Winter Hair Care Tips: सर्दियों में आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है ये देसी जूस, दो चम्मच डेली पिएं

Hair Care Routine In Winter: आंवला जूस के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं. हल्की हरी बेरी विटामिन सी से भरपूर होती है. यहां बताया गया है कि यह सर्दियों के दौरान आपके बालों और त्वचा को हेल्दी रहने में कैसे मदद कर सकती है!

Winter Hair Care Tips: सर्दियों में आपकी त्वचा और बालों के लिए चमत्कार कर सकता है ये देसी जूस, दो चम्मच डेली पिएं

Amla Juice Benefits: आंवला भारतीय सुपरफूड्स के रूप में काफी सुर्खियों में है.

खास बातें

  • आंवला भारतीय सुपरफूड्स के रूप में काफी सुर्खियों में है.
  • आंवला बड़ी और छोटी कई समस्याओं का इलाज करने का काम करता है.
  • चमकदार बालों को बनाए रखने के लिए आंवला के कई उपयोग हैं.

Winter Hair Care Routine: आंवला भारतीय सुपरफूड्स के रूप में काफी सुर्खियों में है. आंवला मुरब्बा या मसालेदार आंवला अविश्वसनीय रूप से लोकप्रिय है और यह सर्दियों का एक व्यंजन है जिसे कई भारतीय घरों में खाया जाता है. आंवला ताजा और पाउडर दोनों रूपों में मिलता है और बड़ी और छोटी कई समस्याओं का इलाज करने का काम करता है. आंवला का जूस पीने के फायदे कई हैं. वजन घटाने को बढ़ावा देने से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने और हेल्दी और चमकदार त्वचा और चमकदार बालों को बनाए रखने के लिए आंवला के कई उपयोग हैं और यही कारण है कि यह कई आयुर्वेदिक तैयारियों में उपयोग किया जाता है. कड़वा होने के बावजूद रस अपने पाचन और अन्य स्वास्थ्य लाभों के लिए काफी लोकप्रिय है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सर्दियों में आंवले का जूस पीने से भी आप हेल्दी बालों और त्वचा को बनाए रख सकते हैं.

हेल्दी त्वचा और बालों के लिए आंवला का रस | Amla Juice For Healthy Skin And Hair

1. सर्दियों के दौरान हेल्दी स्किन के लिए आंवला का रस

आंवला बाकी सभी जामुनों की तरह सूजन से लड़ने वाले एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होता है, जो एक हेल्दी स्किन बनावट के लिए जरूरी होते हैं. सर्दियों के दौरान, त्वचा अपने प्राकृतिक तेलों और लोच को खो देती है. आंवला का रस पीने से आपको मोटापन और लोच प्राप्त करने में मदद मिल सकती है, क्योंकि इसमें विटामिन सी की अविश्वसनीय मात्रा त्वचा में कोलेजन उत्पादन को बढ़ावा देती है.

2. सर्दियों के दौरान हेल्दी बालों के लिए आंवला का रस

आपके सिर की त्वचा सर्दियों के दौरान परतदार हो जाती है, क्योंकि उनमें प्राकृतिक तेलों की कमी हो जाती है. विटामिन सी की उपस्थिति के कारण  आंवला का रस डैंड्रफ और ड्राई स्कैल्प को दूर रखने में मदद करता है. इस प्रकार सर्दियों के दौरान बालों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. इसके अतिरिक्त, आंवला का रस प्रणाली से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद कर सकता है, इस प्रकार हेल्दी स्किन और बालों को बनाए रखने में मदद करता है.

सुनिश्चित करें कि आप प्रोसेस्ड या प्रिजर्वेटिव से भरे आंवला जूस के बजाय केवल ऑर्गेनिक आंवला जूस चुनें.

सर्दियों में आंवला खाने के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Eating Amla In Winter

आंवला जूस के कई ब्यूटी बेनिफिट्स भी हैं. आंवला विटामिन सी से भरपूर होता है. आंवला में मौजूद एस्कॉर्बिक एसिड या विटामिन सी की सांद्रता और विस्तार से आंवला का रस, नींबू और संतरे और यहां तक ​​कि अमरूद जैसे खट्टे फलों में विटामिन की एकाग्रता से कहीं अधिक है. सर्दियों के लिए विटामिन सी एक आवश्यक विटामिन है, क्योंकि यह शरीर को सर्दी, खांसी और बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है, लेकिन आंवले का जूस पीने के ब्यूटी बेनिफिट्स भी कम नहीं हैं.

मां-बाप की इस कमी से होता है बच्चे को थैलेसीमिया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.