High Blood Sugar Diet: हाई ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, जानें डायबिटीज में क्या खाएं क्या नहीं!

High Blood Sugar Diet: हमारे अनियमित खान-पान और ज्यादा मीठा खाने की आदत हमें ब्लड शुगर (Blood Sugar) का मरीज बना सकती है. जो लोग डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित हैं उन्हें  हाई ब्लड शुगर में क्या खाना चाहिए (What To Eat In High Blood Sugar) और क्या नहीं इसका खास ध्यान रखना जरूरी होता है.

High Blood Sugar Diet: हाई ब्लड शुगर के मरीज भूलकर भी न करें इन 3 चीजों का सेवन, जानें डायबिटीज में क्या खाएं क्या नहीं!

High Blood Sugar Diet: डायबिटीज में हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इन चीजों का करें सेवन

खास बातें

  • हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें
  • जानें डायबिटीज में क्या खाएं और इन चीजों से करें परहेज.
  • डायबिटीज के रोगी अपनी डाइट से दूर कर दें ये 3 चीजें.

How To Control High Blood Sugar: हमारे अनियमित खान-पान और ज्यादा मीठा खाने की आदत हमें हाई ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar) का मरीज बना सकती है. जो लोग डायबिटीज (Diabetes) से पीड़ित हैं उन्हें हाई ब्लड शुगर में क्या खाना चाहिए (What To Eat In High Blood Sugar) और क्या नहीं इसका खास ध्यान रखना जरूरी होता है. कई लोग जानना चाहते हैं कि शुगर में कौन सी सब्जी खानी चाहिए, शुगर में कौन से फल खाने चाहिए (What Fruits To Eat In Sugar) ऐसे ही कई फूड्स के बारे में हम यहां आपको बताएंगे कि कैसे आप ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) को कंट्रोल कर सकते हैं. एक बार किसी को ब्लड शुगर हो गया फिर लाइफ में कई परेशानियां शुरू हो जाती हैं. ब्लड में शुगर की मात्रा को बैलेंस रखना काफी जरूरी होता है. भागदौड़ भरी जिंदगी में हमें अपनी डाइट (Diet) की जरूरतों का ध्यान रखना याद नहीं रहता है.

ब्लड शुगर लेवल सही रहने पर आप डायबिटीज (Diabetes) और हार्ट से संबंधित बीमारियों से बचे रहते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल (Control Blood Sugar Level) करने के लिए आपको डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) में फाइबर रिच फूड्स (Fiber Rich Foods) का सेवन करना काफी जरूरी होता है. साथ यह ध्यान रखना भी जरूरी है कि शुगर में परहेज क्या करने होते हैं. शुगर में कौन सी दाल खानी चाहिए, शुगर में दूध पी सकते हैं या नहीं इन सभी सवालों का जवाब यहां आपको मिलेगा. यहां जानिए ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए क्या खाएं और क्या न खाएं. 

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने के लिए खाएं ये चीजें | Eat These Things To Control Blood Sugar Level


1. नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का करें सेवन

कहा जाता है कि सुबह नाश्ता करने के बाद अगर आप दिन का खाना छोड़ भी दें तो ज्यादा फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन नाश्ता नहीं किया तो दिन में खाया खाना भी बेकार हो सकता है. नाश्ता न करने से सेहत पर कई हानिकारक प्रभाव पड़ते हैं अक्सर काम के चलते लोग नाश्ता करने से बचते हैं. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें.

mn8kvpn8High Blood Sugar Diet: ब्लड शुगर लेवल बढ़ने पर डाइट में प्रोटीन से भरपूर चीजों को शामिल करें 

2. ज्यादा से ज्यादा दालों को खाने में शामिल करें

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए दालें एक बेहतर विकल्प हो सकती हैं. दालें प्रोटीन के साथ-साथ फाइबर का भी अच्छा स्रोत होती हैं. सभी तरह के दालों में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. दालें स्वास्थ्य के लिए भी काफी लाभकारी मानी जाती हैं. डायबिटीज से परेशान लोग डाइट में फलियों को भी शामिल कर सकते हैं. इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रह सकता है.

3. पपीता, कद्दू और हरी पत्तेदार सब्जियों को वरीयता दें

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में पपीता, हरी पत्तेदार सब्जियां, तरबूज, टमाटर, कद्दू भी लाभदायक हो सकते हैं. इन सभी को अपनी रोजाना की डाइट में शामिल करें और ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में एक कदम बढ़ाएं. अगर आप इनका नियमित रूप से सेवन करते हैं तो आपको न सिर्फ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है बल्कि कई और स्वास्थ्य लाभ भी मिल सकते हैं.

e68nsm58High Blood Sugar Diet: पपीता ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है

4. सब्जियों और फलों को खाएं

आसानी से पचने वाली सब्जियों और फलों का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए साबुत अनाज, नट्स और बीज का सेवन भी फायदेमंद हो सकता है. डायबिटीज में ये कई तरह की सब्जियों में और फल लाभदायक हो सकते हैं, जो शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकते हैं.

हाई ब्लड शुगर लेवल में न करें इन चीजों का सेवन | Do Not Consume These Things At High Blood Sugar Level

1. कैफीन का सेवन कम करें

डायबिटीज के रोगियों को हाई ब्लड शुगर में कैफीन के सेवन से परहेज करना चाहिए. अगर आप चाय और कॉफी का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ सकती है. ऐसे में कैफीन से दूर ही रहें तो बेहतर होगा. अपनी डाइट से हमेशा के लिए कैफीन वाली चीजों को बाहर कर दें.

o3llofHigh Blood Sugar Diet: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए कैफीन का सेवन न करें.

2. सॉफ्ट ड्रिंक से रहे दूर

सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ सकता है. सोडा और मीठे ड्रिंक में पाए जाने वाले स्‍वीटनर और प्रिजरवेटिव आपकी सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं. इनका सेवन करने से भी ब्लड शुगर लेवल नकारात्मक रूप से प्रभावित हो सकता है. सॉफ्ट ड्रिंक का सेवन आज से ही बंद कर दें.

3. चीनी को न कहें


ब्लड शुगर में चीनी का सेवन बंद करना चाहिए. इससे ब्लड शुगर का लेवल काफी तेजी से बढ़ता है. साथ ही रिफाइंड भी नुकसानदायक हो सकता है. अगर डायबिटीज डाइट में सबसे पहले कोई चीज बंद करनी है वह चीनी. अगर आप शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो आपको चीनी से परहेज करना होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.