगुलर एक्सरसाइज से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है, जो सर्दियों के मौसम में खासतौर से जरूरी होता है, जब सर्दी और फ्लू के वायरस परेशान करते हैं.

2. एनर्जी लेवल को बढ़ाता है

वर्कआउट से ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और मसल्स और टिश्यू तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों की डिलीवरी में सुधार होता है, जिससे एनर्जी होती है और थकान दूर होती है.

3. मूड में सुधार होता है

व्यायाम से एंडोर्फिन निकलता है, जो प्राकृतिक मूड लिफ्टर है. रेगुलर फिजिकल एक्टिविटी इमोशनल डिसऑर्डर (एसएडी) से निपटने में मदद कर सकती है और सर्दियों के महीनों के दौरान मानसिक स्वास्थ्य में सुधार कर सकती है.

ये भी पढ़ें: ये 7 देसी ड्रिंक्स पीने से बिना परेशानी के सुकून से गुजरेंगी सर्दियां, मिलेगा हेल्थ का खजाना

4. वेट मैनेजमेंट में मददगार

सर्दियों के दौरान कंफर्टेबल फूड खाने का मन होता है, रोजाना व्यायाम करने से वजन बढ़ने से रोकने और हेल्दी बॉडी वेट को बनाए रखने में मदद मिल सकती है.

5. पुरानी बीमारियों का खतरा कम

रेगुलर एक्सरसाइज करने से हार्ट डिजीज, डिजीज का खतरा कुछ प्रकार के कैंसर जैसी पुरानी बीमारियों का खतरा कम हो जाता है। यह सर्दियों के दौरान महत्वपूर्ण है जब गतिहीन व्यवहार बढ़ सकता है.

6. अच्छी नींद आती है

एक्सरसाइज स्लीप पैटर्न को कंट्रोल करने में मदद करती है और आरामदायक नींद को बढ़ावा देती है. ठंड के महीनों के दौरान पर्याप्त नींद लेना जरूरी है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)