विज्ञापन

किन-किन रोगों से बचाती है एचपीवी वैक्सीन? जानिए पुरूषों के लिए क्यों जरूरी है HPV Vaccine लगवाना

HPV Vaccine Importance: इन गंभीर बीमारियों से बचने के लिए 9 से 45 साल के लोगों को एचपीवी वैक्सीन लगवाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि सेक्सुअल कॉन्टैक्ट के अलावा एचपीवी स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट की वजह से भी फैलता है.

किन-किन रोगों से बचाती है एचपीवी वैक्सीन? जानिए पुरूषों के लिए क्यों जरूरी है HPV Vaccine लगवाना
एचपीवी वैक्सीन एसटीडी और एचपीवी संक्रमण से बचाने के साथ-साथ कैंसर के खिलाफ भी सुरक्षा देती है.

HPV Vaccine: ह्यूमन पेपिलोमा वायरस (एचपीवी) संक्रमण से होने वाले कुछ कैंसर से बचाव में एचपीवी वैक्सीन असरदार होता है. एचपीवी एक आम एसटीआई है जो आगे जाकर सर्वाइकल, वल्वा, पेनिल, एनल और ऑरोफरीन्जियल कैंसर का कारण बन सकता है. इन गंभीर बीमारियों से बचने के लिए 9 से 45 साल के लोगों को एचपीवी वैक्सीन लगवाने की सलाह दी जाती है. बता दें कि सेक्सुअल कॉन्टैक्ट के अलावा एचपीवी स्किन टू स्किन कॉन्टैक्ट की वजह से भी फैलता है.

यह भी पढ़ें: सिर्फ सिरदर्द ही नहीं है ब्रेन ट्यूमर का लक्षण, पूरे शरीर में होने लगती है उथल पुथल, इन संकेतों से करें इस खतरनाक रोग की पहचान

किन रोगों से बचाता है एचपीवी वैक्सीन? (Which Diseases Does The HPV Vaccine Prevent?)

एचपीवी वायरस के संक्रमण के चलते कई प्रकार के कैंसर का खतरा काफी बढ़ जाता है. इस खतरनाक वायरस से बचाव के लिए टीकाकरण पर जोर दिया जाता है. एचपीवी वैक्सीन एसटीडी और एचपीवी संक्रमण से बचाने के साथ-साथ कई प्रकार के कैंसर के खिलाफ भी सुरक्षा प्रदान करता है. दरअसल, एचआईवी संक्रमण ही आगे चलकर महिलाओं में सर्वाइकल, वल्वा और वैजिनल कैंसर का रूप ले सकती है.

वहीं पुरुषों में यह पेनिल कैंसर और एनल कैंसर जैसे गंभीर बीमारी उत्पन्न कर सकता है. कम्युनिटी हेल्थ एक्सपर्ट डॉ समीर भाटी ने एनडीटीवी से बातचीत के दौरान बताया कि एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर के अलावा वेजाइनल, वल्वा कैंसर, पेनिल कैंसर, ऑरोफरीन्जियल कैंसर और जेनिटल वॉर्ट्स से भी बचाता है.

यह भी पढ़ें: महीनेभर तक हफ्ते में 3 दिन चेहरे पर लगाएं चे चीज, 40 की उम्र भी दिखेंगे 20 के, झुर्रियां और दाग होने लगेंगे साफ

पुरूषों के लिए भी जरूरी है एचपीवी टीकाकरण (Men Should Also Get HPV Vaccination)

महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर से बचाव के अलावा एचपीवी वैक्सीन कई और बीमारियों से बचाव में भी असरदार है. कम्युनिटी हेल्थ एक्सपर्ट डॉ समीर भाटी के मुताबिक, एचपीवी वैक्सीन एनल, पेनिल और ऑरोफरीन्जियल कैंसर से भी बचाता है. इसलिए महिलाओं के अलावा पुरुषों को भी एचपीवी संक्रमण और उससे होने वाली बीमारियों से बचने के लिए टीकाकरण करवाना चाहिए.

Cervical Cancer से बचने का कारगर तरीका है HPV Vaccine, जानिए किसे और कब लेना चाहिए HPV वैक्सीन

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आप भी बहुत देर तक रहते हैं खड़े, तो जान लें इससे होने वाले नुकसान, शोध में हुआ खुलासा
किन-किन रोगों से बचाती है एचपीवी वैक्सीन? जानिए पुरूषों के लिए क्यों जरूरी है HPV Vaccine लगवाना
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Next Article
इन 5 लोगों को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए मूंगफली, जानें क्या होते हैं गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं खाते?
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com