CPR Importance: सीपीआर क्या है? इन 5 कारणों से हम सभी को पता होना चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन के बारे में सब कुछ

Cardiopulmonary Resuscitation: सडन कार्डिएक अरेस्ट की स्थिति में सीपीआर देकर लोगों की जान बचाई जा सकती है. जैसा कि कई मामलों में देखने को भी मिला. क्या आप जानते हैं कि सीपीआर क्या है? अगर नहीं तो यहां डिटेल में बताया गया है.

CPR Importance: सीपीआर क्या है? इन 5 कारणों से हम सभी को पता होना चाहिए कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन के बारे में सब कुछ

CPR Importance: अचानक गिरकर मौत की हफ्तेभर में 4 घटनाओं ने सभी का चौंका दिया है.

Why CPR Is Important: अचानक कार्डियक अरेस्ट के बढ़ते मामलों के मद्देनजर कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) काफी चर्चा में है. अचानक गिरकर मौत की हफ्तेभर में 4 घटनाओं ने सभी का चौंका दिया है. सोशल मीडिया पर देखा गया कि तेलंगाना में अपने रिश्तेदार की शादी में नाचते समय गिर गया और उसकी मौत हो गई. इससे पहले हैदराबाद में एक मजदूर जो बस पकड़ने की तलाश में था, शुक्रवार को उसे अचानक दर्द हुआ और वह सड़क पर गिर गया. हालांकि, एक ऑन-ड्यूटी ट्रैफिक सिपाही ने उन्हें कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन (सीपीआर) देकर उनकी जान बचाई. 20 फरवरी को हैदराबाद में एक हल्दी समारोह में भाग लेने वाला एक व्यक्ति अचानक गिर गया और उसकी मृत्यु हो गई. माना जा रहा है कि उन्हें कार्डियक अरेस्ट आया था. 23 फरवरी को एक 24 वर्षीय पुलिस कांस्टेबल की हैदराबाद में एक जिम में कसरत के दौरान कथित तौर पर दिल का दौरा पड़ने से मृत्यु हो गई.

इन 5 कारणों से होती है शरीर में सूजन, न्यूट्रिशनिष्ट से जानें आसान भाषा में

इस तरह की घटनाओं को देखते हुए एक्सपर्ट्स का कहना है कि ऐसी कंडिशन में सीपीआर देकर लोगों की जान बचाई जा सकती है. जैसा कि कई मामलों में देखने को भी मिला. क्या आप जानते हैं कि सीपीआर क्या है? अगर नहीं तो यहां डिटेल में बताया गया है.

सीपीआर क्या है? | What Is CPR?

सीपीआर की फुल फॉर्म कार्डियोपल्मोनरी रिससिटेशन होती है. सीपीआर एक इमरजेंसी लाइफ सेवर प्रक्रिया है जिसे तब किया जाता है जब दिल धड़कना बंद कर देता है. हार्ट ऑर्गेनाइजेशन के अनुसार, कार्डिएक अरेस्ट के बाद तत्काल सीपीआर देने से बचने की संभावना दोगुनी या तिगुनी हो सकती है. ब्लड फ्लो को एक्टिव रखना एक सफल पुनर्जीवन के अवसर को बढ़ाता है.

आपने अगर सिद्दत से फॉलो किए ये टिप्स, तो Weak Gums बन जाएंगे मजबूत, कभी नहीं सताएगा Toothache

8sk8pi58

अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, शोध से पता चलता है कि प्रत्येक मिनट सीपीआर में देरी होने से जीवित रहने की संभावना लगभग 10 प्रतिशत कम हो जाती है.

सीपीआर के बारे में आपको क्यों जानना चाहिए? | Why You Should Know About CPR?

आपको सीपीआर क्यों सीखना चाहिए और इसके बारे में जानकारी क्यों होनी चाहिए यहां 10 कारण दिए गए हैं:

1) अमेरिका में हार्ट डिजीज से मौत का प्रमुख कारण है

सीडीसी के अनुसार, अमेरिका में हृदय रोग मौत का प्रमुख कारण है, हर साल हार्ट डिजीज से लगभग 600,000 से अधिक लोगों अपनी जान गवां बैठते हैं.

2) सीपीआर जीवन बचाता है

हार्ट डिजीज की घटनाएं बढ़ रही हैं, सीपीआर जीवन बचाने में मदद कर सकता है. हाल ही में हैदराबाद में सामने आई घटनाओं से सभी हैरान हैं. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन के अनुसार, 2016 में 350,000 से अधिक अस्पताल के बाहर कार्डियक अरेस्ट हुआ. अफसोस की बात है कि अस्पताल के बाहर कार्डियक अरेस्ट से पीड़ित 88 प्रतिशत लोग मर जाते हैं.

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर शरीर देने लगता है ये संकेत, जानें टेस्ट के लिए कब जाना चाहिए और इसे कंट्रोल करने के उपाय

3) कोई भी सीपीआर सीख सकता है

सीपीआर कोई भी सीख सकता है और सभी को लेना चाहिए. अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन की रिपोर्ट है कि 70 प्रतिशत अमेरिकी कार्डियक इमरजेंसी की स्थिति में असहाय महसूस करते हैं क्योंकि वे नहीं जानते कि सीपीआर को प्रभावी ढंग से कैसे किया जाए.

4) ब्रेन डेथ को रोकें

हार्ट के जरिए सांस लेना बंद करने के चार से छह मिनट बाद मस्तिष्क की मृत्यु हो जाती है. सीपीआर प्रभावी ढंग से ब्लड फ्लो को बनाए रखता है और मस्तिष्क और अन्य जरूरी अंगों को ऑक्सीजन प्रदान करता है, जिससे पीड़ित को पूरी तरह से ठीक होने का बेहतर मौका मिलता है. हेल्थ रिपोर्ट्स बताती हैं कि अगर कार्डियक अरेस्ट के पहले दो मिनट के भीतर सीपीआर दिया जाता है, तो बचने की संभावना बढ़ जाती है.

5) सीपीआर आपको स्मार्ट बनाता है

जब तक आप सीपीआर ट्रेनिंग पूरी करते हैं, तब तक आपको कुछ ऐसा पता चल जाएगा जिसे आप शुरू करने से पहले नहीं जानते थे!

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.