विज्ञापन

कीमोथेरेपी क्या है, क्या होते हैं इसके साइड इफेक्ट्स? एक्सपर्ट से जानिए अपने सवालों के जवाब

दुनिया भर में कैंसर के इलाज में सबसे ज्यादा सुनने में आने वाले उपायों में कीमोथेरेपी का नाम सबसे ऊपर है. ऐसे में मन में ये इलाज आना लाजमी है कि आखिर ये कीमोथेरेपी क्या होती है और इसके साइड इफेक्ट्स क्या होते हैं.

कीमोथेरेपी क्या है, क्या होते हैं इसके साइड इफेक्ट्स? एक्सपर्ट से जानिए अपने सवालों के जवाब
क्या होती है कीमोथेरेपी.

What is Chemotherapy: दुनिया भर में लोगों की सबसे ज्यादा जान लेने वाली खतरनाक बीमारियों में कैंसर सबसे आगे है. बीते दिनों ब्रिटेन की राजकुमारी कैथरीन को कैंसर डायग्नोज होने के बाद यह बीमारी और उसका इलाज काफी सुर्खियों में है. दुनिया भर में कैंसर के इलाज में सबसे ज्यादा सुनने में आने वाले उपायों में कीमोथेरेपी का नाम सबसे ऊपर है. ऐसे में मन में ये इलाज आना लाजमी है कि आखिर ये कीमोथेरेपी क्या होती है और इसके साइड इफेक्ट्स क्या होते हैं. आपके इस सवाल का जवाब यहां हैं.  आइए, कैंसर स्पेशलिस्ट डॉक्टर से जानते हैं कि कीमोथेरेपी क्या है?

कीमोथेरेपी क्या है?

फोर्टिस अस्पताल, नोएडा में सर्जिकल ऑन्कोलॉजी के डायरेक्टर डॉक्टर शुभम गर्ग ने काफी विस्तार से कीमोथेरेपी और उसकी बारीकियों के बारे में बताया है. डॉक्टर गर्ग ने कहा कि यह डॉक्टर्स से पूछा जाने वाला काफी आम सवाल है कि कीमोथेरेपी क्या है? इसका सिंपल सा जवाब है कि कीमोथेरेपी दवाइयां है, ड्रग्स है जो डॉक्टर्स कैंसर मरीज को आइनी यानी नसों के जरिए या ओरल टैबलेट्स के रूप में देते हैं. ये दवाइयां पेशेंट की बॉडी में मौजूद कैंसर के सेल्स को मारती हैं.

क्या होते हैं कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स?

  • डॉक्टर शुभम गर्ग ने कहा कि ये दवाइयां बहुत जेनरिक होती हैं. इसलिए ये न सिर्फ कैंसर के सेल्स को मारती हैं, बल्कि कुछ-कुछ कॉमन सेल्स को मारती है.
  • आमतौर पर हम इसे साइड इफेक्ट्स के रूप में देखते हैं. जैसे बालों का झड़ना, पतले दस्त होना, मुंह में छाले होना, अल्सर होना वगैरह को हम इस दवाई या कीमो का ही साइड इफेक्ट समझते हैं. क्योंकि ये दवाइयां बेहद एक्टिव होती हैं.
  • ये दवाइयां पेशेंट के सेल्स को स्पेशली कैंसर के सेल्स को मारती हैं. बहुत संक्षेप में इस पूरी प्रकिया को कीमोथेरेपी कहते हैं. कैंसर के इलाज में इस थेरेपी का बेहद अहम स्थान है.
     

कीमोथेरेपी क्या है, कैसे होती है, डॉ. से जानें | What is Chemotherapy | Chemotherapy Kaise Hoti Hai

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
क्या आप भी करते हैं मोबाइल फोन का घंटों उपयोग? एक्सपर्ट से जानें कितने घंटें करना चाहिए Mobile का इस्तेमाल
कीमोथेरेपी क्या है, क्या होते हैं इसके साइड इफेक्ट्स? एक्सपर्ट से जानिए अपने सवालों के जवाब
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Next Article
काफी ज्यादा बढ़ गया है यूरिक एसिड, तो घी का इस तरह करें इस्तेमाल, Uric लेवल जल्दी होगा कंट्रोल
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com