Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही हो जाएं सतर्क!

Weight Loss Mistakes: मीठी सेवइयों और मिठाइयों को अपने खानपान में शामिल करें, लेकिन मात्रा को कम रखने का अभ्यास करना न भूलें. याद रखें कि हेल्दी स्नैकिंग, स्थायी तरीके से वजन कम (Weight Loss) करने की कुंजी हो सकती है. अगर आप वजन घटाने के लिए डाइट (Diet For Weight Loss) लेते हैं तो यहां बताई गई इन गलतियों को कभी न करें.

Weight Loss: वजन घटाने के दौरान आप भी करते हैं ये 5 गलतियां, तो आज से ही हो जाएं सतर्क!

Weight Loss Mistakes: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो चिप्स और ब्रेड का स्टॉक न करें

खास बातें

  • आधी रात को भूख की संतुष्टि के लिए स्मार्ट तरीके से स्नैक खाएं.
  • अधिक मात्रा में स्नैक्स न खाएं इससे मुख्य भोजन की भूख कम हो सकती है.
  • अपने मुख्य भोजन के समय के करीब स्नैक्स न खाएं.

Weight Loss Diet Mistakes: स्नैकिंग आपके वजन घटाने के शासन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है. कुछ लोग वजन घटाते (Weight Loss) समय अपनी डाइट और खाने के बीच संतुलन नहीं बना पाते हैं. कई लोग वजन घटाने के दौरान गलतियां (Weight Loss Mistakes) करते हैं जिससे वजन घटाना मुश्किल हो जाता है. अगर आप अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपकी डाइट और एक्सरसाइज शासन दोनों ही बिंदु पर होना चाहिए. अगर आप उनमें से किसी एक में लापरवाह हो रहे हैं, तो आपका वजन कम (Weight Loss) होना धीमा है या टिकाऊ नहीं है. इस लेख में, हम वजन घटाने कार्यक्रम में हेल्दी स्नैकिंग (Healthy Snacking) गलतियों की भूमिका के बारे में बात करने जा रहे हैं. आप जो भोजन करते हैं, उसके बीच में आपको स्वस्थ और भरने की जरूरत होती है. यह पौष्टिक होना चाहिए, अधिमानतः प्रोटीन या फाइबर में समृद्ध होना चाहिए. तले हुए या बेक्ड या किसी दूसरे प्रोसेस्ड और पैक किए गए पर मुनक्का आपको कोई पोषण प्रदान करेगा और इसके बदले आपको ट्रांस-फैट, एक्स्ट्रा नमक का सेवन करा सकता है.

वजन घटाने के दौरान कभी न करें ये गलतियां | Mistakes You Need To Avoid During Weight Loss

स्नैकिंग विकल्पों में आपका भोजन उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि एक दिन में तीन मुख्य भोजन. यहां कुछ स्नैकिंग गलतियां हैं जिन्हें आपको देखने और बचने की आवश्यकता है:

1. स्नैक्स के साथ मुख्य भोजन को बदलने से बचें. यानि कि आप अपने मेन खाने के बदले सिर्फ स्नैक्स पर ही न निर्भर रहें. हमेशा अपने मुख्य भोजन का समय तय रखें और एक दिन में अपने डाइट प्लान बनाएं जिससे आपको समय-समय पर भूख लगती रहे.

2. अपने मुख्य भोजन के समय के करीब स्नैक्स न खाएं. उदाहरण के लिए, अगर आप सुबह 9 बजे अपना नाश्ता कर रहे हैं, तो आपका मद्यान भोजन सुबह 11 बजे के आसपास होना चाहिए, दोपहर का भोजन दोपहर 1 बजे के आसपास, शाम का नाश्ता शाम 4 बजे और रात का खाना लगभग 8-9 बजे होना चाहिए.

3. सही हिस्से के आकार में स्नैक्स खाएं. स्नैक्स खाना, भले ही वे पौष्टिक होते हैं, आपके मुख्य भोजन की भूख को कम कर सकते हैं. यह आपके पोषण के सेवन को बाधित कर सकता है। मध्याह्न भोजन की भूख को कम करने के लिए मध्यम मात्रा में स्नैक्स खाएं, लेकिन इसके बाद मुख्य भोजन के लिए अपनी भूख को प्रभावित न करें।

oe2tjguo

Weight Loss: स्नैक्स न खाएं क्योंकि यह मुख्य भोजन के लिए आपकी भूख को प्रभावित कर सकता है

4. आधी रात की संतुष्टि के लिए स्मार्ट तरीके से स्नैक का सेवन करें. जब आप एक प्रतिबंधात्मक आहार का पालन कर रहे हैं तो उनके आने की अधिक संभावना है. यह वह समय है जब किसी को डेसर्ट और मीठी सेवइयों के लिए जाने की संभावना है. हालांकि, यह आखिरी चीज है जो आपको करनी चाहिए. (मुट्ठी भर काजू के साथ-साथ एक कप दूध आपकी आधी रात की संतुष्टि को पूरा करने का एक शानदार तरीका हो सकता है)

5. चिप्स, केचप, डिप, चॉकलेट स्प्रेड, ब्रेड, और कुछ भी जो आपके वजन घटाने के लक्ष्यों में बाधा बन सकता है, पर स्टॉक करने से बचें.

हेल्दी ब्रेकफास्ट करने के लिए, आपकी किराने की खरीदारी को भी बदलना होगा. उपरोक्त उत्पादों के बजाय, विभिन्न प्रकार के नट्स, बीज, मखाने, भुने हुए काले चनों, चावल के छिलके आदि पर स्टॉक करें. आप कुछ हेल्दी स्नैक्स जैसे घी-भुने मखाने, केले के चिप्स और काले चनों इत्यादि भी बना सकते हैं.


मीठी सेवइयों और मिठाइयों के लिए अपनी क्रेविंग को दौरान खाएं, लेकिन भाग नियंत्रण का अभ्यास करना न भूलें. याद रखें कि स्वस्थ स्नैकिंग स्वस्थ, स्थायी तरीके से वजन कम करने की कुंजी है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.