गर्मियों में क्यों रामबाण है चुकंदर? जानिए खाने के अद्भुत फायदे और इसके पोषक तत्व

Beetroot Benefits: चुकंदर में गजब की ठंडक होती है, जिसका जूस आपकी गर्मियों में राहत देता है. चुकंदर खून की कमी को दूर करने, पेट को दुरुस्त रखने के साथ त्वचा के लिए फायदेमंद होता है.

गर्मियों में क्यों रामबाण है चुकंदर? जानिए खाने के अद्भुत फायदे और इसके पोषक तत्व

चुकंदर में पोटेशियम, आयरन, फोलेट, मैंगनीज जैसे तत्व होते हैं.

Benefits of Beetroot: चुकंदर को सेहत के लिए बेहतरीन है. शरीर में खून की कमी होने पर अक्सर चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी जाती है. चुकंदर में आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है. चुकंदर में पोटेशियम, आयरन, फोलेट, मैंगनीज, विटामिन सी और विटामिन बी9 जैसे पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हेल्थ के लिए बहुत जरूरी होते हैं. चुकंदर में गजब की ठंडक होती है, जिसका जूस आपकी गर्मियों में राहत देता है. चुकंदर खून की कमी को दूर करने, पेट को दुरुस्त रखने के साथ त्वचा के लिए भी बेहतरीन काम करता है. आइए जानते हैं इसके गजब के स्वास्थ लाभों के बारे में सब कुछ.

चुकंदर के फायदों की लिस्ट | Beetroot Benefits List

1. खून की कमी को करता है दूर

चुकंदर में आयरन होता है इसके कारण खून की कमी से पीड़ित व्यक्ति को चुकंदर का जूस पीने की सलाह दी है. रोजाना चुकंदर का जूस शरीर में खून को बढ़ावा देने में और रेड ब्लड सेल्स को बनाने में मदद कर सकता है.

हेल्दी रहने के लिए कटहल के इन बीजों को अपने डेली डाइट में करें शामिल, इनमें छिपा है बादाम जितना पोषण

2. पेट को हेल्दी रखता है

चुकंदर का सेवन पेट के लिए भी अच्छा होता है. दरअसल बीटरूट में भरपूर मात्रा में फायबर होता है, जो कब्ज की समस्या की दूर करता है. डाइट में चुकंदर की सलाद या जूस या फिर रायते को खाने से कब्ज की समस्या से निजात पाया जा सकता है.

3. टैनिंग कम होती है

गर्मियों में त्वचा में टैनिंग की समस्या ज्यादा होती है. तेज धूप प्रदूषण और धूल के कारण त्वचा रूखी हो जाती है. चुकंदर कैरोटीनॉयड और आयरन से भरपूर होता है जो टैनिंग को कम करने में मदद करता है. टैनिंग कम करने के लिए चुकंदर का फेस मास्क तैयार किया जा सकता है. फेस मास्क बनाने के लिए चुकंदर के रस को दही में मिलाकर गाढ़ा पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाएं. इसके बाद स्क्रब करें और चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

चेहरे पर 7 दिन लगा लें ये 5 चीजें, 10 दिनों में निखार देख आप हो जाएंगे खुश और लोग सीक्रेट जानने के लिए पड़ जाएंगे पीछे

4. स्किन हाइड्रेश के लिए बेहतरीन

बीटरूट त्वचा को हाइड्रेटेड रखने की भी काम करता है. चुकंदर और दही का मास्क आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने में आपकी मदद कर सकता है. इसके लिए 3-4 चम्मच चुकंदर के रस में 3 चम्मच दही मिलाएं. इसे चेहरे और गर्दन में लगाएं और 10 से 15 मिनट के लिए छोड़ दें. फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें.

Tips To Boost Fertility: प्रजनन क्षमता को बढ़ाने के लिए करें ये 7 काम, आज ही छोड़ दें ये आदतें...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.