Ways to Get Rid of Mosquitoes: मच्छरों को भगाने के अपनाएं ये नेचुरल उपाय, नींद नहीं होगी हराम

Get Rid Of Mosquitos Naturally: कई बार बाजार में मिलने वाले मॉस्क्युटो डिस्ट्रॉयर भी काम नहीं करते और मच्छरों का आतंक जारी रहता है, इनका असर कई बार अस्थाई होता है. ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर मच्छरों के आतंक से छुटकारा पा सकते हैं.

Ways to Get Rid of Mosquitoes: मच्छरों को भगाने के अपनाएं ये नेचुरल उपाय, नींद नहीं होगी हराम

जानें घर को मच्छर से मुक्त रखने के क्या क्या तरीके हैं?

Get Rid Of Mosquitos Naturally: गर्मी के मौसम में मच्छरों का आतंक बढ़ गया है. घर में मच्छरों का डेरा हो तो दिन में रहना और रात को सोना मुश्किल हो जाता है. मच्छर नींद तो हराम करते ही हैं, ये बीमारियों को दावत भी देते हैं. मच्छरों के काटने से मलेरिया, चिकनगुनिया और डेंगू जैसी बीमारियां हो सकती है, ऐसे में इनसे खुद को बचाना और सुरक्षित रखना जरूरी है. कई बार बाजार में मिलने वाले मॉस्क्युटो डिस्ट्रॉयर भी काम नहीं करते और मच्छरों का आतंक जारी रहता है, इनका असर कई बार अस्थाई होता है. ऐसे में आप कुछ प्राकृतिक उपायों को अपनाकर मच्छरों के आतंक से छुटकारा पा सकते हैं.

मच्छरों से छुटकारा पाने के उपाय (Home Remedies For Mosquitoes)


1. मच्छर भगाने के इन घरेलू उपायों में अजमाएं लहसुन
 मच्छरों को घर से भगाने के लिए लहसुन का इस्तेमाल करें. लहसुन की स्मेल से मच्छर दूर भाग जाते हैं. इस उपाय के लिए आप लहसुन को पीस लें और फिर उसे पानी के साथ उबाल लें. अब इस लहसुन वाले पानी को घर के कोने-कोने में छिड़क दें. इस कवच से बाहर के मच्छर घर में नहीं आएंगे.

2. मच्छर भगाने के इन घरेलू उपायों में अजमाएं कपूर
आपकी नींद को मच्छरों की नजर लग गई हो और आप मच्छर भगाने वाले कॉयल नहीं लगाना चाहते तो अपने बेड रूम में कपूर जला कर रखें और इसे 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें, आपको मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा.

Conjunctivitis या पिंक आई क्या है? क्यों लाल हो जाती हैं आंखें, इसके लक्षण, कारण और उपचार के बारे में भी जानें

3. मच्छर भगाने के इन घरेलू उपायों में अजमाएं नीलगिरी का तेल
 नीलगिरी का तेल भी मच्छरों को दूर भगाता है. इसके लिए आप नीलगिरी के तेल में बराबर मात्रा में नींबू का रस मिला लें. अब इसे अपने पूरी बॉडी पर अच्छे से लगा लें. इस तेल की तीखी गंध से मच्छर आपके करीब आने से भी कतराएंगे.

गर्मियों में सिर्फ कूलिंग और एनर्जी ही नहीं देता नारियल पानी, इन 5 स्वास्थ्य लाभों का भी है खजाना

4. मच्छर भगाने के इन घरेलू उपायों में अजमाएं नीम का तेल
नीम का तेल भी मच्छरों को भगाने के लिए कारगर होता है. आप नीम और नारियल के तेल की बराबर मात्रा लें और उन्हें एक साथ मिला लें. अब आप इस तेल को अपनी बॉडी पर लगा लें. इस तेल के प्रभाव से आपको मच्छर नहीं काटेंगे.

5. मच्छर भगाने के इन घरेलू उपायों में अजमाएं लैवेंडर वाला रूम फ्रेशनर
मच्छरों को भगाने के लिए लैवेंडर भी कारगर है. लैवेंडर की खुशबू बहुत तेज होती है, जिससे मच्छर दूर हो जाते हैं और आपको काटते नहीं. आप घर में लैवेंडर वाला रूम फ्रेशनर यूज कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.