वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करने से महिलाओं को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन

Weightlifting Benefits: वेटलिफ्टिंग महिलाओं की ऑलओवर हेल्थ को बढ़ावा देने में मदद कर सकती है. यहां जानिए इस एक्सरसाइज को करने के कुछ गजब फायदे.

वेटलिफ्टिंग एक्सरसाइज करने से महिलाओं को मिलते हैं ये 7 फायदे, जानकर आपको भी नहीं होगा यकीन

वेटलिफ्टिंग से महिलाओं को कैलोरी बर्न करने और एक्स्ट्रा चर्बी घटाने में मदद मिल सकती है.

Weightlifting Ke Fayde: वेटलिफ्टिंग स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक्सरसाइज का एक रूप है जिसमें आप मसल्स को बनाने और टोन करने के लिए वजन उठाते हैं. इसमें मसल्स ग्रुप को टारगेट करने के लिए बारबेल, डम्बल या वेट मशीनों का सहारा लिया जाता है. वेटलिफ्टिंग महिलाओं के लिए भी फायदेमंद है. वेट लिफ्टिंग मसल्स को टोन करने में मदद करता है. ये पोश्चर में सुधार कर सकता है, बोन डेंसिटी को बढ़ा सकता है. महिलाएं ज्यादातर मसल्स ग्रोथ की चिंता किए बिना वेट लिफ्टिंग के सभी स्वास्थ्य लाभ प्राप्त कर सकती हैं, जब तक कि वे इसके लिए खासतौर से ट्रेंड न हों. वेटलिफ्टिंग ऑलओवर हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है. यहां इसके कुछ फायदों के बारे में जानिए.

महिलाओं के लिए वेटलिफ्टिंग के फायदे | Benefits of Weightlifting For Women

1. मसल्स टोन और स्ट्रेंथ को बढ़ावा देता है

वेटलिफ्टिंग मसल्स ग्रोथ और टोन करने में मदद करती है, जिससे महिलाओं को सुडौल काया मिलती है. वेटलिफ्टिंग लीन मसल्स को बनाने, ऑलओवर हेल्थ और डेली एक्टिविटी में फिजिकल परफॉर्मेंस को बढ़ाने में मदद करता है.

तेजी से वजन कम करना है, तो सुबह खाली पेट पिएं ये ड्रिंक, बनाना भी है बेहद आसान, यहां है Best Weight Loss Drink

2. बोन डेंसिटी में सुधार

वेटलिफ्टिंग एक वजन उठाने वाला व्यायाम है, जो बोन डेंसिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. वेट लिफ्टिंग हड्डियों पर तनाव डालता है, जिससे नई बोन सेल्स बनती हैं. ये ऑस्टियोपोरोसिस जैसी स्थितियों को रोकने या मैनेज करने में मदद कर सकता है.

3. मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देता है

वेट लिफ्टिंग के जरिए लीन मसल्स बनाना मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद कर सकता है, जिससे कैलोरी बर्न करने में मदद मिल सकती है. इससे ज्यादा कैलोरी बर्न होती है और शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी कम करने में मदद मिल सकती है.

ta8u4qkg

4. आत्मविश्वास और आत्मसम्मान को बढ़ावा

वेट लिफ्टिंग के जरिए ताकत और फिटनेस टारगेट को प्राप्त करने से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ सकता है और आत्म-सम्मान में सुधार हो सकता है. लेट लिफ्टिंग भी शरीर को टोन करने और जिद्दी फैट को कम करने में मदद कर सकता है.

6. चोट के जोखिम को कम करता है

वेट लिफ्टिंग मसल्स और जोड़ों को मजबूत करने, चोट के जोखिम को कम करने में मदद करता है. वेट लिफ्टिंग बेहतर कंट्रोल और बैलेंस को भी बढ़ावा देता है जो संतुलन के नुकसान और उससे होने वाली चोटों को रोकने में मदद कर सकता है.

क्या भीगे अखरोट खाने के फायदे जानते हैं आप? जानिए क्यों डाइट में हर किसी को करने चाहिए शामिल

7. हार्ट हेल्थ को बढ़ावा मिलता है

वेट लिफ्टिंग हार्ट रिलेटेड लाभ प्रदान कर सकती है, जैसे लो ब्लड प्रेशर और हार्ट हेल्थ में सुधार. रेगुलर वेट लिफ्टिंग हार्ट डिजीज और डायबिटीज जैसी पुरानी के जोखिम को भी कम करती है.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)