प्रेग्नेंसी में जिंक की कमी से क्या होता है? गर्भवती महिलाओं को एक दिन में कितना जिंक लेना चाहिए, जानिए सब कुछ

पोषण विशेषज्ञ बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान होने वाली मां और उसके बढ़ते बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए जिंक कितना जरूरी है.

प्रेग्नेंसी में जिंक की कमी से क्या होता है? गर्भवती महिलाओं को एक दिन में कितना जिंक लेना चाहिए, जानिए सब कुछ

Zinc Deficiency: हमारा शरीर अन्य पोषक तत्वों की तरह जिंक को जमा नहीं करता है.

गर्भवती महिलाओं के लिए जिंक की खुराक जरूरी मानी जाती है. नेशनल सेंटर फॉर बायोटेक्नोलॉजी इंफॉर्मेशन के अनुसार, "गर्भावस्था के दौरान जिंक समय से पहले जन्म को थोड़ा कम करने में मदद करता है." पोषण विशेषज्ञ लवनीत बत्रा ने अपने लेटेस्ट इंस्टाग्राम पोस्ट में जिंक और समय से पहले जन्म के बीच संबंध के बारे में विस्तार से बताया है. इसके अलावा, वह "हेल्दी प्रेग्नेंसी के लिए जिंक के फूड सोर्सेज" भी शेयर करती हैं. पोषण विशेषज्ञ ने कहा कि जिंक "300 से ज्यादा एंजाइमों" के कामकाज के लिए जरूरी है. यह "इम्यून सिस्टम" को बनाए रखता है, "शरीर के टिश्यू" की मरम्मत करता है और "पोषक तत्वों" को मेटाबॉलाइज करता है. लवनीत बत्रा ने लिखा, "जिंक अच्छे स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. ये 300 से ज्यादा एंजाइमों के कार्यों के लिए जरूरी है. ये पोषक तत्वों को मेटाबॉलाइज करता है, आपके इम्यून सिस्टम को बनाए रखता है और बॉडी टिश्यू को रिपेयर करता है."

सूर्य नमस्कार करते समय ज्यादातर लोग करते हैं ये 3 गलतियां, जानिए करें सुधार

पोषण विशेषज्ञ ने बताए जिंक के फूड सोर्सेज

लवनीत बत्रा बताते हैं कि क्योंकि हमारा शरीर अन्य पोषक तत्वों की तरह जिंक को जमा नहीं करता है, इसलिए इसका सेवन करना जरूरी है. उन्होंने आगे कहा, "आपका शरीर जिंक का भंडारण नहीं करता है, इसलिए आपको ये सुनिश्चित करने के लिए हर दिन पर्याप्त मात्रा में खाना चाहिए कि आप अपनी डेली जरूरतों को पूरा कर रहे हैं." डाइट में जिंक की खुराक शामिल करने के लिए न्यूट्रिशनिष्ट ने अमरैंथ, दाल, बादाम, काजू, तिल के बीज, सूरजमुखी के बीज और पनीर जैसे फूड्स की सिफारिश करते हैं.

एक दिन में कितना जिंक लें?

गर्भवती महिलाओं के बारे में बात करते हुए, लवनीत ने कहा कि जिंक मां और उसके बच्चे दोनों के लिए जरूरी है और "12mg//d" के सेवन की सलाह दी जाती है.

रोज सुबह पी लीजिए इस सब्जी का जूस, हफ्तेभर में चमकने लगेगा चेहरा, पेट की सारी गंदगी निकल जाएगी बाहर

पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, "गर्भावस्था के दौरान होने वाली मां और उसके बढ़ते बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए जिंक जरूरी है. गर्भावस्था के दौरान जिंक की रिकंमेंडेड मात्रा 12mg//d है." लवनीत बत्रा ने खुलासा किया कि "एटॉनिक पोस्टपार्टम हैमरेज", "लंबे समय तक प्रसव," और "समय से पहले प्रसव" जिंक की कमी की वजह से हो सकते हैं.

"गर्भावस्था में कम सीरम जिंक लंबे समय तक प्रसव, एटॉनिक पोस्टपार्टम ब्लीडिंग, गर्भावस्था से प्रेरित हाई ब्लड प्रेशर, समय से पहले प्रसव और पोस्ट-टर्म गर्भधारण जैसे परिणामों से जुड़ा हो सकता है."

गर्भवती महिलाओं को खराब अनुभवों से बचने के लिए अपनी डाइट में जिंक से भरपूर भोजन शामिल करने पर ध्यान देना चाहिए.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)