विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2022

Women's Health Tips: 40 की उम्र के बाद महिलाएं अपनाती हैं ये 3 अनहेल्दी आदतें और समय से पहले दिखने लगती हैं उम्रदराज

Premature Aging: अगर महिलाओं की बात करें तो वो अपने परिवार और अपनी जिम्मेदारियों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि खुद पर ध्यान देना भूल जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं 40 की उम्र के बाद महिलाओं की ऐसी 3 आदते जो उन्हें समय से पहले बना देती हैं उम्रदराज.

Women's Health Tips: 40 की उम्र के बाद महिलाएं अपनाती हैं ये 3 अनहेल्दी आदतें और समय से पहले दिखने लगती हैं उम्रदराज
Mistakes About Premature Aging: कुछ आदते समय से पहले बना देती हैं उम्रदराज.

Women's Health Tips: बढ़ती उम्र के साथ हेल्दी लाइफस्टाइल जीना बहुत ज्यादा जरूरी है. ये उम्र का वो पड़ाव होता है जब अपनी हेल्थ के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही आप को नुकसान पहुंचा सकती है. यही वजह है कि अक्सर डाइटिशियंस और न्यूट्रिशनिस्ट आपको अपनी लाइफस्टाइल को व्यवस्थित रखने की सलाह देते हैं. दरअसल स्वास्थ्य के प्रति किसी भी तरह की गंभीर लापरवाही हार्ट संबंधी बीमारियों का खतरा बढ़ा देती है. इसके अलावा ब्लड प्रेशर, डायबिटीज का खतरा मंडराने लगता है और उम्र का असर आपके चेहरे पर भी साफ नजर आने लगता है.

खास तौर पर अगर महिलाओं के स्वास्थ्य की बात करें तो वो अपने परिवार और अपनी जिम्मेदारियों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि खुद पर ध्यान देना भूल जाती हैं. ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं 40 की उम्र पार करने के बाद महिलाओं की ऐसी तीन अनहेल्दी आदतें जो उनको समय से पहले उम्रदराज दिखाने की जिम्मेदार होती हैं.

डाइट पर ध्यान न देना

 40 साल की उम्र के बाद महिलाओं को अपनी हेल्थ पर ध्यान देने के लिए सबसे पहले अपनी डाइट पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत होती है. ज्यादातर मामलों में ऐसा कम ही देखने को मिलता है कि महिलाएं अपने खान-पान को लेकर सतर्क और सजग रहती हों. दरअसल परिवार की हेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट का ध्यान देते देते महिलाएं अपनी हेल्दी डाइट को इग्नोर कर देती हैं और घर पर बना हुआ सारा खाना खत्म करने के चक्कर में डाइट के प्रति लापरवाही बरतने लगती हैं. यही लापरवाही आगे चलकर उनको स्वास्थ्य संबंधित कई तरह की बीमारियों से घेर लेती है. इस उम्र के बाद प्रॉपर रेशियो में कार्ब्स, प्रोटीन, मिनरल्स और विटामिंस बॉडी को मिलना जरूरी होता है. हेल्दी डाइट के लिए सबसे पहले सुबह अच्छा और हेल्दी ब्रेकफास्ट करना जरूरी है.उसके बाद दिनभर थोड़ी-थोड़ी मात्रा में खाते रहना चाहिए. ये  आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है जिससे आप दिनभर एक्टिव रह सकती हैं.

वर्कआउट न करना

वैसे तो एक्सरसाइज और वर्कआउट हर उम्र के लिए जरूरी है लेकिन 40 की उम्र के बाद अपने रूटीन में एक्सरसाइज को जोड़ना बेहद जरूरी है. ज्यादातर महिलाएं 40 की उम्र के बाद एक्सरसाइज या योग करने से बचती हैं. यही वजह है कि देखा गया है कि महिलाओं में इस उम्र के बाद धीरे-धीरे मोटापा बढ़ने लग जाता है और कई उन्हें तरह की बीमारियां घेरने लगती हैं. ऐसे में वर्कआउट, एक्सरसाइज, वॉक या योग को अपने रूटीन में जरूर शामिल करें.  इस उम्र में मेडिटेशन करना भी बहुत ज्यादा फायदेमंद है क्योंकि ये आपके दिमाग को फ्रेश और एक्टिव रखने के साथ-साथ आपको खुश और फोकस्ड रहने में भी मदद करता है. 

 रूटीन चेकअप न कराना

 एक उम्र के बाद रूटीन हेल्थ चेकअप आपकी रूटीन का बहुत इंपॉर्टेंट पार्ट बन जाता है. लेकिन ज्यादातर सर्वे और आंकड़े ये बताते हैं कि महिलाएं इस उम्र के बाद हेल्थ चेकअप कराने से बचती हैं. हेल्थ चेकअप में लापरवाही कई बार बीमारियों को पनपने का मौका देती है और सही समय पर आपको शरीर के अंदर बढ़ रही बीमारी के बारे में पता नहीं चल पाता. ये देरी आगे चलकर आपकी हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकती है.  दरअसल 40 की उम्र के बाद ब्लड प्रेशर, हार्ट सबंधित बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. ऐसे में 6 महीने या फिर साल भर में अपना हेल्थ चेकअप जरूर कराना चाहिए. इसके अलावा समय-समय पर अपना बीपी और शुगर भी चेक कराते रहना चाहिए. ऐसा करने से कई तरह की बीमारियों से समय से पहले ही बचा सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
क्या आपको पता है दूध को किस समय पीना आपकी सेहत को पहुंचाता है फायदे, जानिए कहीं आप भी तो नहीं गलत टाइम पर पी रहें Milk
Women's Health Tips: 40 की उम्र के बाद महिलाएं अपनाती हैं ये 3 अनहेल्दी आदतें और समय से पहले दिखने लगती हैं उम्रदराज
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Next Article
दिल और दिमाग की पावर बढ़ाते हैं ये हेल्दी फैट फूड्स, बैड कोलेस्ट्रोल से मिलेगा छुटकारा, HDL Cholesterol बनेगा अपने आप
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com