क्या लोग आपके भी दुबलेपन का उड़ाते हैं मजाक, ये नुस्खा आजमाकर देख लीजिए 15 दिन में खुलने लगेगा शरीर

Weight Gain Tips: क्या लोग आपके दुबलेपन का भी मजाक उड़ाते हैं और हमेशा आपको खाने के लिए बोलते रहते हैं तो आज हमारे पास आपके लिए है एक रामबाण तरीका जो आपका वजन बढ़ाने में आपकी मदद करेगा.

क्या लोग आपके भी दुबलेपन का उड़ाते हैं मजाक, ये नुस्खा आजमाकर देख लीजिए 15 दिन में खुलने लगेगा शरीर

Weight Gain Tips: वजन बढ़ाने के लिए करें ये काम.

Yoga For Weight Gain: योगा आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. आज के समय में लोग योगासन को खुद को स्वस्थ रखने, स्किन केयर के लिए और वजन कम करने के लिए भी अपनाते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि योगा वजन कम करने में भी आपकी मदद कर सकता है. कई योगासन आपकी भूख को बढ़ाने में मदद करतते हैं, इसके साथ ही यह आपके पाचन में सुधार और स्ट्रेस लेवल को कम करके वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. लगातार योगा करके लोग धीरे-धीरे वजन बढ़ा सकते हैं, अपनी मसल्स को टोन कर सकते हैं, और एनर्जेटिक फील कर सकते हैं. अगर आप भी अपने वजन को बढ़ाना चाहते हैं तो आप कुछ योगासन को अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं वो योगासन जो आपके वजन को बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: व्रत के लिए बिल्कुल परफेक्ट है हेल्दी फ्रूट सैलेद, यहां देखें रेसिपी

शवासन

हर कोई शवासन करता है. शवासन करने के लिए, आपको अपने पैरों को अलग करके अपनी पीठ के बल लेटना होगा और अपने हाथों को अपने शरीर के करीब लेकिन अपने धड़ से दूर रखना होगा. अपने पूरे शरीर को बिल्कुल फ्री छोड़ दें और गहरी सांस लें. 

भुजंगासन 

भुजंगासन भी वजन को बढ़ाने में आपकी मदद कर सकता है. यह आपके पाचन को मजबूत और बेहतर बनाता है जिससे भूख ज्यादा लगती है और सभी चीजों का पोषण मिलता है.  इस आसन को करने के लिए अपने दोनों हाथों को कंधों के पास रखें. आपकी कोहनी मुड़ी हुई होनी चाहिए. पेट के नीचे का हिस्सा जमीन पर लगा होना चाहिए और हाथों को शरीर के ऊपरी हिस्से को ऊपर की तरफ उठाएं और ऊपर की ओर देखने की ही कोशिश करें. इस पोजीशन को कुछ देर होल्ड करने के बाद पहले वाली पोजीशन (Position) में आ जाएं.

यह भी पढ़ें: क्या आप भी मजे से खाते हैं स्ट्रीट फूड? ये वीडियो देखने के बाद आप एक बार नहीं सौ बार सोचेंगे

चक्रासन 

चक्रासन करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेटकर घुटनों को मोड़ें. ध्यान रखें कि आपकी एडियां कूल्हों के पास हों. इसके बाद दोनों हाथों को उल्टा कर कंधों के पीछे एक-दूसरे से थोड़ी दूरी पर रखें. अब धीरे-धीरे अपने पेट को हवा में उठाएं और हाथ और पैरों को पास लाने का प्रयास करें. इससे शरीर चक्र से मिलती-जुलती शेप में आ जाता है. ध्यान रहे इस प्रक्रिया के खत्म करते समय शरीर को ढीला रखें.

धनुरासन

इस योगासन को करने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है और पाचन संबंधी समस्याओं से लेकर किडनी और लीवर का फंक्शन भी बेहतर होता है. इसे करने के लिए योगा मैट बिछाकर पेट के बल लेट जाएं और अपने धड़ को ऊपर उठाएं और पैरों को हाथों से पकड़ें.

पवनमुक्तासन

सबसे बुनियादी और सरल योग मुद्राओं में से एक है पवनमुक्तासन. आप अपनी योगा मैट पर सीधा लेट जाएं. सांस लें और अपने पैरों को 90 डिग्री तक उठाएं. सांस छोड़ें, अपने पैरों को मोड़ें और अपने घुटनों को अपनी छाती तक लाने की कोशिश करें. अपने घुटनों को अपनी उंगलियों से पकड़ें. अपना सिर उठाएं और अपने माथे को अपने घुटनों से टच करें. इस मुद्रा में रहते हुए सामान्य सांसें ले. अब आप सबसे पहले अपने सिर को नीचे लाएं और फिर पैरों को.



Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)