Cholera Disease: हैजा क्या है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

Cholera Disease: यही कारण है कि हर साल 3.4 मिलियन से अधिक मौतें जलजनित रोगों के कारण होती हैं, जो इसे मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक बनाती हैं. कई प्रकार के जलजनित रोगों में हैजा सबसे घातक है.

Cholera Disease: हैजा क्या है? जानें इस बीमारी के लक्षण, कारण और बचाव के तरीके

Cholera Disease: हैजा एक जीवाणु रोग है जो आमतौर पर दूषित पानी से फैलता है.

खास बातें

  • हैजा एक जीवाणु रोग है जो आमतौर पर दूषित पानी से फैलता है.
  • हैजा गंभीर दस्त और निर्जलीकरण का कारण बनता है.
  • अनुपचारित छोड़ दिया गया हैजा घंटों के भीतर घातक हो सकता है.

Symptoms Of Cholera: हैजा एक जीवाणु रोग है जो आमतौर पर दूषित पानी से फैलता है. हैजा गंभीर दस्त और निर्जलीकरण का कारण बनता है. अनुपचारित छोड़ दिया गया हैजा घंटों के भीतर घातक हो सकता है, यहां तक कि पहले स्वस्थ लोगों में भी. आधुनिक सीवेज और जल उपचार ने औद्योगिक देशों में हैजा को लगभग समाप्त कर दिया है, लेकिन हैजा अभी भी अफ्रीका, दक्षिण पूर्व एशिया में मौजूद है. हैजा की महामारी का खतरा तब सबसे अधिक होता है. स्वच्छ और सुरक्षित पीने के महत्व को अनदेखा नहीं किया जा सकता है. दुर्भाग्य से, भारत के ज्यादातर घरों में स्वच्छ और सुरक्षित पेयजल प्राप्त नहीं होता है. यही कारण है कि हर साल 3.4 मिलियन से अधिक मौतें जलजनित रोगों के कारण होती हैं, जो इसे मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक बनाती हैं. कई प्रकार के जलजनित रोगों में हैजा सबसे घातक है.

सर्दियों में आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है ये देसी जूस, दो चम्मच डेली पिएं

हैजा की बीमारी क्या है?

एक तीव्र संक्रामक रोग हैजा के परिणामस्वरूप आमतौर पर पानी जैसा और दर्द रहित दस्त होता है. बहुत से लोग गंभीर दस्त से पीड़ित होते हैं, जो तीव्र डिहाइड्रेशन का कारण बनता है और मृत्यु का कारण बन सकता है. हैजा से दूषित भोजन या पानी हैजा का मुख्य स्रोत है. प्रारंभ में, लक्षण हल्के होते हैं, हालांकि, समय के साथ हैजा से पीड़ित लोगों को बैक्टीरिया के सेवन के एक से पांच दिनों के भीतर प्रचुर मात्रा में दस्त हो जाते हैं. दुनिया भर में हर साल लगभग 4.3 मिलियन लोग हैजा से संक्रमित होते हैं.

वयस्कों में हैजा के लक्षण और संकेत

जो लोग वायरस के संपर्क में आते हैं, वे नहीं जानते कि वे संक्रमित हैं क्योंकि वे बीमार नहीं पड़ते. हालांकि, वे सात से 14 दिनों के लिए अपने मल में वायरस छोड़ते हैं और दूषित पानी के माध्यम से दूसरों को संक्रमित करते हैं. हल्का या मध्यम दस्त हैजा के सबसे आम लक्षणों में से एक है, जिससे दस्त से अंतर करना मुश्किल हो जाता है.

Winter Skin Care Routine: सर्दियों में दमकती जवां त्वचा पाने के लिए 4 सबसे आसान और प्रभावी तरीके

 

हैजा के लक्षणों में शामिल हैं:

डिहाइड्रेशन: एक व्यक्ति हैजा की शुरुआत के कुछ घंटों के भीतर डिहाइड्रेशन से पीड़ित होता है. आपके द्वारा खोए गए शरीर के तरल पदार्थों की संख्या के आधार पर निर्जलीकरण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है. अगर किसी व्यक्ति का शरीर के कुल वजन का 10 प्रतिशत या उससे अधिक वजन कम हो जाता है, तो यह निर्जलीकरण का संकेत देता है.

