How To Quit Smoking: क्‍या कहा, स्‍मोकिंग छोड़नी है, तो सम‍झिए छूट गई...!

How To Quit Smoking: अगर आप स्‍मोकिंग छोड़ना चाहते हैं, तो यह एक बहुत अच्‍छी सोच है. लेकिन अगर आप इसके लिए प्रयास करने से डर रहे है या कई बार कोशिशें करके भी सफल नहीं हो पाए हैं, तो आपको इस बारें में फिर से प्रयास करने की जरूरत है. और इन प्रयासों को सफल कैसे बनाना है यह हम आपको बताएंगे...

How To Quit Smoking: क्‍या कहा, स्‍मोकिंग छोड़नी है, तो सम‍झिए छूट गई...!

Quit Smoking: भूल से भी खुद को सिगरेट की कमी महसूस न होने दें.

खास बातें

  • स्मोकिंग आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है.
  • निकोटीन बल्ड प्रेशर बढ़ा (High Blood Pressure) देता है
  • जानिए कैसे छोड़ें धूम्रपान की आदत.

How to Quit Smoking: स्मोकिंग आपकी सेहत के लिए बेहद खतरनाक है, क्योंकि इसका निकोटीन धूम्रपान करने वाले का बल्ड प्रेशर बढ़ा (High Blood Pressure) देता है, जिससे धमनियों में रक्त के धक्के बनते हैं और शरीर में कार्बन मोनोऑक्साइड जमा हो जाते हैं, जिससे लहू धमनियों की दीवारों पर कॉलेस्ट्रॉल जमा होने लगता है. इससे रक्त का प्रवाह रुक जाता है. अगर आप स्‍मोकिंग छोड़ना (Quit Smoking) चाहते हैं, तो यह एक बहुत अच्‍छी सोच है. लेकिन अगर आप इसके लिए प्रयास करने से डर रहे है या कई बार कोशिशें करके भी सफल नहीं हो पाए हैं, तो आपको इस बारें में फिर से प्रयास करने की जरूरत है. और इन प्रयासों को सफल कैसे बनाना है यह हम आपको बताएंगे...

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कैसे छोड़ें धूम्रपान की आदत (How To Quit Smoking)


ड्रिंक्स को न...: कॉफी, शराब या कोई भी ऐसा दूसरा ड्रिंक जो आप अक्‍सर स्‍मोक करते हुए पीते थे उसे छोड़ दें. ऐसा करने से आपको धूम्रपान करने की इच्छा जाग सकती है. इनकी बजाए कुछ दूसरे ड्रिंक आजमा कर देखें, जैसे- जूस, फ्लेवर्ड मिल्‍क आदि.

भूल से भी कमी महसूस न हो: भूल से भी खुद को सिगरेट की कमी महसूस न होने दें. अगर आपको अपने हाथों में सिगरेट पकड़ कर रखने की आदत सी हो गई है और आप बार बार हाथों में कुछ तलाश रहे हैं, तो उंगलियों के बीच कुछ और पकड़ लें, जैसे कि पैंसिल या पेन.

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च्युइंग गम चबा के:   शुगर फ्री टॉफी या च्युइंग गम से अपने मुंह को व्यस्त रखना भी एक अच्‍छा विकल्‍प है. इससे आप अपनी सिगरेट पीने की इच्छा को दबा सकते हैं और धीरे-धीरे खत्‍म भी कर सकते हैं. इस बात का ध्‍यान रखें कि खुद पर सिगरेट छोड़ने के लिए इतना भी दबाव में न लाएं कि आप तनाव में आकर फिर से स्‍मोकिंग की ओर चल दें. 

मानसिक भी है वजह: अगर आप दिन में 10 सिगरेट पीते हैं, तो कुछ दिन तक उसे 7 सिगरेट पीएं, फिर 4, फिर 2 और फिर 1 और धीरे-धीरे इसे छोड़ दें. विशेषज्ञों से इतर हमने बात की कुछ ऐसे लोगों से जो स्‍मोकिंग के आदि हैं. उनकी मानें, तो वे दिन में 2 या 3 बार ही ऐसी सिगरेट्स पीते हैं, जिनकी कि उन्‍हें तीव्र इच्‍छा और तलब उठती है. इनके अलावा सब दिमाग और मानसिक सोच और दोस्‍तों के साथ और भी जाने किस-किस वजह से वे स्‍मोक के लिए चल देते हैं. 

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Ways To Quit Smoking: धूम्रपान की आदत छोड़ने के से आपकी हेल्‍थ अच्‍छी होगी. 

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मिलकर करें प्रयास: अगर आपका कोई और दोस्‍त या परिवार का सदस्‍य भी इस आदत से छुटकारा पाना चाहता है, तो दोनों मिल कर प्रयास करें. एक दूसरे के लिए अलार्म सेट करें या फोन पर बात कर एक दूसरे को प्रोत्‍साहित करें. उनके प्रोत्साहन और एकजुटता से बहुत फर्क पड़ेगा. 

गिफ्ट लें, पर किसके लिए!: सबसे बड़ी बात खुद की सराहना जरूर करें. धूम्रपान की आदत छोड़ने के से आपकी हेल्‍थ अच्‍छी होगी और आपने स्‍वस्‍थ जीवन की ओर एक कदम बढ़ा कर बहुत ही अच्‍छा फैसला किया है. इसके लिए खुद की सराहना करें. और हां, स्‍मोकिंग छोड़ने से आपके जो पैसे बचें उनके खुद के लिए कोई गिफ्ट लेना न भूलें.

(यह लेख डाइटीशियन और बीएचएमएस डॉक्‍टर हरप्रीत कौर से बातचीत पर आधिरित है.)

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