COVID पॉजिटिव हो गए हैं, तो इन पोषक तत्वों और एंटी वायरल रिच फूड्स को खाएं, तेजी से रिकवर होने में मिलगी मदद

Covid Patients Diet: जो लोग भी इस वायरस से जंग लड़ रहे हैं उनके मन में ये सवाल उठना लाजमी है कि कोविड से रिकवरी के लिए क्या खाना चाहिए. यहां उन चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

COVID पॉजिटिव हो गए हैं, तो इन पोषक तत्वों और एंटी वायरल रिच फूड्स को खाएं, तेजी से रिकवर होने में मिलगी मदद

यहां उन चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

Covid 19 Fast Recovery Food: अगर कोई कोरोनावायरस के संपर्क में आ जाता है और घर पर ही कोविड से रिकवरी की कोशिश रहा है तो उसे डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए. आपका खानपान ठीक होने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. कोविड-19 से जल्द से जल्द ठीक होने के लिए दवाओं के सेवन के साथ संतुलित आहार लेना बहुत जरूरी है. ये वायरस हमारे शरीर को काफी कमजोर बना देता है, इसलिए रोगियों को जिंक, विटामिन सी और प्रोटीन से भरपूर फूड्स के साथ बहुत सारे तरल पदार्थ लेने चाहिए. जो लोग भी इस वायरस से जंग लड़ रहे हैं उनके मन में ये सवाल उठना लाजमी है कि कोविड से रिकवरी के लिए क्या खाना चाहिए. यहां उन चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें आपको डाइट में शामिल करना चाहिए.

इम्यूनिटी ही नहीं बढ़ाते हैं ये फूड्स कोविड रिकवरी में भी मददगार

1. जिंक से भरपूर फूड्स

यह जरूरी है कि आप अपनी डाइट में कद्दू के बीज, काजू, छोले और मछली जैसे फूड्स को शामिल करें क्योंकि वे खनिज जिंग से भरपूर होते हैं. यह एक आवश्यक सूक्ष्म पोषक तत्व है जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इतना ही नहीं, जिंक में एंटीवायरल गुण भी होते हैं, जो वायरस गंभीर संक्रमण का कारण बनने की क्षमता को कम कर सकता है.

2. विटामिन सी से भरपूर फूड्स खाएं

विटामिन सी मजबूत इम्यूनिटी के लिए जरूरी है. यह एक पानी में घुलनशील विटामिन है जो एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है जो हमारे इम्यून फंक्शन को बढ़ाता है. इस प्रकार किसी को खट्टे फल, गहरे रंग की पत्तेदार सब्जियां, अमरूद, कीवीफ्रूट, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी और पपीता जैसे फूड्स खाएं.

 

3. विटामिन डी से भरपूर फूड्स

विटामिन डी को डाइट में शामिल करने से परिणाम बेहतर हो सकते हैं. इस विटामिन डी से भरपूर फूड्स कोविड-19 वेरिएंट से उबरने में अहम साबित हो सकते हैं. इसलिए आहार में मशरूम, अंडे की जर्दी, दही और दूध जैसे फूड्स को शामिल करना चाहिए. एक घंटे धूप में बैठना भी जरूरी है.

4. प्रोटीन से भरपूर फूड्स खाएं

प्रोटीन फिर से सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक है जो मांसपेशियों के निर्माण के दौरान कोशिका क्षति की मरम्मत में मदद करता है. ये आपकी प्रतिरक्षा को और बढ़ाने में मददगार है. प्रोटीन कोरोनावायरस के कारण हुई कोशिका क्षति को ठीक करने में मदद कर सकता है. इसके लिए बीज और नट्स, दाल, डेयरी उत्पाद, चिकन, अंडा और मछली जैसे फूड्स खाने चाहिए जो प्रोटीन से भरपूर हों.

5. एंटीवायरल फूड्स

कुछ ऐसे फूड्स हैं जिनमें एंटीवायरल गुण होते हैं और सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए सर्दियों में स्वाभाविक रूप से इसका सेवन किया जाता है. तुलसी, अदरक, काली मिर्च, लौंग और लहसुन जैसे फूड्स को अक्सर एंटीवायरल फूड्स माना जाता है.

6. लिक्विक का सेवन करें

लिक्विड शरीर में खनिजों और विटामिनों की पूर्ति करने और विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. डाइट में अधिक तरल पदार्थ शामिल करने चाहिए जैसे नारियल पानी, आंवला का रस, लस्सी, छास, ताजा संतरे का रस और सबसे ज्यादा पानी पिएं.

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