विज्ञापन

खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर

Healthy And Strong Bones Tips: शरीर में कैल्शियम और विटामिन्स की कमी से हड्डी से जुड़ी समस्याएं होने लगती है. जो उम्र के साथ साथ बढ़ने लगती है. इससे दूर करने के लिए आप कुछ चीज़ों का सेवन कर सकते हैं.

खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
Strong Bones: अपनी डाइट में कैल्शियम से भरपूर फूड्स को शामिल करें.

Healthy And Strong Bones: हमारे शरीर का स्ट्रक्चर हड्डियों से मिलकर बना है और यही शरीर को मजबूत बनाने का काम करती हैं. ऐसे में हड्डियों का मजबूत और हेल्दी होना बहुत जरूरी है लेकिन कैल्शियम, विटामिन्स की कमी और बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों में कमज़ोरी जैसी समस्या आने लगती है. हड्डियां हमारे शरीर में मांस पेशियों को बढ़ाकर जोड़ों को सपोर्ट देने, कैल्शियम, फॉस्फेट और कई तरह के मिनरल्स जमा करने का काम करती है. हड्डी की मजबूती के लिए आप अपनी डाइट में कुछ चीजों को शामिल कर इन्हें हेल्दी बना सकते हैं.

हड्डियों को मजबूत करने के उपाय (How To Get Strong Bones)

1. करें हरी सब्ज़ियों का सेवन

हड्डी को मज़बूत करने के लिए आप अपनी डाइट में ख़ूब सारी सब्ज़ियों को शामिल करें. सब्ज़ियों में मौजूद विटामिन सी हड्डी बनाने वाली कोशिकाओं को बढ़ाने और इसमें मौजूद एंटी ऑक्सीडेंट के प्रभाव से हड्डी की डैमेज हुई सेल्स को रिपेयर करने का काम करती है. इसके अलावा आप अपनी डाइट में प्याज़ भी शामिल करें क्योंकि इसमें ओस्टियोपोरोसिस का ख़तरा कम करने के गुण होते हैं.

2. डाइट में शामिल करें कैल्शियम वाले फूड्स

कमज़ोर और खोखली हड्डी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप अपनी डाइट में कैल्शियम लें. कैल्शियम एक ऐसा खनिज पदार्थ है जिसका सेवन हड्डियों को मज़बूत बनाने और स्वस्थ रखने का काम करता है. इसलिए आप अपनी डाइट में दूध और दूध से बने उन पदार्थों का पर्याप्त मात्रा में सेवन करें जिससे आपकी हड्डी को मज़बूती मिले. 

3. खाएं विटामिन डी और विटामिन के

हड्डी को मज़बूती देने के विटामिन D भी अहम भूमिका निभाता है. विटामिन D हमारे शरीर में कैल्शियम को ऑब्ज़र्व करता है. आप अपनी डाइट में कलौजी, पनीर और फिश जैसे खाद्य पदार्थ शामिल कर सकते हैं. साथ ही विटामिन K से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं. मैग्नीशियम और जिंक युक्त चीज़ों का सेवन करें. साथ ही अपने शरीर में ओमेगा 3 और फैटी एसिड की कमी न हो इस बात का भी ध्यान रखें.

4. खाएं प्रोटीन युक्त चीजें

हमारे शरीर में मौजूद हड्डियों का लगभग 50 प्रतिशत हिस्सा प्रोटीन से मिलकर बना होता है. ऐसे में आपको अपनी हड्डियों को मज़बूत बनाने के लिए अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन ज़रूर करें. प्रोटीन कैल्शियम को सोखने में भी मदद करता है. इसलिए आप अंडे, मांस, मछली और डेयरी युक्त प्रोडक्ट का सेवन करें.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
निमोनिया से हुआ सीताराम येचुरी का निधन, कब खतरनाक होता है निमोनिया, किन लोगों को ज्यादा खतरा, कैसे पहचानें और बचाव के उपाय
खोखली कमजोर हड्डियों को मजबूत बनाती हैं ये चीजें, बस ये 4 तरीके अपनाएं, शरीर बन जाएगा पत्थर
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Next Article
सेहत का खजाना है कोल्ड प्रेस्ड ऑयल, जानें कैसे रिफांड तेल है बेहतर, क्या हैं इसके फायदे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com