कान में बार-बार खुजली क्यों होती है? ये हो सकती हैं वजह, इन तरीकों से मिल सकती हैं निजात  

Itching problem in ear: कान में खुजली होना आम बात है लेकिन कई बार कुछ लोगों के कान में बार-बार खुजली होती रहती है. इसको नजरंदाज करना आपके लिए मुसीबत का सबब बन सकता है क्योंकि इसकी कई वजह हो सकती हैं.  

कान में बार-बार खुजली क्यों होती है? ये हो सकती हैं वजह, इन तरीकों से मिल सकती हैं निजात  

कान में खुजली: कारण और राहत कैसे पाएं

Causes of itching in ear: कान में खुजली होना आम बात है, जिसके चलते लोग अकसर इसको नजरअंदाज कर देते हैं. लेकिन कुछ लोगों के कान में बार-बार खुजली (Kaan me Khujli) होती रहती है, जिसकी कई वजह हो सकती हैं. इनमें संक्रमण, ब्लॉकेज और त्वचा की कई स्थिति शामिल हैं. तो आइये आज हम आपको कान में खुजली (Itching in ear) होने के कारण और इससे छुटकारा पाने के कुछ घरेलू उपचार (Gharelu Upchar)  के बारे में बताते हैं. जिसके बाद आपको इस दिक्कत से आसानी से छुटकारा मिल सकता है.  

कान में खुजली क्यों होती है (Why do ears itch)


1. इंफेक्शन : कान में बार-बार खुजली होने का कारण कई बार इयर इंफेक्शन हो सकता है. बैक्टीरिया और वायरस सर्दी या फ्लू कान के इंफेक्शन की वजह हो सकते हैं. बता दें कि कान में इंफेक्शन तब होता है जब कान में पानी रह गया हो या फिर कान में मैल जमा हो रहा हो.  

2. ड्राइनेस : कान को साफ और स्वस्थ रखने के लिए कान में प्राकृतिक तौर पर तेल और वैक्स पैदा होता रहता है. लेकिन अगर कान को बहुत ज्यादा साफ किया जाये तो इससे वैक्स हटने लगता है और कान में ड्राइनेस होने लगती है. जिसकी वजह से कान में खुजली होने लगती है. 

कान में तिल्ली या पिन नहीं, डालें नमक का पानी, फूलकर बाहर निकल आएगा कान का सारा मैल, जानें कान साफ करने के 5 तरीके


3. खाने की एलर्जी : कई बार बहुत लोगों को खाने की कुछ चीजों से एलर्जी हो सकती है, जो कान में खुजली की वजह बन सकती हैं. इनमें अखरोट, दूध, मछली और सोयाबीन जैसी कई और चीजें शामिल हैं. कानों के अलावा ये चीजें कई बार चेहरे के कुछ हिस्सों पर भी खुजली की वजह बन सकती हैं.  

4. हियरिंग एड्स यानी सुनने वाली मशीन : कई बार हियरिंग एड्स यानी सुनने के सहायक उपकरण भी कान की खुजली का कारण बन सकते हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि उन पर प्लास्टिक की परत होती है. अगर किसी की त्वचा संवेदनशील हो तो इससे एलर्जिक प्रतिक्रिया हो सकती है. इसके साथ ही अक्सर हियरिंग एड्स के पीछे पानी भी फंस जाता है जिससे कान में खुजली हो सकती है.  

5. स्विमिंग : तैरते वक्त कान में पानी चले जाने से भी कई बार कान में खुजली की दिक्कत हो सकती है. फंसे पानी में बैक्टीरिया बढ़ सकते हैं, जिससे संक्रमण हो सकता है. जिसकी वजह से कान में दर्द, गर्दन-चेहरा या सिर में दर्द, कान के आसपास सूजन, कान बंद महसूस होना और सुनने में कठिनाई जैसी परेशानी भी हो सकती है.  

कान में खुजली से राहत पाने के उपाय और तरीके

कान में ड्राइनेस होने पर आप सोने से पहले कुछ बूंद जैतून का तेल या बेबी ऑयल कान में डाल सकते हैं. अगर हियरिंग एड की वजह से भी कान में खुजली है तो भी तेल डालने से ये दूर हो सकती है. इसके साथ ही कान के मैल को साफ करने के लिए बॉबी पिन, उंगली, कपड़ा या चाभी जैसी चीजें डालने से बचें. बेबी ऑयल या ओटीसी ईयर ड्रॉप्स की कुछ बूंदें वैक्स को ढीला कर सकती हैं. 



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)