विज्ञापन
Story ProgressBack

किडनी स्टोन का पता लगने पर क्या करें? इन 5 तरीकों को अपनाकर खुद बाहर निकल सकती है पथरी

Kidney Stones: किडनी स्टोन एक सामान्य लेकिन दर्दनाक कंडिशन है. सही देखभाल और इलाज से इसे मैनेज किया जा सकता है. अगर आप किडनी स्टोन से पीड़ित हैं, तो यहां जानें क्या करें और किन चीजों से परहेज करें.

Read Time: 3 mins
किडनी स्टोन का पता लगने पर क्या करें? इन 5 तरीकों को अपनाकर खुद बाहर निकल सकती है पथरी
Kidney Stones: यह समस्या तब पैदा होती है जब किडनी में मिनरल और नमक की कमी हो जाती है.

Kidney Stones Treatment: किडनी स्टोन या किडनी की पथरी एक आम समस्या है, जो कि बहुत ज्यादा दर्द और असुविधा का कारण बन सकती है. यह समस्या तब पैदा होती है जब किडनी में मिनरल और सोडियम की कमी हो जाती है और यह छोटे-छोटे स्टोन के रूप में जम जाते हैं. अगर आपका किडनी स्टोन का डायग्नोस हुआ है, तो यहां कुछ जरूरी चीजें हैं, जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए.

यह भी पढ़ें: कमजोर शरीर से हैं बेहद परेशान, तो चिंता न करें, बजन बढ़ाने के लिए सुबह खाली पेट खाएं ये 3 चीजें और देखें असर

1. पानी ज्यादा पिएं

किडनी स्टोन को बाहर निकालने के लिए सबसे जरूरी है कि आप ज्यादा से ज्यादा मात्रा में पानी पिएं. पानी की अधिक मात्रा से यूरिन बढ़ेगा और इससे स्टोन के मूत्र मार्ग से बाहर निकलने में सहायता मिलेगी. रोजाना 8-10 गिलास पानी पिएं. नींबू पानी का सेवन करें. इसमें साइट्रेट होता है जो कि स्टोन को टूटने में मदद करता है.

2. दर्द निवारक दवाएं

किडनी स्टोन के कारण होने वाले दर्द को कम करने के लिए डॉक्टर से सलाह लेकर दर्द निवारक दवाओं का उपयोग करें.

3. मेडिकल ट्रीटमेंट

किडनी स्टोन का आकार और स्थिति जानने के लिए डॉक्टर से परामर्श लेना बहुत ज्यादा जरूरी है. वे अल्ट्रासाउंड या सीटी स्कैन के जरिए आपके स्टोन का मूल्यांकन करेंगे. डॉक्टर की सलाह अनुसार दवाएं लें. कई बार डॉक्टर आपको विशेष दवाएं देंगे जो स्टोन को छोटे टुकड़ों में तोड़ने और उन्हें बाहर निकालने में मदद करती हैं.

4. हेल्दी चीजों का सेवन

किडनी स्टोन से बचाव और उपचार के लिए अपनी डाइट में कुछ बदलाव करें. ऑक्सलेट से भरे फूड्स का सेवन करने से बचें. पालक, चाय, चॉकलेट और नट्स जैसी चीजों का सेवन कम करें. कम नमक वाला आहार लें. बहुत ज्यादा नमक का सेवन किडनी स्टोन की संभावना को बढ़ा सकता है. प्रोटीन का संतुलित सेवन करें. मांस, अंडे और सी फूड का सेवन किडनी स्टोन के खतरे को बढ़ा सकता है.

यह भी पढ़ें: अगर आपके बच्चे में होंगे ये 5 गुण, तो माता-पिता की सब करेंगे तारीफ, क्या आप जानते हैं कैसे?

5. घरेलू उपाय

कुछ घरेलू उपाय भी किडनी स्टोन को बाहर निकालने और दर्द को कम करने में सहायक हो सकते हैं. एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है जो स्टोन को तोड़ने और दर्द को कम करने में मदद कर सकता है. एक गिलास पानी में 2 चम्मच एप्पल साइडर विनेगर मिलाकर दिन में 2-3 बार पिएं. नारियल पानी का सेवन कर सकते हैं. यह प्राकृतिक रूप से मूत्र को साफ करता है और स्टोन को बाहर निकालने में मदद करता है.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
81 साल की उम्र में भी हेल्दी और फिट हैं मिलेनियम स्टार अमिताभ बच्चन, 5 सीक्रेट्स बताएंगे उनकी सेहत का राज
किडनी स्टोन का पता लगने पर क्या करें? इन 5 तरीकों को अपनाकर खुद बाहर निकल सकती है पथरी
चोट लगने से हो गए हैं शरीर पर जख्म, तो घाव जल्दी भरने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे
Next Article
चोट लगने से हो गए हैं शरीर पर जख्म, तो घाव जल्दी भरने के लिए आजमाएं ये 7 घरेलू नुस्खे
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;