लंग्स को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से रखें थोड़ी दूरी

Healthy Diet For Lungs: ऐसे में ये जानने-समझने की जरूरत है कि हमें अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए. खाने-पीने की कुछ ऐसे आदतें हैं जो जाने-अनजाने हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं, इनसे बचने की जरूर है. 

लंग्स को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से रखें थोड़ी दूरी

Healthy Diet For Lungs: कोरोना काल में हमें अपनी इम्यूनिटी स्ट्रांग करने पर खास ध्यान देना है ताकि हम संक्रमण से बचें. कोविड 19 वायरल सबसे अधिक हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है, लिहाजा इस समय में हमें फेफड़ों को स्वस्थ रखने पर अधिक जोर देने की जरूरत है. फेफड़े के जरिए ही शरीर को शुद्ध आक्सीजन मिल पाता है. फेफड़े खराब हो जाएं तो इंसान का बचना मुश्किल हो जाता है. ऐसे में ये जानने-समझने की जरूरत है कि हमें अपने फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए क्या करना चाहिए. खाने-पीने की कुछ ऐसे आदतें हैं जो जाने-अनजाने हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचाती हैं, इनसे बचने की जरूरत है. 

लंग्स को रखना है हेल्दी तो इन चीजों से रखें थोड़ी दूरी | Tips to Keep Your Lungs Healthy 

यहां हम आपको इस पर विस्तार से बताने जा रहे हैं कि फेफड़ों की सेहत के लिए खाने-पीने की किन चीजों से आपको दूरी बना कर रखनी है.

1. शराब
शराब का हमारे फेफड़ों पर नकारात्मक असर होता है. शराब में मौजूद सल्फाइट से अस्थमा के लक्षणों के बढ़ने की संभावना होती है. शराब में इथेनॉल भी होता है, जो फेफड़ों को हानि पहुंचा सकता है. लिहाजा फेफड़ों को स्वस्थ रखना है तो शराब के अधिक सेवन से बचना होगा.

Winter Healthy Diet: सर्दियों के लिए सबसे बेस्ट गाइड, क्या खाएं चाहिए और किन चीजों से करें परहेज? यहां जानें

2. शुगर युक्त ड्रिंक्स से दूरी रखें
हमारे फेफड़ों के लिए शुगर युक्त ड्रिंक्स भी हानिकारक होते हैं. सॉफ्ट ड्रिंक यानी कि शुगर मिले ड्रिंक्स के अधिक सेवन से ब्रोंकाइटिस होने की संभावना होती है. इस लिहाज से शुगर युक्त ड्रिंक्स से बचने की जरूरत है, जितना संभव हो उतना कम इसका सेवन करें.

3. प्रोसेस्ड मीट खाने से बचें
प्रोसेस्ड मीट लंग्स के लिए बहुत ही नुकसान करता है. प्रोसेस्ड मीट प्रीजर्व रखने के लिए इसमें नाइट्राइट नाम का एक एलिमेंट मिलाया जाता है, जिससे फेफड़ों में सूजन या तनाव पैदा हो सकता है. ऐसे में प्रोसेस्ड मीट खाने से परहेज करना चाहिए.

High Blood Sugar: ये लक्षण बताते हैं कि आपका ब्लड शुगर लेवल तेजी से बढ़ रहा है? जानें कारण, कंट्रोल करने के नेचुरल उपाय

4. नमक
नमक हमारे शरीर के लिए एक बेहद जरूरी एलिमेंट है लेकिन एक सीमित मात्रा में ही इसका इस्तेमाल होना चाहिए. ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन लंग्स से जुड़ी परेशानियों को बढ़ा सकता है.

Expert Explains: पहले ही जानें कि प्रोस्‍टेट कैंसर होगा या नहीं! | Prostate Cancer Genetic Testing

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.