विज्ञापन
Story ProgressBack

सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी

Headache Diet: सिरदर्द से बचने के लिए सही डाइट का चयन करना जरूरी है. ऊपर बताए गए फूड्स से बचकर आप सिरदर्द की संभावना को कम कर सकते हैं. हेल्दी डाइट, पर्याप्त पानी पीना और नियमित व्यायाम करने से भी सिरदर्द से राहत मिल सकती है.

सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी
कुछ फूड्स सिरदर्द को बढ़ा सकते हैं या इसके प्रभाव को ज्यादा तीव्र बना सकते हैं.

Food To Avoid In Headache: सिरदर्द एक आम समस्या है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है. सिरदर्द से राहत पाने के लिए केवल दवाइयां ही पर्याप्त नहीं होतीं, बल्कि डाइट पर भी ध्यान देना जरूरी होता है. कुछ फूड्स सिरदर्द को बढ़ा सकते हैं या इसके प्रभाव को ज्यादा तीव्र बना सकते हैं. सिरदर्द एक आम समस्या है जिसे हम सभी ने कभी न कभी अनुभव किया है. सिरदर्द के कई कारण हो सकते हैं, जैसे तनाव, नींद की कमी, डिहाइड्रेशन और खाने-पीने की गलत आदतें. सिरदर्द को कम करने के लिए कुछ फूड्स से बचना बहुत जरूरी होता है. यहां जानिए सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए.

सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? | What Not To Eat When You Have A Headache?

1. कैफीन वाली ड्रिंक

कैफीन की छोटी मात्रा सिरदर्द को राहत दे सकती है, लेकिन ज्यादा मात्रा में कैफीन लेने से सिरदर्द बढ़ सकता है. चाय, कॉफी और एनर्जी ड्रिंक्स में हाई कैफीन होता है. अगर आप कैफीन का सेवन अचानक बंद करते हैं, तो उससे भी सिरदर्द हो सकता है.

2. प्रोसेस्ड मीट

प्रोसेस्ड मीट, जैसे सॉसेज, हॉट डॉग और डेली मीट में नाइट्रेट्स और नाइट्रिट्स होते हैं, जो सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं. ये ब्लड वेसल्स को फैलाते हैं जिससे सिरदर्द हो सकता है.

यह भी पढ़ें: बच्चों के भटकते मन को पढ़ाई में लगाना हो रहा है मुश्किल, तो रोज कराएं उनसे ये 5 योगासन, बढ़ेगी उनकी एकाग्रता

3. शुगरी फूड्स

ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन करने से ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ता और गिरता है, जिससे सिरदर्द हो सकता है. केक, कुकीज और कैंडी जैसे फूड्स से बचना चाहिए.

4. मोनोसोडियम ग्लूटामेट

एक स्वाद बढ़ाने वाला एजेंट है जो कई चाइनीज फूड्स, स्नैक्स और प्रोसेस्ड फूड्स में पाया जाता है. यह सिरदर्द के प्रमुख कारणों में से एक है.

5. शराब

शराब खासकर रेड वाइन, सिरदर्द को बढ़ावा दे सकती है. इसमें टैनिन्स और हिस्टामाइन होते हैं जो सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं. इसके अलावा शराब से डिहाइड्रेशन भी होता है, जिससे सिरदर्द बढ़ सकता है.

6. डेयरी प्रोडक्ट्स

कुछ लोगों को डेयरी प्रोडक्ट्स से एलर्जी होती है, जो सिरदर्द का कारण बन सकती है. अगर आपको भी डेयरी प्रोडक्ट्स से समस्या होती है, तो दूध, चीज और योगर्ट से बचना चाहिए.

यह भी पढ़ें: पानी में मिला लें एक चम्मच इस चीज का पाउडर, सुबह रोज खाली पेट पी लें, डायबिटीज में शुगर लेवल रहेगा कंट्रोल

7. चॉकलेट

चॉकलेट में कैफीन और थियोब्रोमाइन होते हैं, जो कुछ लोगों में सिरदर्द को ट्रिगर कर सकते हैं. अगर आप सिरदर्द से पीड़ित हैं, तो चॉकलेट का सेवन कम करें.

8. खट्टे फल

कुछ लोगों को खट्टे फलों से सिरदर्द होता है. संतरे, नींबू और अंगूर में टायरामाइन होता है, जो सिरदर्द का कारण बन सकता है.

International Yoga Day 2024: चिंता और तनाव के लिए 5 योगासन | Yoga For Anxiety and Stress

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
लंबा जीवन जीना है तो ये 5 आदतें अपनानी होंगी, हर दिन और जवां नजर आएंगे आप
सिरदर्द होने पर क्या नहीं खाना चाहिए? सिरदर्द को कम करने के लिए इन फूड्स से बचना बहुत जरूरी
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Next Article
सामंथा प्रभु ने वायरल संक्रमण के इलाज के लिए यूज किया नेबुलाइज़र, जानिए सेहत पर कैसे डालता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;