जी मिचलाना और उल्टी: ये लक्षण हैजा की शुरूआती अवस्था में होते हैं. उल्टी घंटों तक बनी रह सकती है.

डायरिया: हैजा के कारण होने वाला अतिसार अचानक शुरू हो जाता है और मिनटों में द्रव की कमी हो जाती है. हैजा के कारण होने वाले दस्त का रंग आमतौर पर पीला होता है, चावल के पानी के समान दिखता है.

डिहाइड्रेशन से रक्त (इलेक्ट्रोलाइट्स) में खनिजों का तेजी से नुकसान हो सकता है जो द्रव संतुलन बनाए रखने में मदद करते हैं. इस स्थिति से इलेक्ट्रोलाइट असंतुलन भी हो सकता है.

सर्दियों की सबसे पौष्टिक और हेल्दी ड्रिंक है चुकंदर का जूस, रोजाना पिएं मिलेंगे ये 5 अद्भुत फायदे

बच्चों में हैजा के लक्षण (Symptoms Of Cholera In Kids)

हैजा से पीड़ित बच्चों में लगभग वयस्कों के समान लक्षण और संकेत होते हैं. हालांकि, वे तरल पदार्थ के नुकसान के कारण लो शुगर लेवल (हाइपोग्लाइसीमिया) के लिए भी अतिसंवेदनशील होते हैं, जिसके कारण

  • बेहोशी की हालत
  • मिर्गी के दौरे
  • प्रगाढ़ बेहोशी

हैजा के कारण (Causes Of Cholera)

विब्रियो कोलेरी वह जीवाणु है जो इस संक्रमण का कारण बनता है. हैजा के घातक प्रभाव एक शक्तिशाली विष सीटीएक्स के कारण होते हैं जो छोटी आंत में जीवाणु द्वारा निर्मित होता है. जीवाणु आंतों की दीवारों पर बांधता है और क्लोराइड और सोडियम के प्रवाह में हस्तक्षेप करता है. नतीजतन, आपका शरीर बहुत अधिक पानी का स्राव करता है, जिससे दस्त होता है, नमक और तरल पदार्थ का तेजी से नुकसान होता है. हैजा के सामान्य स्रोत हैं:

सतह या कुएं का पानी: हैजा लंबे समय तक पानी में निष्क्रिय रह सकता है. जल आपूर्ति के दूषित स्रोत हैजा के विषाणुओं का मुख्य प्रजनन स्थल हैं.

फल और सब्जियां: कच्चे, बिना छिलके वाले फल और सब्जियां भी हैजा के संक्रमण का एक स्रोत हैं. बिना खाद खाद उर्वरकों या सिंचाई के पानी का उपयोग करने से भी हैजा हो सकता है.

अनाज: अगर कोई क्षेत्र हैजा के वायरस से पीड़ित है, तो चावल और बाजरा जैसे अनाज को पकाने और कमरे के तापमान पर छोड़ने पर दूषित हो जाता है.

सुबह, रात को या दिन में क्या है नारियल पानी पीने का सबसे अच्छा समय क्या है? आज ही जान लें

हैजा की रोकथाम (Preventing Cholera)

हैजा के लिए एक टीका है. इसके अलावा आप शुद्ध पानी का इस्तेमाल कर अपनी सुरक्षा भी कर सकते हैं. हैजा से सुरक्षित रहने के लिए विशेष रूप से पीने और खाना पकाने के लिए शुद्ध पानी का प्रयोग करें. हैजा से सुरक्षित रहने के लिए कच्चे फूड्स जैसे बिना छिलके वाले फल और सब्जियां दूध और दूध से बने उत्पाद, कच्चे और बिना पके फूड्स खाने से बचें.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए

World Pneumonia Day 2021: पर्यावरणीय निमोनिया के लक्षण, कारण और उपचार

वायु प्रदूषण की वजह से होते हैं ये 4 सबसे हानिकारक रोग, फेफड़े और दिल पर करता है अटैक

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

रात को सोने से पहले इन 5 फूड्स का सेवन पड़ सकता है भारी, आज से ही करें परहेज