Weight Loss: जाघों और पेट पर गड्ढेदार स्किन को ठीक करने के लिए करें ये काम, सेल्युलाईट स्किन होगी नॉर्मल

Cellulite Skin Tightening Tips: सेल्युलाईट स्किन को ठीक करने के लिए डेली मालिश करें. फैट जमाव को तोड़ने और ब्लड फ्लो में सुधार करने से इस कंडिशन से उभरने में मदद मिल सकती है.

Weight Loss: जाघों और पेट पर गड्ढेदार स्किन को ठीक करने के लिए करें ये काम, सेल्युलाईट स्किन होगी नॉर्मल

कुछ टेक्नीक्स इसकी विजिबिलिटी को कम करने में मदद कर सकती हैं.

Cellulite Skin: सेल्युलाईट स्किन के गड्ढेदार या गांठदार रूप को दर्शाता करता है, जो आमतौर पर जांघों, नितंबों और पेट जैसे क्षेत्रों पर पाया जाता है. यह स्किन के नीचे कनेक्टिव टिश्यू के जरिए आंतरिक फैट के जमाव की वजह से होता है. जबकु सेल्युलाईट हानिरहित है और पुरुषों और महिलाओं दोनों में हो सकता है. यह महिलाओं में ज्यादा देखा जाता है. हालांकि सेल्युलाईट को खत्म करने का कोई अचूक तरीका नहीं है, लेकिन कुछ टेक्नीक्स इसकी विजिबिलिटी को कम करने में मदद कर सकती हैं. यहां हम ऐसी कुछ ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं जो इनको कम करने में मदद कर सकती हैं.

सेल्युलाईट स्किन को कम करने के टिप्स:

1. रेगुलर एक्सरसाइज

रेगुलर फिजिकल एक्टिविटीज फैट को बर्न कर और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करके सेल्युलाईट को कम करने में मदद करती है, जिससे सेल्युलाईट कम दिखती है. मसल्स को टोन करने और कसावट देने के लिए कार्डियोवस्कुलर एक्सरसाइज को स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के साथ मिलाएं जो लोअर बॉडी को टारगेट करते हैं, जैसे लंजेस, स्क्वैट्स और लेग प्रेस.

2. हेल्दी डाइट

एक बैलेंस, पौष्टिक डाइट वजन घटाने को बढ़ावा देती है और फैट सेल्स को कम करती है. इस प्रकार ये सेल्युलाईट को कम करता है. प्रोसेस्ड फूड्स, मीठे स्नैक्स और बहुत ज्यादा सोडियम सेवन को सीमित करते हुए लीन प्रोटीन, फल और सब्जियां, साबुत अनाज और हेल्दी फैट के सेवन पर ध्यान दें.

यह भी पढ़ें: नारियल तेल में मिलाकर 1 महीने तक लगा लीजिए ये चीज, चेहरे के दाग धब्बे ऐसे होंगे गायब जैसे कभी थे ही नहीं

3. हाइड्रेटेड रहें

पर्याप्त मात्रा में पानी पीने से शरीर से टॉक्सिन्स को बाहर निकालने में मदद मिलती है और स्किन में फ्लेक्सिबिलिटी बनी रहती है. हर दिन कम से कम आठ गिलास पानी पीने का टारगेट रखें.

4. ड्राई ब्रशिंग

ड्राई ब्रशिंग ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाती है, ये सेल्युलाईट को कम कर सकती है. अपने पैरों से शुरू करके ऊपर की ओर नहाने से पहले अपनी स्किन को धीरे से गोलाकार गति में ब्रश करें.

5. मालिश

प्रभावित एरिया की मालिश करने से फैट जमाव को तोड़ने और ब्लड फ्लो में सुधार करने में मदद मिल सकती है. आप सेल्युलाईट-प्रोन एरिया को टारगेट करने के लिए मसाज ऑयल या क्रीम का उपयोग कर सकते हैं.

6. त्वचा को मजबूती देने वाली क्रीम

कैफीन, रेटिनॉल या कोलेजन जैसे तत्व स्किन को मजबूत और चिकना करके सेल्युलाईट में अस्थायी रूप से सुधार कर सकते हैं. प्रोडक्ट्स गाइडलाइन्स के अनुसार इन क्रीमों को प्रभावित क्षेत्रों पर गोलाकार गति में लगाएं.

यह भी पढ़ें: पुरुष रात में दूध के साथ खाएं इस चीज का पाउडर, दूर होगी हर तरह की कमजोरी, फायदे जानकर हो जाएंगे हैरान

7. धूम्रपान छोड़ें

धूम्रपान टिश्यू को नुकसान पहुंचाता है, ब्लड फ्लो कम करता है और सूजन बढ़ाता है, जो सभी सेल्युलाईट ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं. धूम्रपान छोड़ने से आपकी स्किन में काफी सुधार हो सकता है.

8. वजन घटाना

एक्स्ट्रा वेट कम करने से सेल्युलाईट कंडिशन कम हो सकती है, क्योंकि फैट सेल्स सिकुड़ जाती हैं. क्रमिक और परमानेंट वेट लॉस के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज रूटीन को बनाए रखें.

World Cancer Day | Breast Cancer: Symptoms & Signs | स्तन कैंसर के कारण, लक्षण, इलाज, बचाव



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)