विज्ञापन
This Article is From Jun 24, 2022

Vitamin And Anxiety: अगर अक्सर रहती है थकान, चिंता और स्ट्रेस, तो शरीर में हो सकती है इन विटामिन्स की कमी

Vitamins For Mental Health: लंबे समय तक एटी स्ट्रेस दवाओं के खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं. यहां ऐसे विटामिन्स के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

Vitamin And Anxiety: अगर अक्सर रहती है थकान, चिंता और स्ट्रेस, तो शरीर में हो सकती है इन विटामिन्स की कमी
Vitamins For Mental Health: इन पोषक तत्वों को डाइट में शामिल कर पाएं चिंता से छुटकारा.

Vitamins For Anxiety And Stress: लंबे समय तक एटी स्ट्रेस दवाओं के खतरनाक दुष्प्रभाव हो सकते हैं. चिंता या तनाव से निपटने के लिए आपकी डाइट काफी मायने रखती है. कुछ विटामिन हैं जो मानसिक स्वास्थ्य का ख्याल रखते हैं. हालांकि हर किसी को ये पता नहीं होता है कि मूड और एनर्जी को बैलेंस करने के लिए वास्तव में क्या चाहिए. आपके मानसिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए पोषक तत्व, विटामिन और खनिज बहुत जरूरी हैं. जब ये चीजें संतुलन से बाहर हो जाती हैं, तो अवसाद, चिंता और थकान जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं. यहां ऐसे विटामिन्स के बारे में बताया गया है जो आपके मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बना सकते हैं.

मूड को मैनेज करने वाले पोषक तत्व | Mood-Managing Nutrients

1) बी विटामिन

बी विटामिन का लो लेवल अवसाद, थकान और चिड़चिड़ापन से संबंधित हैं. बी विटामिन से भरपूर फूड्स का सेवन बढ़ाने से मूड और एनर्जी में सुधार हो सकता है. मानसिक स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन बी6, बी12 और बी9 (फोलेट) हैं. ये विटामिन सेरोटोनिन जैसे रसायनों के उत्पादन के लिए जरूरी हैं, ये डिटॉक्सीफिकेशन में मदद करने और हमारे हार्मोन को संतुलन में रखने के लिए भी जरूरी है.

ये एक योगासन कर लिया तो नहीं पड़ेगी कुछ और करने की जरूरत, हर एक्‍सरसाइज पर भारी है एक सूर्य नमस्कार, सूर्य नमस्कार कैसे करें, जानें स्टेप-बाय-स्टेप गाइड

2) आयरन

आयरन आपकी रेड ब्लड सेल्स को आपके मस्तिष्क, अंगों और आपके शरीर के हर छोटे कोने में ऑक्सीजन ले जाने में मदद करता है. आपके मस्तिष्क और आपके तंत्रिका तंत्र का स्वास्थ्य हेल्दी आयरन लेवल पर निर्भर करता है. आयरन के लो लेवल की वजह से आपकी कोशिकाओं में कम ऑक्सीजन जा सकती है. आयरन की कमी से अवसाद, थकान, कम ऊर्जा, कमजोरी और चिड़चिड़ापन सहित कई लक्षण हो सकते हैं.

3) आयोडीन

थायराइड हार्मोन में आयोडीन एक मेन कॉम्पोनेंट है, इसलिए इसकी कमी से कई लक्षण हो सकते हैं. आप सचमुच उन हार्मोनों को नहीं बना सकते हैं जो आपके शरीर को आयोडीन के बिना आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देने के लिए चाहिए. थायराइड स्वास्थ्य आपके मानसिक स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. आपका थायरॉयड आपके शरीर में बहुत सी महत्वपूर्ण चीजों को कंट्रोल करता है.

rehjsejg

Photo Credit: iStock

4) विटामिन डी

जब हमारी नंगी त्वचा सूर्य से पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आती है, तो हमारा शरीर हमारी कोशिकाओं में विटामिन डी को सक्रिय करता है. विटामिन डी की कमी आम होती जा रही है. शोध बताते हैं कि विटामिन डी की कमी और अवसाद, मनोभ्रंश और यहां तक ​​कि आपको थका हुआ और चिड़चिड़ा बना सकता है.

दांतों में लग गए हैं कीड़े, तो कैविटी से छुटकारा पाने के लिए आजमाएं ये घरेलू नुस्खे और नेचुरल तरीके

5) सेलेनियम

सेलेनियम एक खनिज है जिसमें बहुत शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं. यह मानसिक स्वास्थ्य, हेल्दी मेटाबॉलिज्म और बेहतर थायराइड फंक्शन के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. लो सेलेनियम लेवल को अवसाद और लो मूड से संबंधित है.

6) मैग्नीशियम

मैग्नीशियम मूड को रेगुलेट करने में मदद करता है और आपके तंत्रिका तंत्र पर इसका प्रभाव पड़ता है. यह हमारे शरीर के ज्यादातर कार्यों के लिए जरूरी है. हालांकि, ज्यादातर लोगों में मैग्नीशियम की कमी होती है. हमारी लाइफस्टाइल मैग्नीशियम के लो लेवल का एक कारण हो सकती है.

खाली पेट ये 3 Drinks पीने से गायब हो जाएगा कमर साइड का मोटापा, लटकती चर्बी यूं चुटकियों में हो जाएगी कम!

7) ओमेगा-3 फैटी एसिड

ओमेगा-3 फैटी एसिड सूजन को कम करने में मदद करता है. वे माइंड फंक्शन खासकर मैमोरी और मूड के लिए जरूरी हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
Pubic Hair Removal: प्यूबिक हेयर को क्लीन करें या नहीं! जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट
Vitamin And Anxiety: अगर अक्सर रहती है थकान, चिंता और स्ट्रेस, तो शरीर में हो सकती है इन विटामिन्स की कमी
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Next Article
खून होगा साफ, नसों से बाहर हो जाएगा कोलेस्ट्रोल, रोजाना पीएं आसानी से मिलने वाले इस पेड़ के पत्तों की चाय
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com