विज्ञापन

शरीर में लिवर का क्या है रोल, क्या लिवर सोता भी है, लिवर को क्यों चाहिए आराम? एक्सपर्ट से जानें सारे जवाब

Liver Works: क्या आपके मन भी ये सवाल है कि लिवर जब इतना सारा काम करता है, तो क्या वह आराम भी करता है, या लिवर को आराम करने का समय मिलता है.

शरीर में लिवर का क्या है रोल, क्या लिवर सोता भी है, लिवर को क्यों चाहिए आराम? एक्सपर्ट से जानें सारे जवाब
Liver Works: लिवर कब करता है आराम.

How the Liver Works: लिवर का हमारे शरीर का अहम रोल है. यह हमारे शरीर का सबसे बड़ा आंतरिक अंग है. इसका वजन 3 से 5 पाउंड के बीच होता है. लिवर हमारे शरीर के ऊपरी हिस्से के दाहिनी ओर, फेफड़ों के नीचे स्थित होता है. लिवर की सबसे बड़ी भूमिका खून को पूरे दिन, हर दिन फ़िल्टर करना है. एक हेल्दी लिवर का रंग गहरा लाल-भूरा हो जाता है, क्योंकि वह खून से भीगा होता है. लिवर हमारे शरीर में हर मिनट एक लीटर से अधिक खून फिल्टर करता है. हम जो खाते हैं उसे पचाने का काम भी लिवर ही करता है. ऐसे में सबसे बड़ा सवाल यह है कि लिवर जब इतना सारा काम करता है, तो क्या वह आराम भी करता है, या लिवर को आराम करने का समय मिलता है. इस सवाल का जवाब जानने के लिए हमने बात की डॉक्टर एस.के सरीन से. S.K. Sarin इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बिलियरी साइंस के डायरेक्टर से.

क्या लिवर करता है रेस्ट (Does the liver rest?)

हमने डॉक्टर सरीन से पूछा कि क्या लिवर सोता भी है. इस सवाल के जवाब में डॉक्टर एस के सरीन ने बताया कि इस तरह के सवाल नोबेल विजेता पूछते हैं. उन्होंने कहा कि बॉडी को यह पता होता है कि कब हार्मोन्स बनाने हैं. कब सोना है. जिस तरह मास्टर क्लॉक होता है, उसी तरह लिवर क्लॉक होता है. लिवर भी सोना चाहता है, लिवर भी आराम करना चाहता है.

ये भी पढ़ें- लिवर टॉनिक के बारे में क्या कहते हैं हेल्थ एक्सपर्ट्स? जानिए इसे लेने के साइड इफेक्ट्स

डॉक्टर सरीन ने कहा कि अगर आपने 6:00 बजे खाना खाया तो लिवर 8:00 बजे सोने जाता है. आप जो खाते हैं वह बैक्टीरिया प्रोसेस होता है और लिवर को जाता है. अगर कोई व्यक्ति रात 11:00 बजे खाएगा तो सोचिए लिवर कब सोएगा. इसलिए लिवर को आराम चाहिए होता है, उसको आराम देना बहुत जरूरी है.

एक पुराना किस्सा बताते हुए उन्होंने कहा कि एक व्यक्ति को सजा दी गई. उसके पीछे गिद्ध लगा दिए गए. गिद्ध लिवर को खा लेते थे. रात को गिद्ध सोने चले जाते थे. फिर वह व्यक्ति जब सो जाता था, तो सुबह लिवर नया बन जाता था. रात को लिवर खुद को रीजेनरेट कर लेता है. इसलिए लिवर को खुद को रीजेनरेट करने के लिए उसे समय देना जरूरी है.

लिवर को दें आराम-

डॉक्टर सरीन ने कहा कि लिवर को भी आराम देना जरूरी है. बहुत लेट से खाना ना खाएं. खाना पहले खाएं, ताकि लिवर को अपने काम करने में और फिर उसको आराम करने का समय मिले. इससे लिवर को खुद को रीजेनरेट करने में पूरा समय मिलेगा और वह अच्छी तरह से काम कर सकेगा.

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
सुबह खाली पेट ये काम करने से तेजी से घटेगा बॉडी फैट? जानिए क्यों बहुत लोग अपनाते हैं ये तरीका
शरीर में लिवर का क्या है रोल, क्या लिवर सोता भी है, लिवर को क्यों चाहिए आराम? एक्सपर्ट से जानें सारे जवाब
सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती
Next Article
सुबह से रात तक कुछ न खाने से होते हैं ये 7 गंभीर नुकसान, कहीं आप तो नहीं करते हैं ये गलती
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com